राजस्थान का छात्र श्रेष्ठतम साबित हो- चौधरी

b l choudhary 1b l choudhary 2b l choudhary 3b l choudhary 4अजमेर। षिक्षाविद और मोहनलाल सुखाड़िया विष्वविद्यालय, उदयपुर के पूर्व कुलपति प्रो0 बी0एल0 चौधरी ने गुरूवार को राजस्थान माध्यमिक षिक्षा बोर्ड के अध्यक्ष पद का कार्यभार सम्भाल लिया। बोर्ड कार्यालय पहॅुचने पर षिक्षाविदों, षिक्षा बोर्ड के विभिन्न संघ के पदाधिकारियों, अधिकारियों और कर्मचारियों ने उनका ढ़ोल-नगाड़ों से भव्य स्वागत किया। बोर्ड के सचिव महेन्द्र प्रकाष शर्मा ने उन्हे पुष्पगुच्छ भेंट कर पदभार ग्रहण कराने की औपचारिकताऐं पूरी की।
नवनियुक्त अध्यक्ष प्रो0 चौधरी ने कहा कि बोर्ड के कार्यकाल में उनके कार्यकलापों का केन्द्र बिन्दु विद्यार्थी होगा। उनकी पहली प्राथमिकता होगी कि राजस्थान बोर्ड का विद्यार्थी देष के अन्य षिक्षा बोर्डों की तुलना में श्रेष्ठतम साबित हो। इस बोर्ड का विद्यार्थी केवल किताबी ज्ञान तक सीमित ना रहें अपितु सहषैक्षणिक गतिविधियों में भी पारंगत हो। इसके लिए सृजनात्मक प्रतियोगिताओं का विस्तार किया जाएगा। बोर्ड परीक्षा की मूल्यांकन प्रणाली को भी इस तरह सुधारा जाएगा कि परीक्षार्थी और उसके अभिभावको को परिणामों के प्रति संतुष्टि का भाव रहे और मूल्यांकन में पारदर्षिता रहंे।
उन्होंने कहा कि राजस्थान प्रदेष भौगोलिक दृष्टि से ज्यादा बड़ा है बोर्ड से संबद्धता प्राप्त विद्यालयों की संख्या लगभग 27,000 है तदापी उनका प्रयास रहेगा कि बोर्ड से संबंद्ध सभी विद्यार्थियों को उनके भावी जीवन की दिषा तय करने के लिए कैरियर काउंसलिंग व्यवस्था का लाभ मिले। हालाकि इतनी बड़ी संख्या में विद्यालयों को इस व्यवस्था से जोड़ना बहुत बड़ा काम है फिर भी वे इस संबंध में सार्थक प्रयास करेगें।
उन्होंने कहा कि उनकी प्राथमिकता रहेगी कि बोर्ड के कार्यों में नवीनन्तम तकनीक का समावेष किया जाए, जिससे त्रुटियांें की संभावनाओं को शून्य किया जा सके। उन्होंने कहा कि जिस तरह मोबाईल पर पी.एन.आर. नम्बर डालने से ट्रेन नम्बर, सीट की स्थिति व अन्य सूचनाऐं स्क्रीन पर प्रदर्षित हो जाती है ठीक उसी तरह बोर्ड की वेबसाईट पर विद्यार्थी अपना रोल नम्बर डाले और उसके द्वारा पूर्व में दी गई परीक्षा परिणाम की स्थिति का प्रर्दषन स्क्रीन पर हो। इसके लिए बोर्ड के आई.टी. सैल को मजबूत किया जाएगा।
बोर्ड के सूचना तंत्र को और भी सुदृढ़ किया जायेगा ताकि परीक्षा, पाठ्यक्रम और बोर्ड के अन्य कार्यकलापों की जानकारी विद्यार्थियों, षिक्षकों और अभिभावकों को सहज सुलभ हो सकें। गत दिनों बोर्ड में प्रारम्भ की गई केन्द्रीय हेल्पलाईन व्यवस्था को और मजबूत किया जाएगा ताकि छोटी-छोटी समस्याओं और जानकारी के लिए प्रदेष के सुदूरवर्ती क्षेत्रों से विद्यार्थियों को बोर्ड कार्यालय में ना आना पड़े। इसके लिए केन्द्रीय हेल्पलाईन व्यवस्था को टोल फ्री नम्बर और आई.वी.आर.एस. पद्धति से जोड़ा जाना प्रस्तावित है।
बोर्ड अध्यक्ष ने कहा कि प्रदेष में बोर्ड के सेवा केन्द्रों की संख्या में इजाफा किया जाएगा वर्तमान में सात संभाग मुख्यालयों पर विद्यार्थी सेवा केन्द्र कार्यरत है। विद्यार्थी सेवा केन्द्रों पर अब तक केवल वर्ष – 2001 से 2014 तक की परीक्षाओं की अंकतालिका उपलब्ध है। इसका दायरा बढ़ा कर बोर्ड की सभी परीक्षाओं की अंकतालिकाऐं व परीक्षा से जुड़े अन्य सभी दस्तावेज इन विद्यार्थी केन्द्रों से उपलब्ध कराने की महŸिा योजना को अमली जामा पहनाया जाएगा। प्रो0 चौधरी के पदभार ग्रहण करने के अवसर पर महर्षि दयानन्द सरस्वती विष्वविद्यालय के कुलपति प्रो0 के.सी. सोढ़नी, बीकानेर के महाराजा गंगा सिंह विष्वविद्यालय के पूर्व कुलपति प्रो0 सी.बी. गैना, कृषि विष्वविद्यालय, जोबनेर के डीन प्रो0 बी.आर. छीपा, डॉ0 अरूण चौधरी, डॉ0 नरेन्द्र गुप्ता, विŸाीय सलाहकार अमृत दवे, बोर्ड की विषेषाधिकारी श्रीमती प्रिया भार्गव, मंत्रालिक कर्मचारी संघ के अध्यक्ष सतीष जाटव, महामंत्री रणजीत सिंह राठौड़, सहायक कर्मचारी संघ के अध्यक्ष राजीव गुप्ता, महामंत्री महेन्द्र वर्मा, ओे.बी.सी. कल्याण संघ के अध्यक्ष भोमराज गुर्जर, महामंत्री सम्पत माली तथा बोर्ड के अधिकारी- कर्मचारी उपस्थित थे।

-राजेन्द्र गुप्ता
उप निदेषक (जनसम्पर्क)

error: Content is protected !!