अजमेर को स्मार्ट सिटी बनाने की घोषणा का देवनानी ने किया स्वागत

वासुदेव देवनानी
वासुदेव देवनानी

अजमेर। अजमेर उत्तर विधायक प्रो. वासुदेव देवनानी ने प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी द्वारा अपनी अमेरिकी यात्रा के दौरान अजमेर को स्मार्ट सिटी के रूप में विकसित किये जाने की घोषणा का स्वागत करते हुए आभार व्यक्त किया है। उन्होनें इसे प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा अजमेर की जनसभा में किये गये विकास के वादे को पूरा करने की दिशा में उठाया गया महत्वपूर्ण कदम बताया।
देवनानी ने इस महत्वपूर्ण घोषणा के लिए मोदी जी के प्रति कृतज्ञता प्रकट करते हुए कहा कि इससे पूर्व भी रेल बजट में अजमेर को धार्मिक पर्यटन सर्किट से जोडने और सरकार द्वारा अजमेर की ऐतिहासिक पृष्ठ भूमि को देखते हुए धरोहर संरक्षण की दृष्टि से हेरिटेज सिटी के रूप में विकसित किये जाने की घोषणा कर अजमेर को प्रमुखता प्रदान करने के लिए उन्होनें प्रधानमंत्री श्री मोदीजी को धन्यवाद दिया है।
उन्होनें कहा कि स्मार्ट सिटी योजना में अजमेर को शामिल करने से अजमेर ऐतिहासिक एवं आधुनिक शहर के रूप विकसित होगा जिससे शहर का ढांचागत विकास हो सकेगा। उन्होनें कहा कि अजमेर को स्मार्ट सिटी बनाये जाने से यहा पर सुरक्षा व्यवस्था इतनी प्रभावी होगी की अपराधियों का रिकॉर्ड कम्प्यूटराइज्ड होने से फेस स्केन होते ही उनका पूरा रिकॉर्ड पुलिस को मिल जायेगा साथ ही ट्रेफिक सुधार के भी आवश्यक प्रबन्ध हो सकेगे। क्षेत्रवासियों को चिकित्सा क्षेत्र में भी अत्याधुनिक सुविधाऐं मिल सकेगी व चिकित्सकों से मोबाईल व ऑनलाईन परामर्श मिल सकेगा। दुर्घटनाओं के शिकार को एम्बूलेंस में बैठने के साथ ही संबंधित डॉक्टर को मोबाईल पर अलर्ट मिल जाने से मरीज के अस्पताल पहुंचने से पूर्व ही सभी चिकित्सकीय तैयारियां हो जायेगी।
उन्होनें कहा की स्मार्ट सिटी में बिजली पानी की सप्लाई की कम्प्यूटराइज्ड मॉनिटीरिंग होगी जिससे सभी क्षेत्रों में आवश्यकतानुसार निर्बाद आपूर्ति सुनिश्चित हो सकेगी। गैस वितरण भी पाईप लाईन के माध्यम से होगा तथा पाईप लाईनों में किसी भी प्रकार के रिसाव होने पर तुरन्त मिलने वाले अलर्ट व जीपीएस माध्यम से रिसाव की लोकेशन पता चलने से तुरन्त सुधार हो पायेगा। क्षेत्रवासियों को घर के निकट ही पब्लिक वाहन मिल सकेगें तथा विभिन्न चौराहो पर लगने वाले ऑटोमेटिक ट्रैफिक सिग्नल मार्ग पर यातायात के दबाव के अनुरूप उनका रूट डायवर्ट करेगें जिससे यातायात जाम की स्थिति उत्पन्न नही होगी। उन्होनें कहा कि स्मार्ट सिटी में युवाओं का एक डाटाबेस तैयार होगा जिससे विभिन्न कम्पनियां उनकी जरूरत के अनुसार अभ्यार्थियों का चयन कर उन्हें रोजगार उपलब्ध करायेगी।

error: Content is protected !!