आनासागर सौन्दर्यकरण व वाटर स्पोर्टस की संभावना-देथा

पानी, बिजली, मौसमी बीमारियों,पेयजल व अकाल राहत कार्यो संबंधी साप्ताहिक बैठक आयोजित

भवानी सिंह देथा
भवानी सिंह देथा

अजमेर। जिला कलक्टर श्री भवानी सिंह देथा ने कहा कि आनासागर झील के सौन्दर्यी- करण हेतु सम्मिलित प्रयासों की आवश्यकता है। झील में साफ-सफाई का व्यवस्थित प्रबंध किए जाए एवं पर्यटकों के आकर्षण हेतु वॉटर स्पोर्ट्स की संभावनाओं पर कार्य किया जाना चाहिए। श्री देथा जिला कलेक्टे्रट सभागार में पानी, बिजली, मौसमी बीमारियों, पेयजल एवं अकाल राहत कार्योें संबंधी साप्ताहिक बैठक को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा विश्व प्रसिद्घ झील आनासागर झील देशी-विदेशी पर्यटकों के आकर्षण का केन्द्र है अत: झील की सफार्ई व्यवस्था को नियमित एवं दुरूस्त किए जाने की आवश्यकता है। श्री देथा नेे अधिकारियों को आनासागर के समीप उद्यानों व बारादरी के समीप नियमित सफाई व्यवस्था सुनिश्चित करने, सायंकाल एलईडी लाईट्स लगाने के निर्देश प्रदान किए। उन्होंने झील में नौकायन की स्थिति की जानकारी लेते हुए उदयपुर व कोटा की तर्ज पर वॉटर स्पोर्ट्स की संभावनाओं पर कार्य करने की बात कही। झील में वॉटर स्कूटर व अन्य खेलों के संबंध में नगर निगम आयुक्त श्री नारायण लाल मीणा को रिपोर्ट प्रस्तुत करने को कहा।
श्री देथा ने अधिकारियों को आनासागर झील में पर्यटकों की सुरक्षा के माकूल इंतजाम करने के निर्देश दिए। उन्होंने झील में चल रही नावों की फिटनेस जांच, डिविडिंग मशीन, लाईफ जैकेट, ट्यब-रस्से एवं मछली पकडने के ठेके की विस्तृत जानकारी ली एवं अधिकारियों को निर्देश दिए कि पर्यटकों हेतु विभिन्न स्थानों पर सूचना पट्ट एवं चेतावनी बोर्ड लगवाना सुनिश्चित किया जाए। जिससे किसी भी प्रकार की अनहोनी से बचा जा सके।
जिला कलक्टर श्री देथा ने मेयो लिंक रोड पर नाले से मलबा हटाने, जनाना अस्पताल रोड पर लाईट्स व डिवाडर बनाने, नसियांजी के समीप बन रहे नाले का कार्य वर्षा से पूर्व पूर्ण करने, नसीराबाद रोड पर पडे बर्ड पाईप हटाने, सुभाष पार्क के समीप खोदी गई रोड की मरम्मत, ज्ञान विहार कॉलोनी से झाडियां हटाने, दरगाह क्षेत्र में जीएसएस का निर्माण कार्य प्रारंभ करने संबंधी निर्देश प्रदान किए। उन्होंने जन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग के अधिकारियों को निर्देशित दिए कि मगरा, आंबा, नाहरपुरा, भवानीखेडा, लक्ष्मीपुरा, नरवर आदि गांवों में टेंकर द्वारा पानी की सप्लाई स्वीकृत होने के बावजूद सप्लाई नहीं करने वाले ठेकेदार को ब्लेक लिस्टेड किया जाए। अजमेर विद्युत वितरण निगम लिमिटेड के अधिकारियों को उंटडा में ट्रांसफार्मर लगाने, हाई वोल्टेज से जले उपकरणों का मुआवजे देने के निर्देश प्रदान किए।
श्री देथा ने स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों से दवा वितरण व्यवस्था, स्वाईन फ्लू से बचाव के उपायों की जानकारी ली एवं स्कूल हैल्थ एज्यूकेशन कार्यक्रम को तैयार करने की बात कही। स्वास्थ विभाग के डॉ एस. जोधा ने बताया कि जिले में गत सप्ताह स्वाईन फ्लू के दो संदिग्ध आए थे दोनो की रिपोर्ट नेगेटिव आई है। श्री देथा ने वर्षा के दौरान स्वाईन फ्लू से बचाव के बेहतर इंतजाम व दवाओं का स्टॉक पूर्ण रखने के निर्देश प्रदान किए।
इस अवसर पर उन्होंने स्वास्थ्य विभाग, अजमेर विद्युत वितरण निगम लिमिटेड, जनस्वास्थ्य एवं अभियांत्रिकी विभाग, सार्वजनिक निर्माण विभाग, पशुपालन विभाग, कृषि विभाग, आयुर्वेद विभाग समेत विभिन्न विभागों की प्रगति रिपोर्ट की समीक्षा की एवं जिले में सम्पर्क समाधान अभियान हेतु नियुक्त सेक्टर अधिकारियों से क्षेत्रवार जनसमस्याओं के संबंध मेें जानकारी ली।
बैठक में अतिरिक्त जिला कलक्टर श्री गजेन्द्र सिंह राठौड, अतिरिक्त जिला कलक्टर श्री हरफूल सिंह यादव, अतिरिक्त जिला कलक्टर यशोदानन्दन श्रीवास्तव, अतिरिक्त मुख्य कार्यकारी अधिकारी जिला परिषद श्री महेन्द्र शर्मा एवं विभिन्न विभागों के अधिकारी मौजूद थे।

error: Content is protected !!