अधिकारों के प्रति जागरूक रहें-डाॅ. आरूषी मलिक

कलक्टर ने जवाजा पंचायत समिति मुख्यालय पर की जनसुनवाई
जिला कलक्टर डाॅ. आरूषी मलिक विशेष योग्यजन विक्रमसिंह को ट्राईसाईकिल प्रदान कर शुभकामनाएं देते हुए।
जिला कलक्टर डाॅ. आरूषी मलिक विशेष योग्यजन विक्रमसिंह को ट्राईसाईकिल प्रदान कर शुभकामनाएं देते हुए।

 

जिला कलक्टर डाॅ. आरूषी मलिक जवाजा पंचायत समिति सभागार में जनसुनवाई के दौरान देलवाडा सरपंच किरणबाला की समस्याओं को सुनते हुए।
जिला कलक्टर डाॅ. आरूषी मलिक जवाजा पंचायत समिति सभागार में जनसुनवाई के दौरान देलवाडा सरपंच किरणबाला की समस्याओं को सुनते हुए।

अजमेर, 26 फरवरी। जिला कलक्टर डाॅ. आरूषी मलिक ने कहा कि आमजन अपने अधिकारों व कत्र्तव्य के  प्रति जागरूक रहकर समाज के समग्र विकास में सहभागी बन सकते है।

