संस्कृति द् स्कूल के बच्चों ने कृषि तकनीकि की जानकारी ली

DSC01490अजमेर। संस्कृति द् स्कूल के कक्षा 9वीं के 73 बच्चों ने डी.ए.बी. कॉलेज के कृषि फार्म पर जाकर कृषि विकास की नवीनता तकनीकियों को करीब से जाना एवं समझा । बच्चों ने फसलों का उत्पादन बढ़ाने हेतु खेतों में डाले जाने वाले विभिन्न प्रकार के फर्टीलाइजर्स, मल्टी फार्मिंग, वायो पैस्टीसाइड, फसल चक्र, विभिन्न प्रकार की फसलों की उपज की नई व पुरानी पद्धति एवं राइजोबियम बैक्टीरिया के बारे में कृषि वैज्ञानिकों द्वारा बारीकी से जानकारी प्राप्त की। इसके अलावा कृषि कार्य में प्रयोग में आने वाले नई व पुरानी तकनीकि के बारे में जाना व उनकी कार्य प्रणाली को समझाया। इसके पष्चात् पषुपालन के बारे में विस्तृत जानकरी प्राप्त करते हुये वर्मीकल्चर पद्धति को गहनता से समझा और पषुओं की विभिन्न प्रकार की नस्लों के बारे में भी जानकारी प्राप्त कर अपनी जिज्ञासा को शान्त किया।
‘सरस डेयरी उद्योग’ में इस विद्यालय के बच्चों ने बारीकी से जानकारी प्राप्त की कि उत्पादन से लेकर बाजार में दुग्ध उत्पाद आने तक की प्रक्रिया किन-किन चरणों में पूरी होती है। डेयरी के कर्मचारियों ने पूर्ण सहयोग करते हुए पाष्चयूरी करण, पृथक्करण तथा अन्य दुग्ध उत्पादों के निर्माण की प्रक्रिया को भी भली-भांति समझाया। इसके साथ-साथ उन्होंने मषीनों के संचालन, रख-रखाव व वहाँ काम करने वाले कर्मचारियों के बारे में भी जानकारी प्रदान की।
विभिन्न प्रकार की जानकारियाँ प्राप्त कर बच्चे अत्यंत रोमांचित थे । बच्चों के साथ उनके विज्ञान के षिक्षक/षिक्षिकाऐं भी मौजूद थे ।

ले कर्नल (रिटा) ए के त्यागी
प्राचार्य

error: Content is protected !!