मॉडल स्कूलों में लगेगी स्वामी विवेकानंद की प्रतिमाएं

वासुदेव देवनानी
वासुदेव देवनानी

अजमेर। राजस्थान माध्यमिक षिक्षा परिषद् द्वारा संचालित राज्य के सभी मॉडल स्कूल्स में स्वामी विवेकानंद की प्रतिमाएं लगाई जाएगी। षिक्षा राज्य मंत्री प्रो. वासुदेव देवनानी ने स्वामी विवेकानंद मॉडल स्कूलों में स्वामीजी की प्रतिमा लगाए जाने के प्रस्ताव बनाकर उनका क्रियान्वयन कराए जाने के निर्देष दिए हैं। उन्होंने कहा कि स्वामी विवेकानंद का ओजस्वी व्यक्तित्व एंव कृतित्व विद्यार्थियों को प्रेरणा देने वाला है। उन्होंने कहा कि स्वामीजी के संदेष ‘उठो, जागो और तब तक नहीं रूको जब तक लक्ष्य प्राप्त नहीं हो जाए‘ की षिक्षा की ही आज के विद्यार्थियों को जरूरत है। आदर्ष विद्यालयों में उनकी प्रतिमा लगने से उनके संदेष की विद्यार्थियों को प्रेरणा मिलती रहेगी। उन्होंने स्वामी विवेकानंद जयन्ती के अवसर पर राज्य के समस्त राजकीय विद्यालयों एवं राजस्थान माध्यमिक षिक्षा परिषद् द्वारा संचालित स्वामी विवेकानंद मॉडल स्कूलों में विषेष कार्यक्रम आयोजित किए जाने का भी आह्वान किया है।
निदेषक माध्यमिक, प्रारंभिक एवं सस्कृत षिक्षा के साथ ही अतिरिक्त आयुक्त, राजस्थान माध्यमिक षिक्षा परिषद् को इस सबंधं में निर्देष दिए गए हैं कि विवेकानंद जयन्ती पर विद्यालयों की प्रार्थना सभाओं में स्वामी विवेकानंद जी की जीवनी के बारे में बताया जाए। इसके साथ ही विद्यालयों में खेलकूद प्रतियोगिताओं का भी आयोजन किया जाए। विद्यालयों में इस दौरान विषेष सफाई अभियान भी चलाया जाएगा साथ ही सांस्कृतिक कार्यक्रमों का भी आयोजन किया जाएगा। इसके साथ ही राजस्थान के सभी सरकारी विद्यालयों में भी विवेकानन्द जयन्ति के कार्यक्रमों का आयोजन किया जायेगा।

षिक्षा राज्य मंत्री को शहीद-ए-आजम भगतसिंह की जेल डायरी भेंट

अजमेर। षिक्षा राज्यमंत्री प्रो. वासुदेव देवनानी से बुधवार को शहीद-ए-आजम भगतसिंह के भतीजे श्री अभयसिंह संधु ने भेंट की। उन्होंने षिक्षा राज्य मंत्री को शहीद-ए-आज भगतसिंह जी जेल डायरी भी भेंट की।
पुस्तक रूप में प्रकाषित यह जेल डायरी स्वयं भगतसिंह के हस्तलेख में है। इसका संकलन उनके भतीजे श्री संधु द्वारा ही किया गया है। षिक्षा राज्यमंत्री ने जेल डायरी के लिए आभार जताते हुए कहा कि शहीद-ए-आजम भगतसिंह की जेल डायरी को पढ़ते उनकी स्वतंत्र सोच के दर्षन होते हैं। उन्हांेने कहा कि राष्ट्र उनकी शहादत को कभी भुला नहीं सकता। युवाओं के लिए वह प्रेरणा स्त्रोत हैं।

गार्गी एवं बालिका प्रोत्साहन के तहत होंगी 47946 बालिकाएं पुरस्कृत

अजमेर। माध्यमिक षिक्षा बोर्ड, अजमेर द्वारा आयोजित माध्यमिक एवं उच्च माध्यमिक परीक्षा में 75 प्रतिषत या इससे अधिक अंक प्राप्त करने वाली 47 हजार 946 बालिकाओं को इस वर्ष गार्गी एवं बालिका प्रोत्साहन पुरस्कार के तहत सम्मानित किया जाएगा।
षिक्षा राज्य मंत्री प्रो. वासुदेव देवनानी ने बताया कि 24 जनवरी, बसंत पंचमी को जिला मुख्यालयों पर होने वाले गार्गी पुरस्कार समारोह में इस वर्ष 18.17 करोड़ रूपये की राषि का वितरण बालिकाओं को किया जाएगा। उन्होंने बताया कि इस वर्ष गार्गी पुरस्कार की प्रथम किष्त के अंतर्गत 15 हजार 836 बालिकाओं को, गार्गी पुरस्कार द्वितीय किष्त के तहत 13 हजार 144 बालिकाओं को, गार्गी पुरस्कार संस्कृत प्रथम किष्त के अंतर्गत 25 तथा गार्गी पुरस्कार संस्कृत द्वितीय किष्त के तहत 23 बालिकाओं में प्रत्येक को तीन-तीन हजार रूपये की राषि और प्रमाण पत्र से पुरस्कृत किया जाएगा। इसी प्रकार बालिका प्रोत्साहन पुरस्कार के अंतर्गत कला, विज्ञान और वाणिज्य विषय में 75 प्रतिषत या इससे अधिक अंक प्राप्त करने वाली 18857 बालिकाओं को तथा बालिका प्रोत्साहन पुरस्कार वरिष्ठ उपाध्याय में यह योग्यता प्राप्त करने वाली 61 बालिकाओं को प्रत्येक को पांच-पांच हजार रूपये राषि और प्रमाण पत्र प्रदान कर सम्मानित किया जाएगा।

error: Content is protected !!