आदर्श आचार संहिता की पालना हेतु सजग होकर कार्य करे

भवानी सिंह देथा
भवानी सिंह देथा

अजमेर। जिला निर्वाचन अधिकारी व कलक्टर श्री भवानी सिंह देथा ने कहा कि निर्वाचन आयोग द्वारा नसीराबाद विधानसभा उपचुनाव की घोषणा के साथ ही आदर्श आचार संहिता लागू हो गई है। अधिकारी विधानसभा उपचुनाव में आदर्श आचार संहिता की पालना हेतु सजग होकर कार्य करे। श्री देथा आज जिला कलेक्टे्रट सभागार में नसीराबाद विधानसभा उपचुनाव हेतु नियुक्त प्रभारी अधिकारियों की बैठक को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि निर्वाचन आयोग ने अजमेर जिले के नसीराबाद विधानसभा का उपचुनाव 13 सितबर को कराने का कार्यक्रम जारी किया है। 16 सितंबर को मतगणना होगी। उपचुनाव की अधिसूचना 20 अगस्त को जारी होगी। निर्वाचन कार्यक्रम की घोषणा के साथ ही नसीराबाद विधानसभा क्षेत्र में आचार संहिता लागू हो गई है।
श्री देथा ने बताया कि निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार जिले में आचार संहिता के तहत सर्किट हाउस, डाक बंगला, गेस्ट हाउस में जेड प्लस सुरक्षा वाले मंत्रीगण ही रूक सकेंगे। मंत्रीगण द्वारा राजकीय वाहनों के उपयोग पर भी पाबन्दी रहेगी। उन्होंने बताया कि भामाशाह योजना के तहत लग रहे नामांकन शिविर का कार्यक्रम नसीराबाद को छोडकर जिले में यथावत रहेगा। नसीराबाद विधानसभा क्षेत्र में फिलहाल भामाशाह नामांकन शिविर लगाए नही जाएंगे।
श्री देथा ने बताया कि नसीराबाद विधानसभा क्षेत्र में मतदाताओं की कुल संख्या एक लाख 95 हजार 303 है। क्षेत्र के मतदाता स्वतंत्र, निष्पक्ष व भयरहित वातावरण में मतदान हेतु फ्लाईंग स्क्वाड का गठन कर दिया गया है। विधानसभा क्षेत्र के कुल 212 मतदान केन्द्रों का भौतिक जांच कर व्यवस्थाओं का जायजा लिया गया है, आगामी दिनों में वर्षा की संभावना के मद्देनजर मतदान केन्द्रों टेन्ट व्यवस्था आदि के इंतजाम किए जाएंगे। नसीराबाद विधानसभा क्षेत्र हेतु 3 फ्लाईंग स्क्वाड, 3 स्टेटिक सर्विलेंस टीम, 1 वीडियों सर्विलेंस टीम, 1 वीडियों व्यूइंग टीम, 1 एकाउन्ट्स टीम, 1 सहायक चुनाव व्यय पर्यवेक्षक एवं 25 सेक्टर अधिकारियों को नियुक्त किया गया है।
श्री देथा ने प्रभारी अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि इलेक्ट्रोनिक वोटिंग मशीनों का प्रथम रेन्डमाईजेशन 23 अगस्त तक किया जाए। उपचुनाव हेतु अधिकारियों के प्रशिक्षण के कार्य को भी अंतिम रूप दिया जाए। सेक्टर अधिकारी विधानसभा क्षेत्रों में दौरा कर वलनरेबिलिटी मेपिंग के आधार पर भयग्रस्त क्षेत्रों व संवेदनशील मतदान केन्द्रों के संबंध में रिपोर्ट प्रस्तुत करेंगे। स्वीप कार्यक्रम के संबंध में परियोजना निदेशक अनुसूचित जाति विकास निगम श्रीमती दीप्ति शर्मा को निर्देश प्रदान किए।
बैठक में पुलिस अधीक्षक श्री महेन्द्र सिंह चौधरी, उप जिला निर्वाचन अधिकारी श्री गजेन्द्र सिंह राठौड़, अतिरिक्त जिला कलक्टर श्री हरफूल सिंह यादव, पेड न्यूज प्रभारी एवं उप निदेशक जनसम्पर्क श्री प्यारे मोहन त्रिपाठी, नसीराबाद विधानसभा क्षेत्र के निर्वाचन अधिकारी एवं उपखण्ड अधिकारी श्री जयप्रकाश समेत कई प्रभारी अधिकारी मौजूद थे।

