विद्युत तंत्र मजबूत होने पर गुणवत्तापूर्ण बिजली मिलेगी

avvअजमेर। अजमेर विद्युत वितरण निगम लि. के प्रबंध निदेशक श्री बी. राणावत ने कहा कि विद्युत तंत्र को मजबूत करने पर प्राथमिकता से कार्य किया जा रहा हैं ताकि विद्युत उपभोक्ताओं को गुणवत्तापूर्ण बिजली उपलब्ध हो सकें।
प्रबंध निदेशक मंगलवार को उपभोक्ताओं की विद्युत समस्याओं के समाधान के लिए नागौर जिले में ईड़वा (डेगाना) के 33 केवी विद्युत सब स्टेशन में आयोजित जनसुनवाई एवं विद्युत चौपाल में लोगों की विद्युत समस्याएं सुन रहे थे। उन्होंने कहा कि गुणवत्तापूर्ण बिजली उपलब्ध कराने के लिए समस्त 33 केवी जीएसएस को मजबूत किया जा रहा है वहीं विद्युत लाईनों में सुधार किया जा रहा हैं। इस कार्य को शीघ्र पूर्ण कर लिया जाएगा।
उन्होंने बताया कि राज्य सरकार की मंशा के अनुरूप गुणवत्तापूर्ण 24 घंटे सिंगल फेस बिजली उपलब्ध कराई जा रही हैं। साथ ही विद्युत संबंधी समस्याओं को तत्काल दूर करने के लिए विद्युत चौपाल का आयोजन प्रत्येक मंगलवार को किया जा रहा हैं। इन चौपालों में प्रत्येक विद्युत संबंधी समस्या का समयबद्धता के साथ निस्तारण किया जाएगा। इन चौपालों में प्रत्येक समस्या का पंजीयन कर उसका समयबद्धता के साथ निस्तारण भी किया जाएगा। कही बिजली आपूर्ति में व्यवधान नहीं हो इसका भी ध्यान रखा जा रहा हैं।

33 केवी जीएसएस शीघ्र पूर्ण करें –
प्रबंध निदेशक ने चौपाल में अभियंताओं को निर्देश दिए कि उनके क्षेत्र में जो भी 33 केवी के जीएसएस निर्माणाधीन है, उन्हें तत्काल पूर्ण करने का प्रयास करें। उन्होंने बग्गड के जीएसएस को प्राथमिकता देते हुए पूर्ण करने के निर्देश दिए ताकि इस क्षेत्र की विद्युत व्यवस्था ठीक हो सकें।

वीसीबी तत्काल लगाएं –
प्रबंध निदेशक को स्थानीय लोगों ने वीसीबी लगाने की बात कहीं इस पर उन्होंने मौके पर ही सहायक अभियंता को निर्देश दिए कि वे जीएसएस से निकलने वाले फीडरों पर वीसीबी लगाएं। साथ ही आईसोलेटर भी लगाएं जाएं ताकि एक साथ बिजली नहीं जाएं। उन्होंने ईडवा गांव में लगें ट्रांसफोर्मर को भी ऊंचा करने के प्रस्ताव तैयार करने के निर्देश दिए।

बंद एवं खराब मीटर तत्काल बदलें –
प्रबंध निदेशक ने निर्देश दिए कि जिन उपभोक्ताओं के मीटर बंद अथवा खराब हैं उन्हें तत्काल बदला जाएं। ताकि उपभोक्ताओं को सही बिल मिल सकें। उन्होंने बताया कि जहां ट्रांसफार्मर बदले जाने है वहां भी 72 घंटे में बदला जाएं। सामान की कही भी कोई कमी नहीं हैं। प्रत्येक जीएसएस पर ट्रांसफार्मर खराब की सूचना दर्ज करने के लिए रजिस्टर रखवाया गया हैं, उसमें प्रविष्टि की जा सकती हैं।

