एसडीओ ने की साप्ताहिक विभागीय कार्याे की समीक्षा

beawar samacharब्यावर। एसडीओ भगवती प्रसाद ने यहां ऑफिसर्स सभागार में सोमवार को बैठक आहूत कर क्षेत्रान्तर्गत तैनात विभागीय अधिकारियों द्वारा किये गये साप्ताहिक क्रिया-कलापों की समीक्षा की तथा अधिकारियों को हिदायत दी कि राजस्थान पोर्टल में दर्ज़ शिकायतों का नियमित अवलोकन करके उनका वांछित जवाब देना सुनिश्चित करेंगे।
एसडीओ ने बैठक में नगर परिषद आयुक्त के प्रतिनिधि सहायक लेखा अधिकारी धर्मीचन्द अरोड़ा से कहा कि शहरी क्षेत्रा में 9283 पेंशनर्स हैं, जिनके खातों को आधार नम्बर से जुड़वाने हेतु उपखण्ड प्रशासन द्वारा चाही गई पेंशनर्स के आधार नम्बरों की सूची शीघ्रातिशीघ्र उपलब्ध करवाना सुनिश्चित करेंगे। सार्वजनिक खम्भेां पर सफाई जमादारों के मोबाईल नम्बर पेंट करवाएंगे। ब्यावर तहसीलदार मदन लाल जीनगर के अनुरोध पर एसडीओ ने तहसील परकोटे की क्षतिग्रस्त दीवार का जरूरी निर्माण कार्य करवाने तथा परकोटे से जुड़ते क्षेत्रा से कचरा डिपो हटवाने हेतु आयुक्त नगर परिषद को निर्देश दिये।
अतिरिक्त ब्लॉक शिक्षा अधिकारी संतोष सिंह चौहान से कहा कि शहरी क्षेत्रा में आयोजित होरहे भामाशाह शिविर में प्रति दिन बारी-बारी से शिक्षक की तैनाती करें। जलदाय विभाग के सहायक अभियंता मुकेश महावर को निर्देशित किया कि सुरड़िया ग्राम में हैण्डपम्प संबंधी समस्या का तुरन्त निराकरण कराएंगे तथा मकरेड़ा पम्प हाउस के क्वार्टस की जमीन का तहसीलदार की उपस्थिति में सीमांकन की आवश्यक रूपसे करवा लेें। शहर में पेयजल व्यवस्थाओं से सहायक अभियन्ता एस0के0 माथुर ने अवगत करवाया। जल-संसाधन विभाग के अभियन्ता ओ0पी0मिश्रा ने बताया कि नरेगा के तहत विभागीय कार्येां की संख्या 9 से बढ़ा कर 11 कर दीगई है। जल-संसाधन एवं जलदाय के अधिकारियों ने अवगत कराया कि नरेगा के तहत श्रमिकों का कोई भुगतान बकाया नहीं है।
बैठक में पशु पालन विभाग के डॉ0 विश्वास कुमार ने विभागीय गतिविधियों की जानकारी ली । पशु चिकित्साधिकारी ने बताया कि इस पखवाड़े के अन्तर्गत विभाग द्वारा गौशाला में शिविर लगाकर पशुओं की चिकित्सा एवं उपचार किया जा रहा है। कृषि विभाग के सहायक निदेशक वी0के0छाजेड़ को क्षेत्रा में यूरिया खाद आदि का वितरण हलके के पटवारी की मौजूदगी में किये जाने हेतु निर्देश दिये। टॉडगढ़ तहसीलदार को हलका पटवारी को जिला मुख्यालय पर यथा समय भिजवाकर वांछित नवीन नक्शेां की उपलब्धता सुनिश्चित करने की हिदायत दी।
हाउसिंग बोर्ड गढ़ी थोरियान के सुपरवाईजर भंवर सिंह से इस क्षेत्रा की जानकारी उपरान्त एसडीओ ने समुचित साफ-सफाई व निर्माण कार्य बोर्ड की ओर से करवाने हेतु निर्देशित किया । बैठक में चिकित्सा विभाग की ओर से बीईपीएम आशीष मोदी तथा जवाजा चिकित्साधिकारी डॉ0 कमलेश भारती ने , महिला व बाल विकास विभाग की ओर से महिला पर्यवेक्षक कविता डाबी एवं हंसा जोशी ने, सार्वजनिक निर्माण विभाग की ओर से बीरम सिंह रावत ने एवं विद्युत निगम की ओर से सहायक अभियन्ता सुरेश चन्द फुलवारी ने विभागीय क्रियाकलापों के बारे में एसडीओ को अवगत कराया।

