लंबित प्रकरणों का निस्तारण करें-डाॅ. आरूषी मलिक

पानी, बिजली, सफाई व स्वास्थ्य संबंधी साप्ताहिक बैठक आयोजित
PROAJM Photo 2- March 2015अजमेर, 2 मार्च। जिला कलक्टर डाॅ. आरूषी मलिक ने कहा कि विभाग आपसी समन्वय से कार्य करते हुए राजस्थान सम्पर्क पोर्टल पर लंबित प्रकरणों का शीघ्र निस्तारण करें।
डाॅ. मलिक आज जिला कलेक्टेªट सभागार में पानी, बिजली, सफाई व स्वास्थ्य संबंधी साप्ताहिक बैठक में अधिकारियों को संबोधित कर रही थी। उन्होंने कहा कि राजस्थान सम्पर्क पोर्टल पर जिले में विभिन्न विभागों के अन्तर्गत कुल 3700 प्रकरण रजिस्टर्ड हुए है, जिनमें से एक हजार 500 प्रकरण लंबित है। जिनका निस्तारण शीघ्रातीशीघ्र कर आमजन को राहत पहुंचाई जानी चाहिए। अधिकारी पोर्टल पर दर्ज संबंधित विभाग की शिकायतों का आॅनलाईन अवलोकन कर उक्त समस्याओं के समाधान के लिए तत्पर होकर कार्य करेंगे तो लंबित प्रकरणों का शीघ्र निराकरण किया जा सकेगा।
उन्होंने बताया कि ई-सुगम पोर्टल अब प्रभावी नही रहा है, लेकिन उक्त पोर्टल पर दर्ज समस्त शिकायतों का निस्तारण एक सप्ताह के भीतर किया जाना चाहिए। ई-सुगम पोर्टल पर विभिन्न विभागों से सम्बद्ध कुछ प्रकरणों का निस्तारण किया जाना शेष है, जबकि नए प्रकरणों व समस्याओं को अब राजस्थान सम्पर्क पोर्टल पर ही दर्ज किया जा रहा है। राजस्थान सम्पर्क पोर्टल पर दर्ज समस्याओं एवं उनके निस्तारण हेतु की गई कार्यवाही का जिला स्तर ही नही बल्कि प्रदेश स्तर भी माॅनिटरिंग किया जा रहा है। अतः विभाग उक्त पोर्टल पर दर्ज प्रकरणों के निस्तारण के प्रति सजग होकर कार्य करे। राजस्थान सम्पर्क पोर्टल पर सार्वजनिक निर्माण विभाग के 125, जनस्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग के 109, अजमेर विद्युत वितरण निगम लि. के 42, नगर निगम के 122 एवं इसी प्रकार अन्य विभागों के भी कई प्रकरण लंबित है, जिनका निश्चित समयावधि में निस्तारण किया जाना चाहिए।
डाॅ. मलिक ने सडकों की बेतरतीब खुदाई व कटिंग, पुनः समतलीकरण एवं खुदाई स्थल पर सूचना पट्ट लगाने के संबंध में संबंधित विभाग के अधिकारियों से जानकारी ली एवं निर्देश दिए। जिस पर नगर निगम आयुक्त श्री नारायण लाल मीणा ने बताया कि शहर में रिलायंस कम्पनी को 32 स्थलों पर रोड कटिंग की स्वीकृति प्रदान की गई थी, जिनमें से 18 स्थलों पर रोड कटिंग के बाद समतलीकरण व मरम्मत की जा चुकी है, अन्य स्थलों पर भी शीघ्र ही मरम्मत करवा दी जाएगी। इस संबंध में अजमेर विकास प्राधिकरण व सार्वजनिक निर्माण विभाग के अधिकारियों ने रिपोर्ट प्रस्तुत की। कलक्टर डाॅ. मलिक ने निर्देश दिए कि सडकों की कटिंग व खुदाई स्थलों पर सूचना पट्ट लगाए जाएं कि किस विभाग द्वारा खुदाई व कटिंग की जा रही है, एवं कार्य कब तक पूर्ण होगा। साथ ही जिन सडकों पर मरम्मत की रिपोर्ट दी गई है उनका भौतिक सत्यापन किया जाए।
उन्होंने स्वाइन फ्लू से बचाव व रोकथाम के उपायों एवं अस्पताल में सफाई व्यवस्था संबंधी जानकारी ली। जिस पर अतिरिक्त मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डाॅ. लक्ष्मण हरचंदानी ने बताया कि जिले में स्वाइन फ्लू की रोकथाम व बचाव हेतु प्रभावी इंतजाम किए गए है। इसी क्रम में आशा सहयोगिनी व कार्यकर्ताओं के माध्यम से डेढ लाख पेम्पलेट व अन्य प्रचार सामग्री के माध्यम से शहरी व ग्रामीण क्षेत्रों में रोग से बचाव हेतु प्रचार-प्रसार किया जा रहा है। टेट्रावेलंेट वैक्सीन, टेमिफ्लू की दवा, मास्क की पर्याप्त उपलब्धता है। जवाहरलाल नेहरू अस्पताल में पूर्व सफाई ठेकेदार द्वारा नए सफाई ठेकेदार को काम करने रोका गया है, जिससे व्यवस्था प्रभावित हुई है, अस्पताल में वैकल्पिक व्यवस्था हेतु नगर निगम से सफाईकर्मी उपलब्ध कराए जाने चाहिए। जिस पर नगर निगम आयुक्त नारायणलाल मीणा ने कहा अस्पताल प्रबंधन प्रस्ताव तैयार कर भेजेंगे तो उस पर विचार किया जाएगा।
जनस्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग के अधिकारियों ने बताया कि जिले में अवैध कनेक्शन पर विविध टीमों के माध्यम से कार्यवाही की जा रही है। जिसके तहत जनवरी व फरवरी माह में कुल 85 पानी के अवैध कनेक्शन पर कार्यवाही की गई है। बीते सप्ताह 15 अवैध कनेक्शन हटाए गए। पशुपालन विभाग के संयुक्त निदेशक डाॅ. गुलाब जिन्दल ने बताया कि मौसम आए बदलाव के चलते पशुओं में गलघोंटू रोग की संभावना के मद्देनजर उपाय किए गए है। फुट एंड माउथ रोग संबंधी प्रोजेक्ट के तहत जिले में अब तक कुल 2 लाख 10 हजार वैक्सीन लगाई गई है। कार्यक्रम अधिकारी महिला एवं बाल विकास विभाग महावीर सिंह ने आदर्श आंगनबाडियों की स्थिति की जानकारी देते हुए बताया कि जिले में 16 आदर्श आंगनबाडियां बननी थी, लेकिन अब इसकी संख्या 35 तक पहुंच गई है। अब तक 3 आदर्श आंगनबाडियों का उद्घाटन किया जा चुका है एवं 4 आदर्श आंगनबाडियों का शीघ्र ही शुभारंभ किया जाएगा।
इस अवसर पर अन्य विभागों के कार्याें की प्रगति की भी समीक्षा की गई एवं निर्देश प्रदान किए गए। बैठक में अतिरिक्त कलक्टर श्री बंशीलाल मीणा सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी व कर्मचारी मौजूद थे।
error: Content is protected !!