जवाहर रंगमंच पर गार्गी पुरस्कार वितरण समारोह आयोजित

समाज की समस्त विकृतियों का समाधान बालिका शिक्षा से,
सेन्टर आॅफ एक्सीलेंस केन्द्र रूप में विकसित होंगे शारदा छात्रावास- प्रो. वासुदेव देवनानी
शिक्षा राज्यमंत्राी प्रो. वासुदेव देवनानी जवाहर रंगमंच पर गार्गी पुरस्कार प्राप्त प्रतिभाशाली छात्राओं को पुरस्कृत करते हुए
शिक्षा राज्यमंत्राी प्रो. वासुदेव देवनानी जवाहर रंगमंच पर गार्गी पुरस्कार प्राप्त प्रतिभाशाली छात्राओं को पुरस्कृत करते हुए

अजमेर। शिक्षा राज्य मंत्राी प्रो. वासुदेव देवनानी ने कहा कि बालिका शिक्षित होगी तो वह समाज की समस्त विकृतियों का समाधान करने में अहम भूमिका निभाएगी। साथ ही उन्होंने प्रदेश में शारदा छात्रावास को सेन्टर आॅफ एक्सीलेंस केन्द्र के रूप में विकसित करने की बात भी कही।  प्रो. देवनानी आज जवाहर रंगमंच पर शिक्षा विभाग द्वारा आयोजित गार्गी पुरस्कार वितरण समारोह को बतौर मुख्य अतिथि संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि गार्गी पुरस्कार प्राप्त करने वाली प्रतिभाशाली छात्राएं अध्ययन जारी रखते हुए समाज के विभिन्न क्षेत्रों में अहम मुकाम हासिल कर सामाजिक विकृतियों के समापन में महत्वपूर्ण भूमिका अदा कर सकती है। यदि बालिका पढेगी तो वह दो परिवारों को शिक्षित करेगी साथ ही  कन्या भू्रण हत्या जैसी सामाजिक बुराईयों के समापन में अग्रणी रहकर आवाज बुलन्द कर सकेगी।

