पुलिस और ग्रामीणों की लाठी, भाटा जंग

02040105जवाजा। (भगवानसिंह रावत) जवाजा क्षेत्र में बुधवार को ग्रामीणों और पुलिस के बीच हुए विवाद मामले में ग्रामीणों ने दोपहर में उपखंड अधिकारी को ज्ञापन सौंपा। ग्रामीणों ने उपखंड अधिकारी भगवती प्रसाद को बताया कि वे शांतिपूर्वक मौके पर खड़े थे। इसी दौरान जवाजा थाना प्रभारी मय जाब्ता पहुंचे और उन्होंने आते ही बिना किसी से बातचीत किए महिलाओं पर डंडे बरसाने शुरू कर दिए। ग्रामीणों ने बताया कि महिलाओं पर अचानक हुई इस कार्रवाई के बाद पथराव हुआ। ग्रामीणों ने आरोपी थाना प्रभारी के खिलाफ कार्रवाई करने की मांग की। उपखंड अधिकारी के समक्ष ग्रामीणों ने अपनी चोटें भी बताई जो तथाकथित रूप से पुलिस की मार से उनके शरीर पर पड़ी थी। महिलाओं ने भी आरोप लगाया कि पुलिस ने उन्हें बेवजह ही उनके साथ मारपीट की। ज्ञापन देने के बाद ग्रामीणों ने जवाजा थाना पुलिस की कार्यशैली का विरोध करते हुए उसके खिलाफ नारेबाजी भी की। मौके पर बड़ी संख्या में ग्राम बाडिय़ा नंगा के स्त्री.पुरूष मौजूद थे। इसी दौरान मौके पर पहुंचे विधायक शंकरसिंह रावत को ग्रामीणों ने अपनी पीड़ा सुनाई। उन्होंने विधायक से आरोपी थाना प्रभारी के खिलाफ कार्रवाई कराने की मांग की। माइंस मालिक ब्यावर के अजमेर रोड़ रिको निवासी राहुल शर्मा पुत्र राजेन्द्र शर्मा और उसके ठेकेदार बूंदी जिले के केशवरायपाटन निवासी डोगार राम पुत्र मेला के समक्ष ग्रामीणों ने माइंस बंद करवाने को लेकर हंगामा कर दिया तो माइंस मालिक राहुल शर्मा ने थाना प्रभारी पारस मल को सूचना कर दी। सूचना पाकर मौके पर मय जाब्ता पहुंचे थाना प्रभारी पारसमल ने भीड़ पर एकाएक लाठी भांजना शुरू कर दिया तो गुस्साए ग्रामीणों ने बचाव में पुलिस पर ताबडतोड़ पत्थर बरसाते हुए पुलिस को मौके से खदेड़ दिया।
यह हुए घायल:-
पुलिस और ग्रामीणों की लाठी, भाटा जंग में थाना प्रभारी पारसमल, कांस्टेबल सत्य नारायण, उगम सिंह राम निवास, पुलिस जीप चालक कालू, माइंस मालिक राहुल शर्मा, माइंस ठेकेदार डोगार राम और तीन अन्य ग्रामीणों के घायल हो गए। घायलों का जवाजा के राजकीय सामुदायिक अस्पताल में उपचार करवाने के बाद छुट्टी दे दी गई। मुकदमेे दर्ज थानाप्रभारी पारसमल ने बताया कि बाडिया नंगा निवासी छोग सिंह, भंवर सिंह, चैन सिंह हलवाई, रतन सिंह, दिलीप सिंह, किशन सिंह, सुखदेव सिंह, सुरेश डंपर वाला, पुनम सिंह, बुद्धा सिंह उर्फ सदा सिंह के साथ ही ग्रामीण महिलाएं कंकू देवी, जशोदा देवी, नर्बदा देवी सहित 50 ग्रामीणों के खिलाफ मुकदमेे दर्ज हुए।
एक दिन पहले ही करवाया था माइंस का सीमाज्ञान
माइंस मालिक ब्यावर के अजमेर रोड रीको निवासी राहुल शर्मा पुत्र राजेन्द्र शर्मा ने बताया कि वर्ष 2009 में उन्होने देवाता ग्राम पंचायत के भाटियों का बाडिया बाडिया नंगा में अपनी मां संतोष शर्मा के नाम से सरकार से माइंस की लीज प्राप्त की थी। माइंस लीज मिलने के बाद पिछले सात.आठ महिनों से माइंस पर खनन कार्य शुरू किया था। पिछले हफ्तेभर से माइंस को बंद करने की मांग को लेकर स्थानीय ग्रामीण आए.दिन हंगाम कर रहे थे। उन्होंने स्थानीय सरपंच इन्दरा देवी के साथ ग्रामीणों को माइंस की लीज बताई लेकिन ग्रामीण नहीं माने तो गत मंगलवार को माइंस फ ोरमैन कमल किशोर, गिरदावर और हल्का पटवारी लोकेश मीणा, सरपंच इंदरा देवी, थाना प्रभारी पारसमल आदि की मौजूदगी में माइंस का सीमांकन करवाया था।

‘बाडिया नंगा में पुलिस ने ग्रामीणों से बिना पूछताछ किए ही लाठी चार्ज कर दिया जो गलत है। ग्रामीणों ने ज्ञापन दिया है, लेकिन यह मामला जांच का है और निश्चित रूप से निष्पक्ष जांच करवाई जाएंगी।
-शंकरसिंह रावत, विधायक, ब्यावर

error: Content is protected !!