श्री खेत बाग योजना अन्तर्गत उन्नत किस्म के बीजों का वितरण

किसानों को उन्नत किस्म के बीज किट करते हुए। फोटो- हेमन्त साहू।
किसानों को उन्नत किस्म के बीज किट करते हुए। फोटो- हेमन्त साहू।

ब्यावर, (हेमन्त साहू) । श्री रूरल फाउण्डेशन सोसायटी, श्री सीमेन्ट लि. ब्यावर द्वारा श्री खेत बाग योजना अन्तर्गत ग्राम पंचायत अॅधेरी देवरी के ग्राम भरकला में कृषि को बढ़ावा देने हेतु किसानों को उन्नत किस्म के बीज जिसमें मेथी दो किलों, मटर एक किलों तथा सब्जियों के बीजों के किट तीस प्रतिशत अनुदानित दर पर समाज सेवा अधिकारियों द्वारा वितरित किये गये। समाजा सेवा अधिकारी अमित टाक ने किसानों को बताया कि दिये जा रहे बीज उन्नत किस्म व अच्छी गुणवत्ता के है जिनसे कम समय व कम पानी में अच्छा उत्पादन लिया जा सकता हैं। काश्तकार को कृषि के प्रति जागरूक करने हेतु ही कम्पनी द्वारा अनुदानित दर पर बीजों का वितरण किया गया हैं। इस कार्यक्रम से करीब पिच्चेतर काश्तकार लाभान्वित हुऐं। उपस्थित काश्तकारों ने कम्पनी अधिकारियों को इस कार्यक्रम हेतु धन्यवाद दिया व आभार जताया।
इसी योजना अन्तर्गत अॅधेरी देवरी ग्राम पंचायत के मुण्डोती ग्राम में भी समाज सेवा टीम के अधिकारियों द्वारा उन्नत किस्म के फसलों, पशुचारे व सब्जियों के बीजों का वितरण तीस प्रतिशत अनुदानित दर पर किया गया। इस अवसर पर समाज सेवा अधिकारी द्वारा उपस्थित काश्तकारों को उन्नत तकीनीक खेती हेतु सुझाव दिये व विभिन्न प्रकार की सरकारी सहायता तथा कम्पनी द्वारा चलाई जा रही योजनाओं से अवगत कराया। इस योजना से करीब पचास काश्तकार लाभान्वित हुए।
सहायक महाप्रबंधक श्याम शर्मा ने काश्तकारों को प्रेरित किया कि कम्पनी द्वारा चलाई जा रही विभिन्न योजनाओं में भाग लेकर उनका अधिक से अधिक लाभ उठावें। इस अवसर पर समाज सेवा टीम के मनोज बियाणी, ग्रामीणजन भीम सिंह, लाडू प्रताप सिंह, मांगू सिंह, रोशन काठात, रामेश्वर व काश्तकार आदि उपस्थित थे।

उपभोक्ता आज एवं कल सायं 5 से रात्रि 11 बजे तक औद्योगिक उपभोग नहीं करें, अन्यथा कट सकता है विद्युत कनेक्शन
ब्यावर, (हेमन्त साहू) । दीपावली के पावन पर्व पर अजमेर विद्युत वितरण निगम लिमिटेड द्वारा ब्यावर , मसूदा , जवाजा क्षेत्रा में विद्युत आपूर्ति बनाये रखने की पर्याप्त व्यवस्था की है तथापि इस पर्व पर सजावट/ रोशनी के कारण विद्युत की मांग बढ़ जाती है। जिसे ध्यान में रखते हुए अधिशाषी अभियन्ता (वितरण) ब्यावर दिनेश सिंह ने ब्यावर, मसूदा, पीपलाज , रानीसागर, जवाजा आदि के औद्योगिक उपभोक्ताओं से अनुरोध किया है कि वे दीपावली के दिन 22 अक्टूबर से 23 अक्टूबर तक सायं 5 बजे से रात्रि 11 बजे तक औद्योगिक भार का उपभोग नहीं करें ताकि विद्युत व्यवस्था सुचारू बनी रहें।
अधिशाषी अभियन्ता श्री सिंह ने बताया कि यदि उपभोक्ता इन वर्णित दिनों की उक्त समयावधि में औद्योगिक भार का उपभोग करता हुआ पाया गया तो उसका विद्युत कनेक्शन बिना किसी पूर्व सूचना के काटा जा सकता है।
निगम द्वारा व्यापारिक संस्थानों को अविलम्ब मिलेगा अस्थायी कनेक्शन
विद्युत निगम के अधिशाषी अभियन्ता ने क्षेत्रा के सभी व्यापारिक बन्धुओं एवं संस्थानों से यह भी अनुरोध किया है कि दीपावली पर्व पर वे सजावट / रोशनी के लिये अस्थायी विद्युत कनेक्शन लेवें।
उन्होंने बताया कि संबंधित उपभोक्ता / संस्थान द्वारा दीपावली सजावट / रोशनी हेतु अस्थायी विद्युत कनेक्शन के लिये आवेदन करते ही अस्थायी कनेक्शन ज़ारी कर दिया जाएगा ।

विद्युत का नहीं करें अनाधिकृत उपयोग
सतर्कता जंाच दल का किया गठन
अधिशाषी अभियन्ता ने उपभोक्ताओं को सचेत किया है दीपावली सजावट / रोशनी के प्रयोजन से विद्युत लाइनों तथा उपकरणों से छेड़छाड़ नहीं करें और विद्युत का अनाधिकृत उपयोग नहीं करें। उन्होंने बताया कि इस वर्ष सतर्कता जांच दल का भी गठन किया गया है, अत: जांच के दौरान स्वीकृत भार से अधिक विद्युत भार का उपयोग पाया गया तो सतर्कता दल द्वारा नियमानुसार कार्यवाही की जाएगी।

error: Content is protected !!