प्रत्येक माह के वेतन दिवस को सुरक्षा दिवस के रूप में मनाया जाएगा

MD_meeting-20-10-2014अजमेर। अजमेर विद्युत वितरण निगम क्षेत्राधीन जिलों में विद्युत दुर्घटनाओं की रोकथाम के लिए प्रत्येक माह वेतन दिवस एक तारीख को सुरक्षा दिवस के रूप में मनाया जाएगा। वहीं सुरक्षा प्रषिक्षण को प्रभावी बनाने के लिए आवष्यक कदम उठाए जाएंगे। निगम के प्रबंध निदेषक श्री बी. राणावत की अध्यक्षता में सोमवार को डिस्कॉम मुख्यालय पर आयोजित विद्युत दुर्घटनाओं की रोकथाम संबंधी बैठक में उक्त निर्णय लिया गया। बैठक में प्रबंध निदेषक ने निर्देष दिए कि प्रत्येक वेतन दिवस पर कम से कम दो घंटे समस्त तकनीकी कर्मचारियों को सुरक्षा उपायों के प्रयोग एवं उनके रखरखाव के संबंध में प्रषिक्षण दिया जाएगा। इसे सुरक्षा दिवस के रूप में मनाया जाएगा। सुरक्षा दिवस पर किए गए कार्यो की जानकारी मय फोटोग्राफ मुख्यालय को भिजवाएंगे तथा निगम की वेवसाईट पर भी लगाएंगे।
प्रबंध निदेषक ने निर्देष दिए कि प्रत्येक कनिष्ठ अभियंता प्रतिदिन कार्यालय में शट डाउन लिए जाने के दौरान मौके पर ही रहेंगे तथा यह सुनिष्चित करेंगे कि तकनीकी कर्मचारी ने सुरक्षा उपकरणों का प्रयोग करें। यदि सुरक्षा उपकरण कर्मचारी के पास नहीं हैं तो काम नहीं करेंगे । उन्होंने निर्देष दिए कि प्रत्येक कनिष्ठ अभियंता प्रातः तकनीकी कर्मचारी की उपस्थिति स्वयं लेंगे तथा यह सुनिष्चित करेंगे कि कर्मचारी के पास जब वह काम पर आया है, सुरक्षा उपकरण हैं। यदि कर्मचारी घर से ही सुरक्षा उपकरण नहीं लाया हैं तो उसे काम पर नहीं रखा जाएं, उसकी उपस्थिति दर्ज नहीं की जाएं।
प्रबंध निदेषक ने कहा कि प्रत्येक जीएसएस पर फीडर के नाम स्पष्ट रूप से दर्ज हों तथा रनिंग फीडर पर सप्लाई का नाम एवं कोड सिस्टम भी पेन्ट से दर्ज किया हुआ होना चाहिए। उन्होंने सुरक्षा प्रषिक्षण कार्य को प्रभावी बनाने पर जोर देते हुए कहा कि प्रत्येक सर्किल स्तर पर प्रषिक्षण कार्य आयोजित हो, जिसमें दक्ष प्रषिक्षक भाग लें। उन्होंने बताया कि लोगों में भी जागरूकता पैदा करने के लिए चौपाल कार्यक्रम में सुरक्षा उपायों एवं उपकरणों की जानकारी दी जाएं। कर्मचारी के पास सुरक्षा उपकरण नहीं है तो उसे काम नहीं करने दिया जाएं। उन्होंने बताया कि विद्युत दुर्घटना शून्य स्तर पर जिस उपखण्ड कार्यालय की पाई जाएगी उसे आगामी 26 जनवरी को पुरस्कृत भी किया जाएगा।
प्रबंध निदेषक ने निर्देष दिए कि प्रत्येक सब स्टेषन पर टी एण्ड पी रजिस्टर का संधारण किया जाए तथा उस सब डिवीजन के कर्मचारियों को सुरक्षा उपकरण मिलें या नहीं उसकी जिम्मेदारी भी संबंधित सहायक अभियंता एवं कनिष्ठ अभियंता की होंगी। उन्होंने कहा कि कर्मचारी के पोल पर काम करते समय मोबाईल उसके पास नहीं रखा जाए। मोबाईल नीचे ही देकर फिर पोल पर चढ़े। साथ ही जीएसएस पर कर्मचारियों की उपस्थिति के समय कर्मचारी आपस में सुरक्षा उपकरणों को नए ड्यूटी पर आने वाले कर्मचारियों को संभलवा कर प्रस्थान करेंगे। इस संबंध में एक रजिस्टर का संधारण भी किया जाए।
बैठक में पूर्व अधीक्षण अभियंता श्री एस.एस. शेखावत, अधीक्षण अभियंता एन.एस. निर्वाण सहित संबंधित अभियंता उपस्थित थे।

