अवैध खनन पर कार्यवाही करें-आरूषी मलिक

PROAJM Dt. 27 Feb 2015अजमेर, 27 फरवरी। जिला कलक्टर डाॅ. आरूषी मलिक ने कहा जिले में अवैध खनन के मामलों सजगता से कार्यवाही की आवश्यकता है। जिससे अवैध खनन की प्रवृत्ति पर रोक लगाई जा सके। साथ ही उन्होंने राजस्व न्यायालयों में लंबित प्रकरणों का शीघ्र निस्तारण करने की बात भी कही।
डाॅ. मलिक आज जिला कलेक्टेªट सभागार में आयोजित राजस्व अधिकारियों की बैठक में उपखण्ड व जिला स्तरीय अधिकारियों को संबोधित कर रही थी। उन्होंने कहा कि अवैध खनन के कारण पर्यावरण संतुलन प्रभावित होता है, साथ ही आमजन को भी समस्याओं का सामना करना पडता है, अतः संबंधित विभाग अवैध खनन पर रोक लगाने हेतु प्रभावी कार्यवाही करें। इस अवसर पर उन्होंने राजस्व न्यायलयों में दर्ज राजस्व प्रकरणों के निस्तारण, पेंशन, भू-रूपान्तरण, अतिक्रमण सडक निर्माण, स्वास्थ्य  आदि प्रकरणों पर विस्तृत चर्चा कर अधिकारियों को दिशा-निर्देश प्रदान किए।
उन्होंने कहा कि चारागाह भूमि, वनभूमि व संरक्षित क्षेत्रों पर अवैध खनन से बचाव के लिए आवश्यक है कि ऐसे लोगों पर समय-समय पर कार्यवाही की जाए। विजयनगर के जालिया में अवैध बजरी के दोहन, भिनाय में अवैध खनन व अन्य शिकायतों पर उन्होेंने संबंधित विभाग के अधिकारियों को नियमानुसार कार्यवाही करने के निर्देश दिए। जिस पर विभाग के अधिकारियों ने कार्यवाही की बात कही।
डाॅ. मलिक ने राजस्व न्यायालयों में दर्ज प्रकरणों के शीघ्र निस्तारण हेतु उपखण्ड अधिकारियों व तहसीलदार को निर्देशित करते हुए कहा कि आगामी 14 मार्च को लोक अदालत लगाई जानी है, अतः उक्त लोकअदालत में अधिक से अधिक लंबित प्रकरणों के निस्तारण संबंधी कार्ययोजना तैयार करें। उन्होंने बताया कि पिछली बार लोक अदालत के माध्यम से 3 हजार 500 लंबित प्रकरणों का निस्तारण किया गया था, अतः इस बार अधिक से अधिक लंबित प्रकरणों का निस्तारण करने का लक्ष्य तय करें। इस अवसर पर उन्होंने एक अप्रेल 2001 से पूर्व के वाद निस्तारण, चारागाह भूमि पर अतिक्रमण के प्रकरण, भूमि रूपान्तरण, एलआर एक्ट, पीडीआर एक्ट, रोडा एक्ट, पेंशन प्रकरण, वेतन स्थरीकरण, सडक निर्माण से संबंधित प्रकरणों पर चर्चा कर दिशा-निर्देश दिए।
बैठक में टाॅडगढ, बडाखेडा जीएसएस निर्माण को शीघ्र करवाने, नसीराबाद के सूरजपुरा में विद्युत के अतिरिक्त फीडर की मांग एवं पानी के अवैध कनेक्शनों पर प्रभावी कार्यवाही हेतु संबंधित उपखंड अधिकारियों ने मांग प्रस्तुत की। जिस पर कलक्टर डाॅ. मलिक ने पानी के अवैध कनेक्शनों पर नियमानुसार कार्यवाही करते हुए एफआईआर दर्ज करवाने संबंधी निर्देश दिए। अतिरिक्त मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डाॅ. लक्ष्मण हरचंदानी ने बताया कि जिले में स्वाइन फ्लू से बचाव व रोकथाम के लिए प्रभावी इंतजाम किए गए है। टेमीफ्लू की 75 एम.एल. की 43 हजार एवं  30 एम.एल. की 13 हजार से अधिक गोलियों मौजूद है, समस्त सामुदायिक व प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रों पर दवा की पर्याप्त व्यवस्था है। मास्क व वैक्सीन भी पर्याप्त मात्रा में उपलब्ध है।
डाॅ. मलिक ने जिले में गौरव पथ के निर्माण व लंबित कार्याे की समीक्षा भी करते हुए कार्य को वर्षा से पूर्व पूर्ण करने हेतु निर्देश देते हुए सडकों पर डेªनेज की व्यवस्था पर ध्यान देने की बात कही। जिस पर अधिकारियों ने बताया कि जवाजा में 8 गौरव पथ स्वीकृत है, जिसमें से 2 पर कार्य प्रारम्भ हो चुका है। इसी प्रकर केकडी में 12 में से 3 पर मसूदा में 12 में से एक पर, किशनगढ में 8 में से 2 पर, पीसांगन में 10 में से 4 पर एवं नसीराबाद में 10 में से एक पर कार्य प्रारंभ किया जा चुका है। गौरव पथ सडकों  के निर्माण के दौरान डेªनेज व्यवस्था आदि का ध्यान रखा जा रहा है।
बैठक में राजस्थान सम्पर्क पोर्टल पर दर्ज प्रकरणों के शीघ्र निस्तारण करने एवं पुनः सत्यापन के लिए अधिकारियों को निर्देश दिए गए। इस अवसर पर अतिरिक्त जिला कलक्टर श्री किशोर कुमार, श्री बंशीलाल मीणा, श्री हरफूल सिंह यादव, उपखण्ड अधिकारी, तहसीलदार, बीडीओ समेत कई अधिकारी मौजूद थे।
error: Content is protected !!