शिक्षक प्रशिक्षण कार्यक्रम शहर में दो स्थानों पर 26 दिसम्बर से 31 दिसम्बर तक
ब्यावर। जवाजा ब्लॉक सीसीई वाले समस्त विद्यालय में कक्षा 1 से 5 तक का अध्यापन कराने वाले समस्त शिक्षकों हेतु शहर में स्थित राजकीय प्राथमिक विद्यालय फतेहपुरिया दौयम में 26 दिसम्बर से 31 दिसम्बर तक आवश्यक प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित किया जा रहा है।
संदर्भ व्यक्ति चिम्मन लाल बालोटिया ने उक्त जानकारी दी । उन्होंने बताया कि जवाजा ब्लॉक सीसीई वाले संबंधित संस्था प्रधान से उक्त शिक्षकों को इस प्रशिक्षण में भाग लेने हेतु अनिवार्य रूपसे कार्यमुक्त करेंगे ताकि कक्षा 1 से 5 तक का अध्यापन कराने वाले सभी शिक्षक वांछित प्रशिक्षण प्राप्त सकें।
संदर्भ व्यक्ति चिम्मन लाल के अनुसार ग्रीष्मावकाश में नवीन पाठ्यक्रम आधारित प्रशिक्षण में वंचित प्राथमिक विद्यालयों के शिक्षक 26 दिसम्बर से 31 दिसम्बर तक राजकीय बालिका उच्च प्राथमिक विद्यालय सेन्दड़ा रेाड़ ब्यावर में प्रशिक्षण हेतु अपनी उपस्थिति देनी होंगी अन्यथा माह दिसम्बर 14 का वेतन आहरण नहीं हो सकेगा ।

भामाशाह नामांकन कराने वाले व्यक्ति एवं भामाशाह नामांकन रसीद एवं बैंक खाता पासबुक की फोटो प्रति तहसील कार्यालय में प्रस्तुत करें
ब्यावर। उपखण्ड क्षेत्रा में गत दिनों सम्पन्न भामाशाह शिविरों में ऐसे व्यक्ति जिन्होंने अपना पंजीयन तो करवा लिया था लेकिन अपने बचत खाता नम्बर नहंीं होने की वज़ह से शिविर दौरान हुए भामाशाह नामांकन के समय बैंक खाता पास का विवरण नहीं दे सके थे, उन्हें एसडीओ भगवती प्रसाद द्वारा सलाह दी गई है कि वे अपनी बचत खाता की (डायरी ) पासबुक की फोटो प्रति एवं भामाशाह नामांकन की रसीद की फोटो प्रति आवश्यक रूपसे तहसील कार्यालय ब्यावर में समुचित प्रविष्टि कार्यवाही हेतु प्रस्तुत कर दें।

पेंशनधारी तीन दिवस में आधार कार्ड संख्या एवं बैंक बचत खाता संख्या तहसील कार्यालय में पेश करदंे
ब्यावर। राज्य सरकार के निर्देशानुसार एक जनवरी 2015 से वृद्धावस्था, विधवा, विशेषयोग्य जन पेंशनरों की पेंशन उनके बैंक के बचत खाते में ही जमा की जानी हैं । राज्य सरकार के निर्देशों को दृष्टिगत रखते हुए एसडीओ भगवती प्रसाद ने ब्यावर उपखण्ड क्षेत्रा के सभी पेंशनधारियों से कहा है कि वे अपनी आधार कार्ड संख्या एवं बैंक बचत खाता संख्या संबंधी जरूरी दस्तावेज़ तहसील कार्यालय ब्यावर में तीन दिवस में आवश्यक रूपसे प्रस्तुत कर देवें ताकि उनकी पेंशन सीधे ही उनके बचत खातों में महीने की एक तारीख को ही हस्तान्तारित हो जाएगी तथा बिना बैंक तथा पोस्ट ऑफिस में गये किसी भी ई-मित्रा केन्द्र से अपनी पेंशन प्राप्त कर सकेंगे।

error: Content is protected !!