सतर्कता जांच समीक्षा बैठक 21 को
अजमेर। अजमेर विद्युत वितरण निगम के क्षेत्राधीन जिलों में विद्युत चोरी रोकथाम के लिए सतर्कता विंग द्वारा किए जा रहे कार्यो की समीक्षा के लिए आगामी 21 अक्टूबर मंगलवार को प्रातः 11 बजे पंचषील स्थित डिस्कॉम कार्यालय, सभागार में प्रबंध निदेषक श्री बी. राणावत की अध्यक्षता में आयोजित की जाएगी।

ग्रामीण क्षेत्रों में मंगलवार को लगेगी विद्युत चौपालें
अजमेर। अजमेर विद्युत वितरण निगम लि. द्वारा विद्युत उपभोक्ताओं की समस्याओं का शीघ्र निराकरण करने के लिये अजमेर जिला वृत्त में 21 अक्टूबर मंगलवार को 10 स्थानों पर विद्युत चौपालों का आयोजन किया जाएगा।
निगम के अधीक्षण अभियंता (अ.जि.वृ.) श्री डी. एन. जांगिड ने बताया कि यह विद्युत चौपाल मंगलवार को ग्रामीण कनिष्ठ अभियंता मुख्यालय (33/11 के.वी. सब स्टेषन) पर प्रातः 10 बजे से 2 बजे तक आयोजित की जायेगी। ये चौपालें 21 अक्टूबर को दुर्गावास, शेरगढ़, काबरा, हरमाड़ा, सुरसुरा, श्रीनगर, जालिया-द्वितीय, सरवाड़, कालेड़ा कृष्णगोपाल एवं राजपुरा के सहायक अभियंता क्षेत्र में आयोजित होगी। चौपाल में प्राप्त षिकायतों का पंजीयन कर समयबद्धता से निस्तारण भी किया जाएगा।

अजमेर शहर वृत्त में लगेगी तीन चौपालेंः-
अजमेर शहर वृत्त के अधीक्षण अभियंता ने बताया कि मंगलवार 21 अक्टूबर को अजमेर शहर वृत्त के मदार सब-डिवीजन की विद्युत चौपाल 33 केवी सब-स्टेषन गगवाना पर लगेगी जबकि पुष्कर की सब-स्टेषन भगवानपुरा पर तथा सराधना सब-डिवीजन की विद्युत चौपाल 33 केवी सब-स्टेषन भांवता पर आयोजित होगी।

बाँसवाड़ा वृत्त में लगेगी विद्युत चौपाल
अजमेर। अजमेर विद्युत वितरण निगम लि. के बाँसवाड़ा वृत्त के 33/11 केवी जीएसएस पर मंगलवार को प्रातः 10 बजे विद्युत चौपाल का आयोजन किया जायेगा। जिसमें स्थानीय जनप्रतिनिधि की उपस्थिति में विद्युत समस्याओं की सुनवाई की जायेगी।
अधीक्षण अभियंता (पवस) बाँसवाड़ा वृत्त श्री वी.के. पंचाल ने बताया कि यह विद्युत चौपाल मंगलवार को 33/11 केवी जीएसएस बाँसवाड़ा (नगर-द्वितीय) उपखण्ड के अन्तर्गत पीपलवा, बाँसवाड़़ा (ग्रामीण) उपखण्ड के अन्तर्गत वीरपुर, घाटोल उपखण्ड के अन्तर्गत घाटोल, परतापुर उपखण्ड के ओडामाईन्स, गढी उपखण्ड के अन्तर्गत अर्थुना, आनन्दपुरी उपखण्ड के अन्तर्गत आनन्दपुरी, बागीदौरा उपखण्ड के अन्तर्गत छींच एवं कुषलगढ़ उपखण्ड के अन्तर्गत ताम्बेसरा में विद्युत चौपाल का आयोजन किया जायेगा।

error: Content is protected !!