यह सुनिश्चित करें कि कहीं ना हो तालाबंदी – देवनानी

वासुदेव देवनानी
वासुदेव देवनानी

अजमेर। शिक्षा राज्य मंत्री प्रो. वासुदेव देवनानी ने आज अजमेर जिले के सभी शिक्षा अधिकारियों को निर्देशित किया है कि जिले के सभी विद्यालयों में छात्र संख्या व वहां पर कार्यरत स्टाफ का गहनता से परीक्षण कर यह सुनिश्चित करे कि हर अध्यापक को निर्धारित काम मिले साथ ही विद्यार्थियों को उचित शिक्षण इस दृष्टि से तटस्थ भाव के साथ जिले के सभी विद्यालयों में शैक्षणिक व्यवस्था को सुनिश्चित करे जिससे कहीं पर भी तालाबंदी की स्थितियां पैदा ना हो। श्री देवनानी ने इसके साथ ही विद्यालयों में विभिन्न विषयों के वरिष्ठ अध्यापकों की रिक्तियों की भी गहन समीक्षा कर लम्बे समय से रिक्त पड़े पदों को चिन्हित करने के लिए कहा जिससे विभागीय पदौन्नति तथा आरपीएससी द्वारा चयनित वरिष्ठ अध्यापकों को उन पदों पर पदस्थापित कर शैक्षणिक व्यवस्था में गुणात्मक सुधार लाया जा सके।
शिक्षा राज्य मंत्री देवनानी ने शिक्षा अधिकारियों को जिले में एकीकरण में अभी भी शेष रही विसंगतियों की निरपेक्ष समीक्षा कर प्रस्ताव उच्च अधिकारियों को भेजने हेतु निर्देशित किया जिससे शैक्षणिक गुणवत्ता में सुधार के साथ-साथ छोटे बच्चों को हो रही असुविधा का भी समाधान किया जा सके।
इसके साथ-साथ उन्होंने सभी विद्यालयों एवं प्रमुख शिक्षा संस्थान यथा आईएएसई अजमेर, ईटी सैल, शिक्षा संकुल में सफाई व्यवस्था का विशेष ध्यान रखने के निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि परिसरों को साफ रखना ही इस योजना का उद्धेश्य नहीं है वरन् अध्यापकों व विद्यार्थियों में यह दृष्टि विकसित करना है कि समग्र विकास के लिए सफाई अत्यन्त आवश्यक है। उन्होंने कहा कि इस विषय में कोताही को बर्दाश्त नहीं किया जाएगा।
उन्होने शिक्षा अधिकारियों को यह भी निर्देश दिये कि विभाग की सभी योजनाओं का समयबद्ध क्रियान्वयन सुनिश्चित किया जाए विशेषतया राष्ट्रीय माध्यमिक शिक्षा अभियान के माध्यम से होने वाले निर्माण कार्यो की निविदा, कार्यादेश और गुणवत्तापूर्ण निर्माण निश्चित समय में पूरा किया जाना अत्यन्त आवश्यक है। ऐसा नहीं होने पर अधिकारियों के विरूद्ध कठोर कार्यवाही की जाएगी क्योंकि समय पर कार्य पूर्ण नहीं होने से निर्माण की लागत तो बढ़ती ही है उसकी गुणवत्ता भी प्रभावित होती है।
बैठक में उपनिदेशक माध्यमिक व प्रारम्भिक शिक्षा गोविन्दराम खोखर, जिला शिक्षा अधिकारी माध्यमिक द्वितीय दीपक जौहरी, अतिरिक्त जिला शिक्षा अधिकारी माध्यमिक प्रथम केजी वैष्णव, अतिरिक्त जिला शिक्षा अधिकारी प्रारम्भिक अशोक जोशी, एडीपीसी रामस अजय गुप्ता, एडीपीसी एसएसए महावीर सिंह एवं एईन एसएसए व रामसा उपस्थित थे।

देवनानी ने अपने विधान सभा क्षेत्र में 20.50 लाख की लागत से होने वाले विकास कार्यो का किया शुभारम्भ

