बडौदा स्वरोजगार विकास संस्थान की स्थानीय सलाहकार समिति की बैठक आयोजित

colectriate thumbअजमेर 12 मार्च। अतिरिक्त जिला कलक्टर श्री बंशीलाल मीणा ने कहा कि स्वरोजगार प्रशिक्षण प्राप्त कर महिलाएं समाज में आत्मनिर्भर होकर विकास में सहभागी बनेगी।
श्री मीणा आज जिला कलेक्टेªट सभागार में आयोजित बडौदा स्वरोजगार विकास संस्थान की स्थानीय सलाहकार समिति की बैठक को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि महिलाओं को स्वरोजगार प्रशिक्षण के बाद रोजगार हेतु ऋण देकर उद्यमशीलता को प्रोत्साहन दिया जाना चाहिए, जिससे महिलाएं परिवार व समाज के विकास में सक्रिय भूमिका निभा सके। इस अवसर पर उन्होंने संस्थान के लक्ष्यों व प्रशिक्षण कार्यो के बारे में विस्तृत जानकारी ली एवं निर्देश प्रदान किए।
बड़ौदा स्वरोजगार विकास संस्थान की निदेशक श्रीमती राका रानी उपाध्याय ने बताया कि संस्थान द्वारा स्वरोजगार प्रशिक्षण हेतु विभिन्न कार्यक्रम चलाए जा रहे हैं। रूरल सेल्फ एम्लाॅयमेन्ट टेªनिंग(आर-सेटी) के तहत डेªस डिजाईनिंग, ब्यूटी पार्लर मेनेजमेंट, कम्प्यूटर टेली, बेग मेकिंग, हेण्डीक्राफ्ट, आरातारी, जरदौजी आदि शार्ट टर्म कोर्सेज के माध्यम से महिलाओं को स्वरोजगार हेतु प्रशिक्षित किया जा रहा है। संस्थान द्वारा नवाचार के तौर पर महिलाओं को जनस्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग के सहयोग से हेडपम्प मरम्मत का प्रशिक्षण भी दिया जा रहा है।
श्रीमती उपाध्याय ने बताया कि अप्रेल 2014 से मार्च 2015 तक कुल 30 प्रशिक्षण कार्यक्रमों का लक्ष्य था। जिसमें से संस्थान द्वारा 22 प्रशिक्षण कार्यक्रम रखे गए, जिनमें कुल 525 प्रशिक्षणार्थियों ने विविध क्षेत्रों में प्रशिक्षण प्राप्त किया। साथ ही संस्थान द्वारा 10 प्रशिक्षणार्थियों को प्रशिक्षण के उपरान्त ऋण दिलवाकर स्वरोजगार से भी जोडा गया। इसी क्रम अन्य प्रशिक्षणार्थियों को भी ऋण सहायता उपलब्ध करवाई जाएगी।
इस अवसर पर संस्थान की वार्षिक प्रगति, संस्थान की वार्षिक कार्ययोजना प्रस्तुत की गई। साथ ही संस्थान के वार्षिक बजट 2015-16 का अनुमोदन भी किया गया। बैठक में अग्रणी बैंक जिला प्रबन्धक श्री अशोक सिंघल समेत कई अधिकारी मौजूद थे।
error: Content is protected !!