सडकों की बेतरतीब खुदाई ना करे-किशोर कुमार

पानी, बिजली, मौसमी बीमारियों व अकाल राहत कार्यो संबंधी बैठक आयोजित

किशोर कुमार
किशोर कुमार

अजमेर। अतिरिक्त जिला कलक्टर श्री किशोर कुमार ने कहा कि सडकों की बेतरतीब खुदाई पर रोक लगाने की आवश्यकता है। विभाग आपसी समन्वय स्थापित कर सडकों की खुदाई के पश्चात् उनकी मरम्मत व समतलीकरण की उचित व्यवस्था करे। श्री कुमार आज जिला कलेक्टे्रट सभागार में पानी, बिजली, मौसमी बीमारियों,पेयजल अकाल राहत कार्यो संबंधी साप्ताहिक बैठक को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि जनस्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग द्वारा कई स्थानों पर पाईप लाईन डालने व मरम्मत के लिए सडकों की खुदाई की गई है, जिससे शहर का सौन्दर्य प्रभावित होता है साथ ही आमजन को भी समस्याओं का सामना करना पडता है। कई स्थानों पर विभाग द्वारा पाईप लाईन डालने के बाद जो समतलीकरण किया जाता है वह पुन: कुछ ही दिनों में उखड जाता है, जिससे यातायात में बाधा व अव्यवस्था हो जाती है।
उन्होंने कहा कि जिन सडकों की खुदाई की जाती है उसकी मरम्मत व समतलीकरण का खर्च सार्वजनिक निर्माण विभाग व संबंधित विभाग को दिया जाना चाहिए। जिससे सडकों खुदाई के बाद पुन: उनकी उचित मरम्मत कराई जा सके। जिस पर जनस्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग के अधिकारियों ने सहमति जताते हुए कहा कि जिन स्थानों पर पाईप लाईन हेतु खुदाई की जानी है उन सडकों की मरम्मत के खर्च का एस्टीमेट संबंधित विभाग के साथ तय कर भुगतान किया जाएगा। अधिकारियों ने बताया कि जिले में बन्द पडे कुल 84 हेडपम्प में से 59 हटाए गए है। 47 अवैध कनेक्शन पर कार्यवाही की गई है।
मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. राजेश खत्री ने बताया कि जिले में दवाओं का पूर्ण स्टॉक उपलब्ध है। मौसमी बीमारियों की रोकथाम व नियंत्रण हेतु माकूल व्यवस्था की गई है। विभाग को हटूण्डी, गोला, न्यारा में उपस्वास्थ्य केन्द्र हेतु भूमि-आवंटन कराने की आवश्यकता है। जिस पर भूमि आवंटन हेतु अजमेर विकास प्राधिकरण के अधिकारियों को निर्देश दिए गए। संयुक्त निदेशक पशुपालन विभाग डॉ. गुलाबचन्द जिन्दल ने बताया कि जिले में पशुओं के लिए फुट एंड माउथ रोग संबंधी प्राजेक्ट के अनुरूप पशुओं का वैक्सीनेशन किया जा रहा है। कृषि विभाग के अधिकारियों ने बताया कि जिले में 2400 मेट्रिक टन यूरिया की आपूर्ति हो जाने से बीते दिनों यूरिया की सप्लाई में आई कमी से राहत मिली है।
इस अवसर पर सार्वजनिक निर्माण विभाग, आयुर्वेद विभाग, अजमेर विद्युत वितरण निगम लि., अजमेर विकास प्राधिकरण से संबंधित कार्यो की प्रगति की भी समीक्षा की गई एवं निर्देश दिए गए। बैठक में मुख्य कार्यकारी अधिकारी जिला परिषद श्री लालाराम गूगरवाल, उपनिदेशक महिला एवं बाल विकास विभाग प्रियंका जोधावत समेत विभिन्न विभागों के अधिकारी व कर्मचारी मौजूद थे।

error: Content is protected !!