अजमेर। शिक्षा राज्य मंत्री प्रो. वासुदेव देवनानी ने आज अपने विधान सभा क्षेत्र में दो स्थानों पर 20.50 लाख की लागत से कराये जाने वाले सड़क व पुलिया निर्माण कार्य का शुभारम्भ किया। श्री देवनानी ने आज माकडवाली रोड़ पर बलदेव नगर की गली नं. 01 में पुलिया निर्माण के कार्य का शुभारम्भ किया साथ ही फॉयसागर रोड़ पर प्रकाश नगर से नागफणी मुख्य सड़क की ओर जाने वाले मार्ग पर सड़क निर्माण कार्य का भी विधिवत शुभारम्भ किया। देवनानी ने बताया कि बलदेव नगर में इस पुलिया का निर्माण नही होने से क्षेत्रवासियों को भारी असुविधाओं का सामना करना पड़ रहा था तथा प्रकाश नगर से नागफणी दरगाह बाईपास की ओर जाने वाले मार्ग भी क्षतिग्रस्त अवस्था में होने की वजह से क्षेत्रवासियों को कठिनाई हो रही थी। क्षेत्रवासियों की सुविधा के लिए उनके आग्रह पर अजमेर विकास प्राधिकरण द्वारा इन दोनों स्थानों पर आज निर्माण कार्य प्रारम्भ किया गया है जिससे जल्द ही जनता को राहत मिल सकेगी।
निर्माण कार्यों के शुभारम्भ के अवसर पर अजय वर्मा, सीताराम शर्मा, दीपेन्द्र लालवानी, रश्मि शर्मा, सुलोचना शुक्ल, गोपाल सिंह शेखावत, ओमप्रकाश हीराचन्दानी, महेन्द्र पटवारी, ओमप्रकाश सोगानी, दुर्गेश शर्मा, आशा शर्मा, सुरेश चारभुजा, किशोर टेकवानी, राकेश शर्मा, विनोद कंवर राठौड़, नवनीत जैन, श्याम मुलचन्दानी, जितेन्द्र चौहान सहित क्षेत्रवासी साथ थे।

देवनानी का शहर में विभिन्न संस्थाओं व समितियों द्वारा किया गया अभिनंदन 
अजमेर। शिक्षा राज्य मंत्री प्रो. वासुदेव देवनानी का आज उनके विधानसभा क्षेत्र में विभिन्न स्थानों पर क्षेत्रीय विकास समितियों, व्यापारिक संघो व संस्थाओं द्वारा कार्यक्रम आयोजित कर भव्य अभिनन्दन किया गया। आज प्रातः देवनानी के अजमेर आगमन पर संतकंवरराम कॉपारेटिव हाऊसिंग सोसायटी, फॉयसागर रोड़ द्वारा संत कंवर कुटीर में भव्य अभिनंदन व स्वागत किया गया। सोसायटी के पदाधिकारी श्री देवनानी को उनके निवास से ढोल-बाजों के साथ कुटीर में लेकर गये तथा सोसायटी के समस्त सदस्यों की उपस्थिति में आयोजित कार्यक्रम में उनको साफा बंधवाकर अभिनन्दन किया गया। इस अवसर पर सोसायटी के अध्यक्ष निर्मल कुमार शिवनानी, सचिव गोविन्द खटवानी, उपाध्यक्ष अर्जुन बालचन्दानी, तुलसी सोनी, दौलत मुलचन्दानी सहित समस्त पदाधिकारी व क्षेत्रवासी उपस्थित थे। अभियन्ता नगर विकास समिति द्वारा अभिनन्दन
आज सायं अजमेर उत्तर विधान सभा क्षेत्र के वार्ड संख्या 55 में स्थित अभियन्ता नगर विकास समिति द्वारा भी शिक्षा राज्य मंत्री प्रो. देवनानी का भव्य अभिनन्दन किया गया। इस अवसर पर क्षेत्रीय विकास समिति के अध्यक्ष एस.के. हावा ने देवनानीजी द्वारा उनके क्षेत्र में कराये जा रहे विकास कार्यो के लिए आभार व्यक्त करते हुए उन्हें राज्य सरकार में मंत्री बनाये जाने पर समस्त कॉलोनिवासियों की ओर से बधाई दी। इस अवसर पर श्री हावा एवं उपाध्यक्ष आनन्द प्रकाश गोयल, वीणा गर्ग, महेश अग्रवाल, शंकर टिलवानी, परिहार, दीपक शर्मा, डी.पी. शर्मा एवं क्षेत्रवासी उपस्थित थे।

गंज व्यापारिक संघ द्वारा अभिनन्दन 
शिक्षा राज्य मंत्री प्रो. देवनानी का स्थानीय गंज व्यापारिक संघ द्वारा भी आज रिगल होटल में समारोह का आयोजन कर भव्य अभिनन्दन किया गया। इस अवसर पर व्यापार संघ के कालीचरण खण्डेलवाल, सरदार दिलीप छाबड़ा, मानमल गोयल, भूपसिंह यादव, किशन सिंह राव, अशोक बुंदेल, राजेन्द्र सिंह निर्वाण, रमेश लालवानी, धर्मपाल जाटव, विजय खण्डेलवाल सहित क्षेत्रवासी उपस्थित थे।

error: Content is protected !!