सर्विस लाईन निगम ही देगा –
प्रबंध निदेशक ने बताया कि उपभोक्ताओं की सर्विस लाईन खराब होने पर उसे निगम द्वारा ही बदला जाएगा। उसे उपभोक्ता से नहीं मंगवाया जाएगा। स्टोर में पर्याप्त मात्रा में सर्विस लाईन उपलब्ध हैं।

टेक्निकल विजिलैंस कमेटी का गठन –
प्रबंध निदेशक ने कहा कि विद्युत चोरी एक दण्डनीय अपराध हैं। इसके कारण से निगम में छीजत बढती हैं तथा लोसेज ज्यादा हो जाते हैं। इसको रोकने के लिए आम जन को आगे आना होगा तथा विद्युत चोरी रोकनी होगी। उन्होंने बताया कि डिस्कॉम स्तर पर सीएलआरसी कार्यो की जांच एवं उनके समय समय पर भौतिक सत्यापन के लिए एक तीन सदस्यीय टेक्निकल विजिलैंस कमेटी का गठन किया गया हैं। यह कमेटी डिस्कॉम क्षेत्र में चल रहे सीएलआरसी कार्यो का आकस्मिक निरीक्षण करेंगी तथा अपनी रिपोर्ट प्रबंध निदेशक को देगी। इससे विद्युत चोरी रोकने में मदद मिलेगी।

जीएसएस व्यवस्थित हों –
प्रबंध निदेशक ने सहायक अभियंता को निर्देश दिए कि वे समस्त जीएसएस को व्यवस्थित करें। इसकी साज सज्जा के लिए पर्याप्त बजट भी दिया गया हैं। वहीं प्रत्येक जीएसएस को पेन्ट करवाएं तथा आपस में इन्टर कनेक्ट भी किया जाए। इसके साथ ही उन्होंने अधिशाषी अभियंता को भी निर्देशित किया कि उनके क्षेत्र में आने वाले प्रत्येक बिजली के पोल को तत्काल पेन्ट कराएं।

विद्यालयों के ऊपर से निकलने वाले विद्युत लाईने हटाएं –
चौपाल में प्रबंध निदेशक ने निर्देश दिए कि ऐसे समस्त विद्यालयों जिनके ऊपर से विद्युत लाईनें निकल रही हैं, जिससे जान माल का खतरा हो सकता हैं, उन्हें तत्काल हटाने के प्रस्ताव तैयार करें। उन्होंने मौके पर ही सुरियास गांव के राजकीय उच्च प्राथमिक विद्यालय के ऊपर से निकल रही विद्युत लाईन को विद्यालय की चारदीवारी के पास अण्डर ग्राउण्ड करने के प्रस्ताव तैयार करने के निर्देश दिए।

जीएसएस पर सुरक्षा उपकरण रहें –
प्रबंध निदेशक ने निर्देश दिए कि कर्मचारियों की सुरक्षा हमारी सर्वोच्च प्राथमिकता हैं। ऐसे में प्रत्येक जीएसएस पर सुरक्षा उपकरण उपलब्ध रहें। यह अभियंता सुनिश्चित करें। इसमें कोताही नहीं बरती जाएं।
चौपाल में नागौर के अधीक्षण अभियंता श्री जस्साराम छाबा ने बताया कि चौपाल के दौरान जो भी समस्या लेकर आ रहा हैं उसका विधिवत रजिस्टर संधारित कर पंजीयन किया जा रहा हैं ताकि उसका समयबद्धता के साथ निस्तारण किया जा सकें। उन्होंने बताया कि चौपाल में कुल 15 शिकायतें प्राप्त हुई जिसमें से 9 शिकायतों का मौके पर ही निस्तारण कर दिया गया। जिसमें बिजली के तार ढीले होना, मीटर बदलने, रीडिंग सही करने तथा विद्युत कनेक्शन संबंधी समस्याएं आई जिनका पंजीयन किया गया।
चौपाल में ईडवा के सरपंच श्री शिवप्रताप, मेड़तासिटी के अधिशाषी अभियंता श्री एस.एन. शर्मा सहित संबंधित कनिष्ठ अभियंता एवं आस पास के गांवों के ग्रामीणजन उपस्थित थे।

error: Content is protected !!