उन्होंने कहा कि देश के प्रधानमंत्राी श्री नरेन्द्र मोदी ने बेटी बचाओं, बेटी पढाओं का नारा दिया है, देश में गिरता हुआ लिंगानुपात चिन्ता का विषय है। प्रदेश की मुख्यमंत्राी श्रीमती वसुंधरा राजे ने महत्वपूर्ण भामाशाह योजना में महिला को मुखिया बनाकर बैंक खाता महिला का नाम से खोलने का प्रावधान किया है, जो इस बात का प्रमाण है कि केन्द्र व प्रदेश सरकार बालिका शिक्षा एवं महिलाओं के सर्वांगीण विकास के प्रति कृतसंकल्पित है। उन्होंने बताया कि बसन्त पंचमी के अवसर पर प्रदेश में बालिका शिक्षा को प्रोत्साहन देने के लिए 10 वीं व 12 वीं बोर्ड की परिक्षा में 75 प्रतिशत या उससे अधिक अंक लाने वाली कुल 48 हजार छात्राओं को गार्गी पुरस्कार के तहत 18.13 करोड रूपए की प्रोत्साहन राशि प्रदान की गई है। अजमेर में 1443 छात्राओं को 53 लाख से अधिक की प्रोत्साहन राशि प्रदान की गई है।
प्रो. देवनानी ने बताया कि प्रदेश में वर्तमान में चल रहे 130 व इस वर्ष बनने वाले 19 समेत कुल 149 शारदा छात्रावास को प्रदेश सरकार द्वारा सेन्टर आॅफ एक्सीलेंस केन्द्र के रूप में विकसित करने का निर्णय लिया गया है। जिसके तहत छात्रावास में कम्प्यूटर, वाई-फाई सुविधा, बाथरूम, शौचालय समेत आधारभूत सुविधाओं का विस्तार किया जाएगा। इस प्रकार इन छात्रावास हेतु कुल 4.34 करोड रूपए का बजट स्वीकृत किया गया है। इस अवसर पर उन्होंने उपस्थित अभिभावकों से आग्रह किया कि वो बालिका को शिक्षित बनाएं और सामाजिक परिवर्तन के वाहक बने।
किशनगढ विधायक श्री भागीरथ चैधरी ने कहा कि शिक्षा के बिना जीवन शून्य है, परिवार, समाज, देश का विकास तभी संभव है जब बालिका शिक्षित होगी। उन्होंने कहा कि जब तक महिला का घूंघट हटेगा नही, अंगूठा मिटेगा नही, तब तक देश का सर्वांगीण विकास होना संभव नही है। अतः देश को प्रगति के पथ पर ले जाने की प्राथमिक सीढी बालिका शिक्षा है, जिसके माध्यम से समाज के विकास के साथ राष्ट्र का विकास संभव है।
कुलपति मदस विश्वविद्यालय प्रो. कैलाश सौढानी ने कहा कि प्रतिभावान छात्रा आज के समय की मांग है, प्रतिभाशाली बच्चे देश की प्रगति की आधारशिला है। उन्होंने कहा कि 21वीं सदी का युग ज्ञान आधारित अर्थव्यवस्था पर आधारित है, जिस देश के बच्चे, युवा शिक्षित व प्रतिभाशाली है उन्हें विभिन्न क्षेत्रों में सिरमौर बनने से कोई नही रोक सकता है। उन्होंने प्रतिभाशाली छात्राओं से कहा कि उन्होंने शिक्षा के क्षेत्रा में जो हासिल किया है उसे पसन्द करे और जो पसन्द है उसे हासिल करने का लक्ष्य लेकर आगे बढेंगी तो जीवन में सफलता अवश्य प्राप्त होगी।
जिला शिक्षा अधिकारी श्री सुरेशचन्द्र शर्मा ने बताया कि गार्गी पुरस्कार कक्षा 10 व 12 की बोर्ड परीक्षा में 75 प्रतिशत या उससे अधिक अंक प्राप्त करने वाली छात्राओं को प्रदान किए जा रहे है। जिसके तहत 10 कक्षा की प्रतिभावान छात्राओं को पहली किस्त में 3 हजार रूपए एवं दूसरी किश्त में 3 हजार रूपए प्रदान किए जा रहे है। कक्षा 12 की प्रतिभाशाली छात्राओं को एकमुश्त 5 हजार रूपए की प्रोत्साहन राशि प्रदान की जा रही है। वहीं इन्दिरा प्रियदर्शिनी पुरस्कार कक्षा 10 व 12 की प्रतिभाशाली छात्राओं को 6 वर्गो के तहत प्रदान किए जाते है, जिसमें कक्षा 10 के लिए पुरस्कार राशि 75 हजार रूपए एवं कक्षा 12 हेतु एक लाख रूपए है।
इससे पूर्व कार्यक्रम का शुभारंभ मुख्य अतिथि प्रो. वासुदेव देवनानी ने देवी सरस्वती के चित्रा के समक्ष दीप प्रज्जवलन कर किया, इसके बाद छात्राओं ने स्वागत गीत प्रस्तुत किया। गार्गी पुरस्कार का प्रतिवेदन राजकीय केन्द्रीय बालिका उच्च माध्यमिक विद्यालय की प्राचार्या श्रीमती अंशु बंसल ने प्रस्तुत किया। इसके बाद अतिथियों ने प्रतिभाशाली छात्राओं को गार्गी पुरस्कार का वितरण किया।   इस अवसर पर जिला शिक्षा अधिकारी माध्यमिक द्वितीय श्री दीपक जौहरी, रमसा के श्री अजय गुप्ता समेत विभिन्न विद्यालयों की प्रतिभाशाली छात्राएं, अध्यापक, अभिभावक व गणमान्य नागरिक उपस्थित थे।
कन्या भू्रण हत्या रोकथाम हेतु शपथ दिलाई
गार्गी पुरस्कार वितरण समारोह के मुख्य अतिथि शिक्षा राज्य मंत्राी प्रो. वासुदेव देवनानी ने अपने उद्बोधन के बाद जवाहर रंगमंच में उपस्थित समस्त छात्राओं, अध्यापकों, अभिभावकों व गणमान्य नागरिकों को कन्या भू्रण हत्या की रोकथाम हेतु शपथ दिलवाई। जेन्डर समानता को समर्पित शपथ में कन्या भू्रण हत्या नहीं करने, लिंग जांच नहीं करने एवं लिंगानुपात को संतुलित बनाए रखने की बात शामिल थी।
इन्दिरा प्रियदर्शिनी पुरस्कार
गार्गी पुरस्कार वितरण समारोह के दौरान इन्दिरा प्रियदर्शिनी पुरस्कारों का वितरण भी किया गया। जिसके तहत कक्षा 10 के लिए सामन्य वर्ग से पटेल आदर्श विद्या निकेतन माध्यमिक विद्यालय अजमेर रोड केकडी की छात्रा आंचल सिंघवी को पुरस्कृत किया गया। इसी प्रकार अन्य पिछडा से पटेल आदर्श विद्या निकेतन माध्यमिक विद्यालय अजमेर रोड़ केकड़ी की छात्रा पल्लवी सैनी, विशेष पिछड़ा वर्ग से श्री चन्द्र नाथ आदर्श उ.मा.विद्यालय देराठ नसीराबाद की छात्रा पूजा गुर्जर, अनुसूचित जाति वर्ग से सेन्ट्रल एकेडमी उ.मा. विद्यालय रामभवन केकड़ी की छात्रा ममता उदय, अनुसूचित जनजाति से पटेल आदर्श विद्या निकेतन मा.वि. अजमेर रोड़  केकड़ी की छात्रा आकांक्षा मीणा एवं अल्पसंख्यक वर्ग से सेन्ट जोन्स इंगलिश मीडियम नसीराबाद की छात्रा फिजा मिर्जा को पुरस्कृत किया गया।
कक्षा 12 कला संकाय के लिए सामान्य वर्ग से द्रोपदी देवी सांवरमल बा.उ.मा.वि. अजमेर की आशिका माहेश्वरी, विशेष पिछड़ा वर्ग से रा.उ.मा.वि. देवागावं की पार्वती गुर्जर, अनुसूचित जनजाति वर्ग से ईस्ट पाईन्ट उ.मा.वि. गुलाबबाड़ी की हिमांशी शद को पुरस्कृत किया गया। इसी प्रकार कक्षा 12 वाणिज्य संकाय के लिए अन्य पिछड़ा वर्ग से सेन्ट्रेल एकेडमी उ.मा.वि. ब्यावर की प्रियंका गहलोत एवं अनुसूचित जाति वर्ग से श्रीमती कंचनदेवी जैन उ.मा.वि. ब्यावर की दिव्या नवाल को पुरस्कृत किया गया। कक्षा 12 विज्ञान संकाय के लिए अल्पसंख्यक वर्ग से सेन्ट फ्रांसिस उ.मा.वि. अलवर गेट अजमेर की अर्चना विलियम को पुरस्कृत किया गया है।
error: Content is protected !!