राजनीतिक दलों का सहयोग महत्वपूर्ण
नसीराबाद विधानसभा उपचुनाव को लेकर राजनैतिक दलों के प्रतिनिधियों के साथ बैठक आयोजित
अजमेर। जिला निर्वाचन अधिकारी व कलक्टर श्री भवानी सिंह देथा ने कहा कि आदर्श आचार संहिता की पालना में राजनीतिक दलों का सहयोग महत्वपूर्ण है। राजनीतिक दल अपने कार्यकर्ताओं, बूथ एजेन्ट व प्रत्याशियों को आचार संहिता की पालना के प्रति सजग बनाने में अहम भूमिका निभा सकते है।
श्री देथा आज जिला कलेक्टे्रट सभागार में राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों के साथ आयोजित बैठक को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि निर्वाचन आयोग द्वारा घोषित कार्यक्रम के अनुसार नसीराबाद विधानसभा क्षेत्र में उपचुनाव के तहत आगामी 13 सितंबर को मतदान होगा। वहीं चुनाव कार्यक्रम की घोषणा के साथ ही आचार संहिता भी लागू हो गई है, जिसकी अनुपालना सभी के लिए आवश्यक है।
श्री देथा ने कहा कि आचार संहिता सरकारी कर्मचारियों, राजनीतिक दलों व राजनीतिक दलों के प्रत्याशियों पर लागू होगी। राजनीतिक दलों को हैलिकॉप्टर के संबंध में जिला मुख्यालय से अनुमति प्राप्त करनी होगी। सभा, जुलूस व माईक की अनुमति संबंधित विधानसभा क्षेत्र के उपखंड अधिकारी द्वारा प्रदान की जाएगी। मतदान दिवस पर राजनीतिक दलों के पर्ची बूथ मतदान केन्द्र से 200 मीटर की दूरी पर लगाए जा सकेंगे। राजनीतिक दलों द्वारा मतदाताओं को वाहनों से मतदान केन्द्र तक लाने व ले जाने पर पाबन्दी रहेगी। धार्मिक स्थलों का उपयोग राजनीतिक दलों की सभाओं, बैठकों व प्रचार-प्रसार के लिए नही किया जाएगा।
पुलिस अधीक्षक श्री महेन्द्र सिंह ने कहा कि नसीराबाद विधानसभा उपचुनाव को लेकर माकूल इंतजाम किए गए है। कानून व्यवस्था व आचार संहिता की पालना हेतु फ्लाईंग स्क्वाड, स्टेटिक सर्विलांस टीम को पूर्ण जाप्ता उपलब्ध कराया गया है। चुनाव व्यवस्था के दौरान जिला पुलिस के साथ आर.ए.सी., केन्द्रीय रिजर्व पुलिस बल को भी तैनात किया जाएगा। चुनाव के मद्देनजर आदतन अपराधियों को पाबन्द किया जाएगा एवं लाईसेंसधारी हथियारों को जमा करने की प्रक्रिया भी जारी है।
बैठक में वरिष्ठ लेखाधिकारी श्रीमती आनन्द आशुतोष ने चुनाव व्यय संबंधी जानकारी देते हुए बताया कि निर्वाचन व्यय की मॉनिटरिंग के तहत राजनीतिक दलों से संबंधित व्यय एवं प्रत्याशी से संबंधिम व्यय की मॉनिटरिंग की जाएगी। राजनीतिक दलों के प्रत्याशी द्वारा नामांकन दिवस के जुलूस के साथ ही प्रत्याशी के खाते में व्यय जोडा जाएगा। इससे पूर्व की गतिविधियों का खर्च पार्टी के खाते में जोडा जाएगा। राजनीतिक दलों को विधानसभा क्षेत्र में स्थित सभास्थलों, विज्ञापन साईट व दरों की सूचना पूर्व में अवगत करा दी जाएगी, जिससे किसी प्रकार के भ्रम की स्थिति ना हो। श्रीमती आशुतोष ने राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों को प्रत्याशियों द्वारा विभिन्न मदों पर किए जाने वाले संभावित व्यय संबंधी दरों की सूची भी उपलब्ध कराई। जिसमें प्रत्याशियों द्वारा चाय, नाश्ता, भोजन, पानी की बोतल, वाहनों का किराया, साउन्ड सिस्टम, टेन्ट, टेबल, कुर्सी, पोस्टर, बैनर, झण्डा आदि से संबंधित अनुमानित दरों का उल्लेख है।
बैठक में उपस्थित राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों ने आदर्श आचार संहिता की पालना का भरोसा दिलाया। इस अवसर पर कांग्रेस से श्री महेन्द्र सिंह रलावता, श्री बीरमसिंह, भारतीय जनता पार्टी के श्री कैलाश कच्छावा, बहुजन समाजवादी पार्टी के श्री जगदीश बैरवा, सीपीआई(एम) के श्री के.डी. शर्मा, उपजिला निर्वाचन अधिकारी श्री गजेन्द्र सिंह राठौड आदि मौजूद थे।

error: Content is protected !!