प्राथमिकता से शुरू करें महात्मा गांधी नरेगा के कार्य

पानी, बिजली, सफाई व स्वास्थ्य संबंधी साप्ताहिक बैठक आयोजित
aarushi a malik thumbअजमेर, 01 जून। जिला कलक्टर डाॅ. आरूषी मलिक ने पंचायती राज, वन विभाग एवं महात्मा गंाधी नरेगा से जुड़े अन्य विभागों को गर्मी को देखते हुए ग्रामीण एवं वन क्षेत्रों मंे महात्मा गंाधी नरेगा से जुड़े कार्य प्राथमिकता के आधार पर शुरू करने के निर्देश दिए है। उन्होंने गर्मी के मद्देनजर पानी, बिजली एवं चिकित्सा विभाग को अलर्ट रहने को कहा।
जिला कलक्टर डाॅ. मलिक आज जिला कलेक्टेªट सभागार में पानी, बिजली, सफाई व स्वास्थ्य संबंधी साप्ताहिक बैठक में अधिकारियों को संबोधित कर रही थी। उन्होंने कहा कि जलदाय विभाग के अधिकारी गर्मी के मौसम को देखते हुए पेयजल आपूर्ति सही समय पर होना सुनिश्चित करे। अवैध पेयजल कनेक्शनों के विरूद्ध कार्यवाही जारी रखी जाए तथा ग्रामीण क्षेत्रों में हैंडपम्प की मरम्मत लगातार करवायी जाए।
उन्होंने जिले में पानी के अवैध कनेक्शन पर कार्यवाही की जानकारी लेते हुए अधिकारियों को अवैध कनेक्शनधारियों पर मय पुलिस जाप्ता नियमानुसार कार्यवाही करने के निर्देश दिए। जिससे जिले के समस्त गांवों तक बीसलपुर का पानी पहुंचाया जा सके। डाॅ. मलिक ने सदापुर, तारागढ़, शेरगढ़,भिनाय,मसूदा, हरराजपुरा, सतावड़िया, खरवा, रत्या की ढाणी सहित कई गांवों में पेयजल आपूर्ति में बाधा व टंकियों में पानी ना पहुंचने की शिकायत के संबंध में अधिकारियों से विस्तृत जानकारी ली। साथ ही उन्होंने पेयजल परिवहन व्यवस्था के संबंध में निर्देश भी दिए। जनस्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग के अधिकारियों ने बताया कि जिले में अवैध कनेक्शन पर नियमित कार्यवाही की जा रही है, जिससे कई स्थानों में जलापूर्ति सुचारू भी हुई है।
मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डाॅ. राजेश खत्राी ने बताया कि मौसमी बीमारियों की स्थिति नियंत्राण में है। कृषि विभाग के अधिकारियों ने यूरिया की नियमित आपूर्ति व पर्याप्त उलब्धता की बात कही। पशु पालन विभाग के संयुक्त निदेशक डाॅ. गुलाब चन्द जिंदल ने जानकारी दी कि आगामी दिनों में जिले में भेड़ निष्क्रमण के लिए आठ अस्थायी चैकियां बनवाई जाएंगी। जिला कलक्टर ने निर्देश दिए कि भेड़ पालकों को जानकारी देने के लिए पिछली बार की तरह इस बार भी पेम्पलेट छपवाएं जाए।
डाॅ. मलिक ने बूढ़ा पुष्कर तीर्थ के आस-पास वृक्षारोपण के लिए वन एवं अन्य विभागों को निर्देश दिए। उन्होंने बताया कि पुष्कर मेला ग्राउंड में भी वृक्षारोपण करवाया जाएगा। साथ ही पुष्कर में पर्यटन विकास के लिए ऋषियों की मूर्ति व यज्ञशाला आर.टी.डी.सी. के परिसर में लगाने के प्रयास किए जाएंगे। उन्होंने शिक्षा विभाग को ग्रामीण क्षेत्रों में आदर्श विद्यालय स्थापित करने के निर्देश दिए।
बैठक में राजस्थान सम्पर्क पोर्टल पर लंबित प्रकरणों का शीघ्र निस्तारण करने, स्वच्छता व सफाई, आंगनबाडियों की स्थिति, अस्पताल व विद्यालयों को भू-आवंटन आदि विषयों पर भी चर्चा कर संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिए गए। इस अवसर पर अतिरिक्त कलक्टर प्रथम श्री किशोर कुमार सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी मौजूद थे।

error: Content is protected !!