  डाॅ. मलिक आज जवाजा पंचायत समिति मुख्यालय में जनसुनवाई के दौरान आमजन, जनप्रतिनिधियों व अधिकारियों को संबोधित कर रही थी। उन्होंने कहा कि आमजन अपने मूलभूत अधिकारों के बारे में जागरूक बने और जनप्रतिनिधियों व अधिकारियों को अपनी समस्याओं से अवगत कराये, जिससे समस्याओं का शीघ्रातीशीघ्र निदान किया जा सके। साथ ही अधिकारी भी आमजन की समस्याओं का सजग व संवेदनशील होकर निस्तारण करें।
उन्होंने कहा कि हाल ही सम्पन्न पंचायत आम चुनावों के बाद निर्वाचित हुए जनप्रतिनिधियों के साथ मिलकर जवाजा पंचायत समिति  क्षेत्रा की विकास योजनाओं व नवाचार को मूूर्त रूप दिया जाएगा। इस अवसर पर आयोजित जनसुनवाई के दौरान डाॅ. मलिक ने पंचायत समिति जवाजा की विभिन्न ग्राम पंचायतों के संरपच, पंचायत समिति सदस्यों व आमजन की विविध समस्याओं व मांगों को सुना एवं अधिकारियों को समस्याओं के त्वरित निस्तारण हेतु निर्देश प्रदान किए।
जनसुनवाई में देलवाडा ग्राम पंचायत सरपंच किरणबाला ने क्षेत्रा के समस्त हेडपम्प खराब होने, सडकों के डामरीकरण एवं उपस्वास्थ्य केन्द्र पर ए.एन.एम की नियुक्ति की मांग प्रस्तुत की। जिस पर कलक्टर डाॅ. मलिक ने संबंधित विभाग के अधिकारियों को हेडपम्प मरम्मत व सडकों के डामरीकरण के निर्देश दिए, साथ ही उन्होंने देलवाडा को माॅडल  ई-साक्षर गांव बनाने हेतु सरपंच को प्रेरित करते हुए माध्यमिक स्तरीय विद्यालय को कम्प्यूटर लेब से सुसज्जित करने हेतु शिक्षा विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए। मालपुरा सरपंच ने चारागाह भमि पर 60 प्रतिशत आबादी एवं सडकों के क्षतिग्रस्त होने की बात कही। किशनपुरा ग्राम पंचायत सरपंच ने उचित मूल्य की दुकान पर पर्याप्त खाद्यान्न आपूर्ति नही होने, मच्छरों की दवा के छिडकाव एवं सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र पर चिकित्सक की मांग प्रस्तुत की। ग्राम पंचायत सरवीन सरपंच मुन्नीदेवी ने आबादी भूमि पर अतिक्रमण, क्षेत्रा के हेडपम्प दुरूस्त करवाने की मांग की। जिस पर कलक्टर डाॅ. मलिक ने जनस्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग के अधिकारियों को हेडपम्प की मरम्मत करवाने एवं सार्वजनिक निर्माण विभाग के अधिकारियों को सडकों की मरम्मत व पेचवर्क हेतु निर्देश दिए। साथ ही उन्होंने अन्य विभाग के अधिकारियों को भी जनसमस्याओं का त्वरित निस्तारण करने की बात कही।
डाॅ. मलिक ने जवाजा पंचायत समिति क्षेत्रा में हेडपम्प खराब होने की शिकायतों के मद्देनजर ब्यावर उपखंड के  पंचायत समिति  क्षेत्रों से दो-दो युवकों को हेडपम्प मिस्त्राी का सात दिवसीय प्रशिक्षण जवाजा पंचायत समिति के सभागार में आगामी गुरूवार से दिलवाने के संबंध में जनस्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए। ग्राम पंचायत राजियावास में पानी की तीन टंकियां सूखी होने से पेयजल समस्या एवं  फ्लोराइड युक्त पानी के संबंध में शिकायत पर अधिकारियों को उक्त सूखी टंकियों से सुचारू पेयजल आपूर्ति के निर्देश दिए गए। सूरज महिला मंडल जवाजा व उजाला महिला मंडल बडाखेडा की कार्यकर्ताओं ने मंजू चैहान के नेतृत्व में स्वयं सहायता समूह सहायता के तहत ऋण दिलवाने की मांग की।  कमलादेवी ने बीपीएल श्रेणी हेतु आवेदन प्रस्तुत किया। विशेष योग्यजन विक्रमसिंह ने ट्राईसाईकिल की मांग प्रस्तुत की जिस पर कलक्टर डाॅ. मलिक ने उपनिदेशक सामाजिक न्याय व आधिकारिता विभाग को शीघ्र ट्राईसाईकिल उपलब्ध करवाने को कहा।
इस अवसर पर विद्यालयों में शिक्षकों की कमी, हेडपम्म मरम्मत, अतिक्रमण, भू-रूपान्तरण, विधवा पेंशन, पेयजल आपूर्ति, कृषि विद्युत कनेक्शन आदि विभिन्न शिकायतों को दर्ज किया गया। कलक्टर डाॅ. मलिक ने बताया कि उक्त सभी शिकायतों को आॅनलाईन पोर्टल राजस्थान सम्पर्क पर डाला जाएगा। राजस्थान सम्पर्क पर समस्या के दर्ज होते ही परिवादी के मोबाइल पर एसएमएस से सूचना पहुंच जाएगी। जिससे शिकायत निस्तारण हेतु की गई कार्यवाही की जानकारी मिलेगी, साथ ही शिकायत निस्तारण के बाद शिकायतकर्ता से वेरिफिकेशन भी किया जाएगा।
जनसुनवाई के दौरान प्रधान श्रीमती गायत्राी रावत, अतिरिक्त जिला कलक्टर श्री किशोर कुमार, उपखंड अधिकारी श्री भगवती प्रसाद कलाल, अतिरिक्त मुख्य कार्यकारी अधिकारी श्री जगदीश चन्द्र हेडा, बीडीओ श्री राजेश मीणा, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डाॅ. राजेश खत्राी, उपनिदेशक सामाजिक न्याय व आधिकारिता विभाग श्रीमती विजयलक्ष्मी गौड समेत उपखंड व जिला स्तर के कई अधिकारी व कर्मचारी मौजूद थे।
मैडम के आने से सहारा मिला
अजमेर, 26 फरवरी। जवाजा पंचायत समिति मुख्यालय में जनसुनवाई के दौरान कलक्टर डाॅ आरूषी मलिक को जवाजा नयाखेडा निवासी विशेष योग्यजन विक्रमसिंह ने बताया कि वो दोनों पैरों से चलने में असमर्थ है, ऐसे में एक स्थान से दूसरे स्थान पर घीसट-घीसट कर जाना पडता है। विक्रमसिंह ने कहा कि मैडम हो सके तो मुझे ट्राईसाईकिल दिलवा दीजिए, जिससे में अपने दैनिक कार्यो को बिना किसी की सहायता के पूरा कर सकूं। इस पर कलक्टर डाॅ. मलिक ने उपनिदेशक सामाजिक न्याय व आधिकारिता विभाग श्रीमती विजयलक्ष्मी गौड को निर्देश दिए कि वे शीघ्रातीशीघ्र ट्राईसाईकिल की व्यवस्था कर विशेषयोग्यजन को राहत प्रदान करे।
जनसुनवाई समाप्ति के बाद जवाजा पंचायत समिति मुख्यालय के बाहर कलक्टर डाॅ. मलिक ने विशेषयोग्यजन विक्रमसिंह को ट्राईसाईकिल प्रदान की एवं उसके उज्जवल भविष्य की कामना की। जिस पर विशेषयोग्यजन विक्रमसिंह ने आभार जताते हुए कहा कि उसे भी आशा नही थी कि उसकी मांग शीघ्र ही पूरी हो जाएगी, उसने आभार जताते हुए कहा कि मैडम के आने से मुझे सहारा मिल गया, अब में आसानी से एक स्थान से दूसरे स्थान पर जा सकूंगा।
error: Content is protected !!