राजगढ धाम पर लख्खी मेला बुधवार को

फूलों से सजा मा कांलिका का दरबार
फूलों से सजा मा कांलिका का दरबार

 

02
मनोकामना स्तम्भ को सजाते कार्यकर्ता
फूलों से सजा भैरव दरबार व अखण्ड ज्योति
फूलों से सजा भैरव दरबार व अखण्ड ज्योति

गांव राजगढ़ स्थित श्री मसाणिया भैरव धाम पर चैत्र नवरात्रा मेला महोत्सव बड़े धूम धाम से मनाया जा रहा है। चैत्र नवरात्रा मेला महोत्सव के दौरान आज धाम पर विषाल मेला आयोजित होगा जिसमे राजस्थान के अलावा अन्य राज्यो से भी लाखो की संख्या में श्रद्वालु भाग लेगें। मेले मे कई जगहो से झड़े आयेंगे। मेले में विभिन्न क्षैत्रो से भक्तगण झण्डो को चक्की वाले स्थान से मुख्य मंदिर मनोकामनापूर्णस्तम्भ तक गाजे बाजे के साथ डीजे की धुन पर नाचते गाते लायेंगे। इस मेले की विषेषता यह है कि इस दिन मनोकामना पूर्ण स्तम्भ की मात्र एक परिक्रमा करने से श्रद्वालुओ के सारे रोग कष्ट दूर हो जाते है। धाम के प्रवक्ता अविनाष सेन ने बताया कि विषाल छठ मेले की पूर्ण व्यवस्थाये हो चुकी है,श्रद्वालुओ के लिये तेज धाूप को देखते हुए छाया और पानी की विषेष व्यवस्था की गई है। धाम पर अखण्ड़ ज्योति निरन्तर 24 घण्टे से प्रज्जवलित है जो कि लगातार दिन रात चल रही है। इस अखण्ड़ ज्योति के दर्षन मात्र से ही आये हुए सभी श्रद्वालुओ के रोग कष्ट बाधाए आदि दूर हो जाती है। राजगढ़ धाम की सबसे बड़ी विषेषता यह है कि यहा किसी प्रकार का दान चन्दा चढावा रूपये पेसे आदि स्वीकार नही किया जाता है और विषेषकर नवरात्रा मे तो माला नारियल अगरबत्ती भी स्वीकार नही की जाती है। धाम पर चैत्र नवरात्रा मेला महोत्सव मे प्रतिदिन परसादियो का दौर चल रहा है। ड़ॉ हरिप्रसाद सोमाणी पुलिस उपाधीक्षक नसीराबाद ने बताया कि धाम पर आने वाले श्रद्वालुओ की संख्या मे निरन्तर हो रही वृद्वि को देखते हुए इस बार धाम पर चैत्र नवरात्रा मेला महोत्सव के दौरान आने वाले श्रद्वालुओ की सुरक्षा,षान्ति व कानून व्यव्स्था को बनाये रखने के लिये 24 घण्टे के लिये धाम पर पुलिस जाप्ता तैनात है व मेले के दिन अलग से विषेष जाप्ता धाम पर तैनात किया गया है । चिकित्सा विभाग की और से भी अस्थाई ड़िस्पेन्सरी भी 9 दिनो तक चैत्र नवरात्रा मेला महोत्सव के लिये चिकित्सा स्टॉफ मय आवष्यक दवाओ के भी तैनात किया गया। धाम पर व्यवस्थापक ओमपप्रकाष सैन, प्रकाष रांका,राहुल सैन के साथ,आषीष चौधरी,रामप्रसाद जाग्रत,सुनिल चौहान,राहुल सैन प्रीमतपुरी वाले,जवाहरमल सुनारीवाल,अमित खण्ड़ेलवाल,मनीष खण्ड़ेलवाल, आदि मेले को लेकर समस्त कार्यो को अंतिम रूप देने मे जोर षौर से लग कर पूर्ण किया ।

तहसीलदार नसीराबाद होंगे मेला मजीस्टेट
राजगढ़ धाम पर आयोजित होने वाले विषाल लख्खी छठ मेले मे श्रद्वालुओ की बढ़ती हुई भीड को देखते हुए मेले मे कानून व षान्ती व्यवस्था को बनाये रखने के लिये उपखण्ड़ अधिकारी ने तहसीलदार नसीराबाद को मेला मजीस्ट्रेट नियुक्त किया ।
फूलों से सजा माता व भैरव दरबार:-
चैत्र नवरात्रा मेला महोत्सव के दौरान माता कालिका व भैरव बाबा के दरबार को विषेष फूलो से सजाया गया है। जिसमे विचित्र व विभिन्न तरह के फूल राज्स्थान के बाहर से मंवाये गये है।

error: Content is protected !!