रेलवे स्टेशन सहित रेल सेवाएं व सुविधाएं भी बनें स्मार्ट

देवनानी ने रेल मंत्री को लिखा पत्र
स्मार्ट बनाने के लिए आगामी बजट में वित्तीय प्रावधान सुनिश्चित कराने का किया आग्रह

वासुदेव देवनानी
वासुदेव देवनानी

अजमेर। स्मार्ट सिटी के रूप में विकसित किये जाने की ओर अग्रसर अजमेर शहर का रेलवे स्टेशन एवं यहां की रेल सेवाऐं व सुविधाऐं भी स्मार्ट बने इसके लिए शिक्षा राज्य मंत्री प्रो.वासुदेव देवनानी ने रेल मंत्री श्री सुरेश प्रभु को पत्र लिखकर आगामी रेल बजट में आवश्यक वित्तीय प्रावधान सुनिश्चित किये जाने का आग्रह किया है।
देवनानी ने रेल मंत्री प्रभु को लिखे पत्र में इस बात का भी उल्लेख किया है कि अजमेर के धार्मिक, ऐतिहासिक व पर्यटन के महत्व को ध्यान में रखते हुए जिस प्रकार प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी ने हेरिटेज व स्मार्ट सिटी के रूप में विकसित किये जाने के लिए अजमेर का चयन किया है उसी प्रकार रेल मंत्री जी को भी अजमेर में स्मार्ट रेल सुविधाऐं उपलब्ध कराये जाने के लिए आगामी रेल बजट में घोषणा करनी चाहिए।

स्मार्ट स्टेशन – देवनानी ने अजमेर रेलवे स्टेशन के सभी प्लेटफार्म पर एक्सीलेटर स्थापित किये जाने के साथ ही मूत्रालय, शौचालय, पेयजल, प्रतिक्षालय, स्टॉल जैसी आधुनिक यात्री सुविधाओं का विकास कराने जाने की आवश्यकता बताई। स्टेशन के बाहर सुव्यवस्थित पार्किंग के लिए पार्किंग स्थल का निर्माण कराया जाना भी आवश्यक बताया। उन्होंने यह भी उल्लेख किया कि पूर्ववर्ती सरकार द्वारा अजमेर में वर्ल्ड क्लास स्टेशन विकसित किये जाने की कई बार घोषणाऐं की गई थी जो कि थोथी साबित हुई है।

तोपदड़ा-पालबीसला की ओर नया प्रवेश द्वार – देवनानी ने तोपदड़ा-पालबीसला की ओर रेलवे स्टेशन का नया प्रवेश द्वार एवं टिकिट व आरक्षण विण्डों स्थापित किये जाने के लिए भी बजट में आवश्यक प्रावधान सुनिश्चित किये जाने का आग्रह किया जिससे स्टेशन पर यात्री भार को दो तरफ बांटा जा सके तथा स्टेशन रोड़ पर होने वाले ट्रेफिक जाम से निजात मिल सके।

रेल कारखाने के कार्यक्षेत्र में विस्तार – उन्होंने अजमेर के रेल कारखाने का बजट बढ़ाकर इसके कार्यक्षेत्र में विस्तार किये जाने की भी मांग की जिससे क्षेत्रीय युवाओं को रोजगार के अवसर मिल सके।

अजमेर-कोटा नया रेल ट्रेक – देवनानी ने अजमेर से कोटा के मध्य नया रेल ट्रेक बनाऐ जाने के लिए आगामी बजट में घोषणा किये जाने का आग्रह किया जिसका सर्वे आदि हो चुका है।

अजमेर-पुष्कर मार्ग का मेड़ता तक विस्तार – उन्होंने अजमेर-पुष्कर मार्ग का मेड़ता तक विस्तार कराये जाने की भी मांग की है जिससे जिससे नागौर, बीकानेर, जोधपुर से सीधा रेल सम्पर्क स्थापित हो सके, इसके लिए भी सर्वे हो चुका है।

अजमेर-जोधपुर वाया बिलाड़ा मार्ग – उन्होंने अजमेर-जोधपुर के लिए वाया बिलाड़ा होते हुए नया मार्ग प्रारम्भ किये जाने का आग्रह किया है जिससे यह रूट वर्तमान में संचालित मार्ग के स्थान पर 70 किमी. छोटा हो सकेगा।

नई ट्रेन की हो घोषणा – देवनानी ने आगामी रेल बजट में अजमेर – चैन्नई, अजमेर-इन्दौर के बीच एक-एक नई ट्रेन की घोषणा कराये जाने का आग्रह किया है। इसके अतिरिक्त अजमेर-अहमदाबाद के मध्य दिन के समय में एक नई ट्रेन की भी मांग की है।

अजमेर-जयपुर के मध्य चले डेमू ट्रेन – देवनानी ने अजमेरवासियों को राजधानी जयपुर तक की यात्रा के लिए डेमू ट्रेन की सौगात आगामी रेल बजट में दिये जाने का भी रेल मंत्री से आग्रह किया है। उन्होंने बताया कि अजमेर-जयपुर के मध्य 135 किमी. की यात्रा के लिए वर्तमान में प्रातः 7 से 11 बजे के मध्य अजमेर से कोई गाडी उपलब्ध नहीं है।

पूजा में अजमेर का कोटा हो पुर्नर्निधारित – उन्होंने अजमेर-जम्मूतवी के मध्य चलने वाली पूजा एक्सप्रेस में अजमेर का कोटा पुर्नर्निधारित कराये जाने का भी आग्रह किया है। वर्तमान में इस गाडी के लगभग 60-70 प्रतिशत कोच का कोटा दिल्ली से जम्मूतवी के लिए निर्धारित होने से अजमेर के यात्रियों को आरक्षण नहीं मिल पाता है।

प्रतिदिन चले ट्रेन – उन्होंने अजमेर-हरिद्वार स्पेशल, अजमेर-हैदराबाद, अजमेर-अमृतसर, अजमेर-बैंगलोर चलने वाली गाडियों को रोजाना/प्रतिदिन व नियमित किये जाने की घोषणा करने का भी आग्रह किया है।

error: Content is protected !!