वार्डो को सामाजिक सहभागिता के तहत गोद देवें- डॉ धर्मेन्द्र भटनागर

पीपीपी मोड पर अस्पताल में बायपास सर्जरी की सुविधा का प्रस्ताव पारित
राजस्थान मेडिकेयर रिलीफ सोसायटी जेएलएन व जनाना अस्पताल की बैठक आयोजित
PROAJM (1) Dt. 10.12.2014अजमेर। संभागीय आयुक्त व अध्यक्ष राजस्थान मेडिकेयर रिलीफ सोसायटी जेएलएन व जनाना अस्पताल डॉ. धर्मेन्द्र भटनागर ने कहा कि अस्पताल के वार्डों को सामाजिक सहभागिता के तहत गोद देकर रोगियों हेतु सुविधाओं का विस्तार किया जा सकता है।
डॉ. भटनागर आज संभागीय आयुक्त कार्यलय में राजस्थान मेडिकेयर रिलीफ सोसायटी जेएलएन व जनाना अस्पताल की बैठक को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि जवाहर लाल नेहरू अस्पताल के 46 वार्डो में से 3 वार्डो को गोद दिया गया है, जबकि जनाना अस्पताल की 4 यूनिट्स मेें से कोई वार्ड गोद नही दिया गया है। यदि अस्पतालों में व्यवस्थाओं के साथ विकास कार्यो की गति को अनवरत बनाए रखना है तो सामाजिक सहभागिता के आधार पर स्वयंसेवी संस्थाओं, सामाजिक संस्थाओं आदि का सहयोग लिया जाना चाहिए। इस अवसर पर जेएलएन अस्पताल की कार्डियोथोरेसिक यूनिट में पीपीपी मोड पर बायपास सर्जरी की सुविधा का प्रस्ताव भी पारित किया गया।
उन्होंने कहा कि मानवीय व भौतिक संसाधनों का ईंतजार करने से कुछ नही होगा जो संसाधन है उनका बेहतर प्रबंधन करना होगा। अस्पतालों में कई स्वयंसेवी संगठन व सामाजिक संस्थाएं वार्डो को गोद लेकर पहले से सहयोग कर रहे है, कई संगठन रक्तदान शिविर आदि कार्यक्रमों से भी जुडें है। ऐसे संगठनों को प्रोत्साहित करने की आवश्यकता है। साथ ही उन्होंने कहा कि अस्पतालों में सफाई व्यवस्था को नया सिस्टम लागू करने बेहतर बनाए जाने की आवश्यकता है, इसके लिए अत्याधुनिक उपकरणों को भी क्रय किया जाना चाहिए।
उपाध्यक्ष राजस्थान मेडिकेयर रिलीफ सोसायटी व प्राचार्य जेएलएल मेडिकल कॉलेज डॉ. अशोक चौधरी ने बताया कि अस्पताल के कार्डियोथोरेसिक यूनिट में बायपास सर्जरी की सुविधा पीपीपी मोड पर उपलब्ध कराने हेतु प्रस्ताव तैयार किया गया है। जिसके तहत यहां रोगी एक तिहाई से कम खर्च पर मात्र 75 हजार रूपए में बायपास सर्जरी करवा सकेंगे, जबकि इसका कुल खर्च ढाई से तीन लाख रूपए तक आता है। बायपास सर्जरी हेतु सर्जन डॉ सैफी एवं डॉ. नसीम की सेवाएं लेना प्रस्तावित है। जिस पर डॉ भटनागर ने प्रस्ताव को स्वीकृति प्रदान की। उल्लेखनीय है कि बायपास सर्जरी हेतु बीपीएल रोगियों को यहां निशुल्क सेवा मिलेगी एवं मुख्यमंत्री सहायता कोष से भी लगभग 45 हजार की सहायता का प्रावधान है।
अस्पताल अधीक्षक डॉ. पी.सी. वर्मा ने गत बैठक की अनुपालना की जानकारी देते हुए बताया कि अस्पताल में ऑर्थोपेडिक व कैज्यूलिटी विभाग की लिफ्ट की मरम्मत कर चालू करवा दिया गया है। अरावली पैथ लैब परिसर खाली करवा लिया गया है। उन्होंने अस्पताल में माली, ड्राईवर व पेरामेडिकल स्टॉफ रखने की मांग प्रस्तुत की। जिस पर डॉ. भटनागर ने अस्पताल में 2 माली, 2 ड्राईवर व 20 पेरामेडिकल स्टॉफ हेतु सहमति प्रदान की।
जनाना अस्पताल अधीक्षक डॉ कान्ति यादव ने जनाना अस्पताल में सरस डेयरी के मिल्क पार्लर, बेसमेन्ट में पानी के भराव, 28 लाख की लागत से 250 केवी का जनरेटर क्रय करने, 3 लिफ्टमैन रखने, कॉटेज वार्डो हेतु 8 रूम हीटर क्रय करने, जनाना पंचशील मार्ग पर बस सेवा एवं ऑनकॉल प्लम्बर रखने संबंधी प्रस्ताव प्रस्तुत किया। जिस पर डॉ. धर्मेन्द्र भटनागर 250 केवी के जनरेटर हेतु एडीए की ओर से वहन की जाने वाली 10 लाख रूपए की राशि स्वीकृत प्रदान की। शेष राशि जेएलएल अस्पताल व मेडिकल कॉलेज की मद से वहन की जाएगी। उन्होंने जिला परिवहन अधिकारी सुधीर बंसल से फोन पर बात कर जनाना-पंचशील, वैशाली मार्ग पर नियमित सिटी बस सेवा संचालन हेतु कहा, जिस पर जिला परिवहन अधिकारी ने सहमति दी। डॉ. भटनागर ने जनाना अस्पताल के बेसमेन्ट में पानी भरने की समस्या के संबंध में सार्वजनिक निर्माण विभाग अधिकारियों से समाधान प्रस्तुत करने को कहा, लेकिन कोई ठोस समाधान ना मिल पाने पर उन्होंने इंजीनियरिंग कॉलेज के प्राचार्य प्रो. एम.एम. शर्मा से बात की, जिस पर श्री शर्मा ने विशेषज्ञों की टीम भेजकर समस्या का निदान प्रस्तुत करने की सहमति प्रदान की। अस्पताल में सरस मिल्क पार्लर हेतु डेयरी अध्यक्ष को प्रस्ताव भेजने, 8 रूम हीटर क्रय करने व ऑनकॉल प्लम्बर सेवा हेतु स्वीकृति प्रदान की गई।
बैठक में राजस्थान मेडिकेयर रिलीफ सोसायटी जेएलएल व जनाना अस्पताल की आय-व्यय का विस्तृत ब्यौरा भी प्रस्तुत किया गया। इस अवसर अतिरिक्त संभागीय आयुक्त श्री रमेशचन्द्र सौलंकी, अतिरिक्त जिला कलक्टर श्री हरफूल ंिसंह यादव, संयुक्त निदेशक चिकित्सा एवं स्वास्थ्य सेवाएं डॉ गजेन्द्र सिंह सिसोदिया समेत विभिन्न विभागों के अधिकारी व कर्मचारी उपस्थित थे।

error: Content is protected !!