अजमेर जिले की सभी 9 पंचायत समितियों में जनसुनवाई हुई

30 मार्च तक 9 निर्मल ग्राम पंचायत बनाने के पूरे प्रयास – जिला कलक्टर
aarushi a malik thumbअजमेर, 4 मार्च। जिला कलक्टर डाॅ. आरूषी मलिक के निर्देश पर आज अजमेर जिले की सभी 9 पंचायत समिति मुख्यालयों पर खुली जनसुनवाई हुई जिसमें अधिकारियों ने ग्रामीणों की जनसुनवाई करते हुए उनके द्वारा रखी गई समस्याओं को समयवद्ध तरीके से निस्तारण करने की कार्यवाही की।
जिला कलक्टर डाॅ. आरूषी मलिक ने जिले की सभी 9 पंचायत समिति के विकास अधिकारियों को निर्देश दिए की आगामी 30 मार्च तक वे अपनी पंचायत समिति की एक ग्राम पंचायत को निर्मल ग्राम पंचायत बनाएंगे।
जिला कलक्टर ने बताया कि सम्पूर्ण स्वच्छता कार्यक्रम के तहत चलाएं जा रहे अभियान में निर्मल ग्राम पंचायत बनाया जाना है इसके लिए ग्राम पंचायत के सभी घरों में शौचालयों का निर्माण होना जरूरी है। शौचालय बनने और खुले में शौच करने की प्रवृति पूरी तरह से बन्द होनेे पर ही ग्राम पंचायत को निर्मल ग्राम का पंचायत स्वरूप दिया जाएगा।उन्होंने बताया कि सम्पूर्ण स्वच्छता कार्यक्रम के तहत निर्धारित मापदण्ड पर शौचालय के निर्माण के लिए प्रत्येक परिवार को 12 हजार रूपए की सहायता पंचायत समिति द्वारा स्वीकृत की जा रही है। इसके लिए प्रत्येक पंचायत समिति की सभी ग्राम पंचायतों का पूरा सर्वे कर शौचालयों के निर्माण की स्वीकृति जारी कर दी गई है।
डाॅ. आरूषी मलिक ने उपखण्ड अधिकारी व तहसीलदार को स्वच्छता कार्यक्रम पर पूरी निगरानी रखने को कहा है तथा बताया है कि राज्य सरकार के निर्देश पर प्रत्येक माह के प्रथम गुरूवार को जिले के सभी पंचायत समिति मुख्यालयों पर जनसुनवाई प्रारम्भ की गई है। गुरूवार को अवकाश होने की स्थ्तिि में आज बुधवार को जनसुनवाई की गई। जिले की विभिन्न पंचायत समिति के मुख्यालयों पर प्रर्यवक्षण अधिकारी के रूप में अतिरिक्त कलक्टर व अन्य वरिष्ठ प्रशासनिक अधिकारी भी पहुंचे।
अतिरिक्त कलक्टर प्रथम श्री किशोर कुमार ने आज सिलोरा में जनसुनवाई की और आए हुए ग्रामीणों की समस्याओं को सुनकर उनके निराकरण के संबंध में आवश्यक निर्देश विभिन्न विभागों को दिए। इस अवसर पर आयोजित बैठक में सिलोरा पंचायत समिति में सलेमाबाद ग्राम पंचायत को आगामी 30 मार्च तक निर्मल ग्राम पंचायत के रूप में बनाने का निर्णय लिया गया। सलेमाबाद के लिए 427 नए शौचालय पूर्व में स्वीकृत किए गए इनमें 100  शौचालय बनकर तैयार हो चुके हैं तथा 135 का कार्य प्रगति पर है।
अतिरिक्त कलक्टर द्वितीय श्री बी.एल मीणा ने भी केकड़ी पंचायत समिति में जनसुनवाई की  इसी प्रकार जवाजा, भिनाय, मसूदा, सरवाड़, अरांई, पीसांगन व श्रीनगर पंचायत समितियों में भी जनसुनवाई हुई। इस मौके पर सभी उपखण्ड अधिकारी विकास अधिकारी व तहसीलदार मौजूद थे।
error: Content is protected !!