55 करोड़ रूपये से अधिक के विकास कार्यों को मंजूरी

अजमेर-पुष्कर में होंगे तेजी से विकास : सड़कों की दशा सुधरेगी
सूचना केन्द्र का होगा कायाकल्प : सांस्कृतिक व कला केन्द्र के रूप में विकसित होगा
अजमेर। अजमेर विकास प्राधिकरण के अध्यक्ष एवं कलक्टर श्री भवानी सिंह देथा की अध्यक्षता में सम्पन्न प्राधिकरण की बैठक में 55 करोड़ से भी अधिक लागत के विकास कार्यों को मंजूरी दी गई और पूर्व में कराए गए कार्यों का अनुमोदन किया गया। बैठक में प्राधिकरण के योजना क्षेत्र में 16 करोड़ 65 लाख रूपये के 19 कार्यों को मंजूरी दी गई, वहीं गैर योजना क्षेत्र के 47 कार्यों के लिए लगभग 22 करोड़ रूपये की राशि स्वीकृत की गई।

अजमेर विकास प्राधिकरण के अध्यक्ष श्री भवानी सिंह देथा की अध्यक्षता में आयोजित प्राधिकरण की बैठक में
अजमेर विकास प्राधिकरण के अध्यक्ष श्री भवानी सिंह देथा की अध्यक्षता में आयोजित प्राधिकरण की बैठक में

प्राधिकरण के अध्यक्ष श्री भवानी सिंह देथा ने अजमेर नगर के मध्य में स्थित सूचना केन्द्र को सांस्कृतिक व कला केन्द्र के रूप में विकसित करने को कहा और इसका पूरा कार्याकल्प करने का जिम्मा प्राधिकरण को दिया गया, जिसके विस्तृत प्रस्ताव शीघ्र ही प्रस्तुत किए जाएंगे। उल्लेखनीय है कि श्री देथा के निर्देश पर ही प्राधिकरण के अतिरिक्त मुख्य अभियंता, जयपुर के आर्किटेक्ट सहित कला से जुड़े सार्वजनिक निर्माण विभाग के वरिष्ठ अभियंताओं ने गत सप्ताह सूचना केन्द्र का निरीक्षण कर इसके विकास के तकमीना बनाने का कार्य प्रारम्भ किया है। श्री देथा ने भी प्राधिकरण के आयुक्त, पुलिस अधीक्षक व सभी अधिकारियों के साथ सूचना केन्द्र का निरीक्षण कर इसे जयपुर के जवाहर कला केन्द्र के रूप में विकसित करने का कहा है।
प्राधिकरण की इस बैठक में नगर निगम के मेयर श्री कमल बाकोलिया, जिला प्रमुख श्रीमती सीमा माहेश्वरी, किशनगढ़ नगर परिषद की सभापति श्रीमती गुणमाला पाटनी, पुष्कर नगरपालिका की अध्यक्ष श्रीमती मंजू कुर्डिय़ा, प्राधिकरण के आयुक्त श्री मनीष चौहान, सचिव प्रियंका जोधावत, अजमेर विद्युत वितरण निगम के मुख्य अभियंता श्री बी.एस. रत्नू, अतिरिक्त मुख्य अभियंता जनस्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग, सार्वजनिक निर्माण विभाग सर्व श्री सी.एम. चौहान व जी. एम. शर्मा, वरिष्ठ नगर नियोजक बी.डी. झा तथा नगरीय विकास विभाग के संयुक्त सचिव श्री आर.एस. शेखावत, मौजूद थे।
प्राधिकरण की बैठक में नगर निगम को भूमि विक्रय से आय का 15 प्रतिशत की अक्टूबर 2013 से बाद की बकाया राशि 4 करोड़ 72 लाख रूपये देने तथा प्राधिकरण के योजना क्षेत्र की आवासीय बस्तियों में लगाए गए 250 सफाईकर्मियों के वेतन के बकाया 42 लाख रूपये देने का निर्णय भी लिया गया।
श्री देथा ने बैठक में मौजूद प्राधिकरण के अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे तहसीलदार व पटवारियों के साथ प्राधिकरण क्षेत्र में व्यापक स्तर पर खाली पड़ी जमीन का इसी माह में सर्र्वे कराए और आने वाले दो-तीन माह में न्यास की दो-तीन अच्छी आवासीय कॉलोनी की योजना तैयार करें। उन्होंने स्पष्ट किया कि प्राधिकरण का काम विकास करना है और अजमेर-पुष्कर जैसे ऐतिहासिक, पर्यटन व तीर्थ स्थल में विकास कार्यों को गति दी जाएगी। बैठक में स्वीकृत कार्यों से अजमेर-पुष्कर की सड़कों की कायाकल्प होगी वही सड़कों के बीच डिवाइडर भी लगेंगे और आवासीय कॉलोनी में सड़कों के साथ नाली निर्माण के कार्य भी होंगे। प्राधिकरण के योजना क्षेत्र में गणेश गवाडी में सड़क व नाली निर्माण कार्य के लिए एक करोड़, पंचशील बी व सी ब्लॉक में पेवरीकरण के लिए 3 करोड़, पृथ्वीराज नगर चरण तृतीय व महाराणा प्रताप नगर योजना में सड़क निर्माण कार्यों के लिए दो-दो करोड़ रूपये, कोटडा योजना में सड़क सुदृढ़ीकरण व पेवरीकरण हेतु 2 करोड़ 90 लाख तथा न्यास आवासीय परिसर छतरी योजना में नए आवास ग्रहों के निर्माण हेतु डेढ़ करोड़ रूपये की राशि स्वीकृत की गई। इसके अतिरिक्त विभिन्न सड़कों की मरम्मत व नाली निर्माण, पृथ्वीराज चौहान खेल नगर चन्दरबरदाई योजना में दो टेनिस मैदान व बालीबॉल मैदान के लिए भी राशि स्वीकृत की गई। गैर योजना क्षेत्र में भी विभिन्न आवासीय कॉलोनी में सड़क व नाली निर्माण के लिए राशि स्वीकृत की गई। एफ.सी.आई गोदाम से सराधना ओवरब्रिज तक ब्यावर रोड को चौड़ा कर इसका सुदृढ़ीकरण करने हेतु 3 करोड़ रूपये, आनासागर सक्र्युलर रोड गौरव पथ पर रीजनल कॉलेज तिराहे के सामने ”पाथ वेÓÓ का निर्माण करने हेतु एक करोड़ 25 लाख की राशि स्वीकृत की गई। इसके अतिरिक्त विभिन्न योजना व गैर योजना क्षेत्र में 18 इलेक्ट्रीक कार्य कराने हेतु लगभग साढ़े दस करोड़ रूपये की राशि स्वीकृत की गई। इनमें पृथ्वीराज नगर में मुख्य सड़क व शेष बचे क्षेत्र में 11 के.वी. व एलटी लाईन हेतु डेढ़ करोड़, ब्यावर रोड पर 11के.वी. व एलटी लाईन को भूमिगत करने हेतु डेढ़ करोड की राशि भी स्वीकृत की गई। बैठक में जवाहर रंगमंच की मरम्मत व रखरखाव, अजमेर विकास प्राधिकरण के भवन के विस्तार व द्वितीय तल के निर्माण सहित तारबंदी, साईनबोर्ड आदि 12 कार्यों के लिए साढ़े छ: करोड़ रूपये की राशि के व्यय प्रावधान को मंजूरी दी गई।
प्राधिकरण के अध्यक्ष श्री देथा ने बी.एस.यू.पी. योजना के तहत निर्मित 888 मकानों में से आवंटन से शेष रहे 486 मकानों को आवंटन करने के लिए प्राधिकरण के सचिव, जिला कलक्टर का प्रतिनिधि, प्राधिकरण के लेखाधिकारी, तहसीलदार व तकनीकी अधिकारी की समिति का गठन किया। बैठक में डीडीपुरम योजना के विचाराधीन मामलों पर भी चर्चा की गई तथा यहां सड़कों के पेवरीकरण व अन्य कार्यों पर लगभग 425 लाख तथा जे.पी. नगर योजना में टेम्पो स्टेण्ड से श्रीनगर ओवरब्रिज तक सड़क निर्माण कार्य के लिए एक करोड़ 28 लाख के कार्य कराने की स्वीकृति दी गई और भूखण्डों की नीलामी के लिए प्राधिकरण की सचिव के संयोजन में पांच अधिकारियों की समिति का गठन किया गया।
नगर निगम के महापौर श्री कमल बाकोलिया ने अजमेर नगर की विभिन्न सड़कों कि की जा रही खुदाई के बाद संबंधित विभाग द्वारा उसी स्तर से मरम्मत कराने को कहा।
प्राधिकरण के अध्यक्ष श्री देथा ने प्राधिकरण व नगर निगम के सहयोग से जनाना चिकित्सालय व रोडवेज बस स्टेण्ड पर रेन बसेरा का निर्माण कराने को कहा तथा ऐतिहासिक व पौराणिक तीर्थ बूढ़ा पुष्कर के विकास हेतु इस वर्ष 40 लाख रूपये के कार्य कराने का प्रावधान किया गया। प्राधिकरण की सचिव श्री प्रियंका जोधावत ने प्राधिकरण की पूर्व बैठक में लिए गए निर्णयों व कराए गए कार्यों की अनुपालना रिपोर्ट प्रस्तुत की।
प्राधिकरण आयुक्त श्री मनीष चौहान ने सभी तकनीकी अभियंताओं से कहा कि वे स्वीकृत कार्यों का पहले शीघ्र मुआयना करें व कार्य कराने की प्रक्रिया प्रारम्भ करें।
बैठक में नगर निगम के मुख्य कार्यकारी अधिकारी श्री सी.आर. मीणा, प्राधिकरण के उपायुक्त श्री कृष्णावतार त्रिवेद्वी, विशेषाधिकारी भूमि आवापत्री अधिकारी श्री एन.के. गुप्ता, वरिष्ठ लेखा अधिकारी श्रीमती आनन्द आशुतोष, विधि परामर्शी श्री सीरवी तथा प्राधिकरण के अतिरिक्त मुख्य अभियंता, अधिशाषी अभियंता, जलदाय व विद्युत निगम के अधीक्षण अभियंता मौजूद थे।
पुष्कर नगर पालिका अध्यक्ष श्रीमती मंजू कुर्डिया ने पुष्कर में कराए जाने वाले कार्याें पर प्रसन्नता व्यक्त की तथा किशनगढ़ सभापति श्रीमती गुणमाला पाटनी ने किशनगढ़ नगर में विभिन्न कार्य कराने को कहा।

error: Content is protected !!