जनसामान्य की प्रेरणा का स्त्रोत है पृथ्वीराज चौहान – सी.पी. देवल

DSC07382DSC07440DSC07402अजमेर 12 मई। भारतीय इतिहास संकलन समिति अजमेर एवं इन्टेक के संयुक्त तत्वावधान में पृथ्वीराज चौहान जयंती के अवसर पर इतिहास बोध गोष्ठी का आयोजन राजकीय संग्रहालय नया बाजार में किया गया। गोष्ठी के मुख्य अतिथी इतिहासकार प्रो. पी.सी. चान्दावत एवं अध्यक्षता पदमश्री सी.पी. देवल ने की।
गोष्ठी के मुख्य अतिथी प्रो. पी.सी. चान्दावत ने कहा कि पृथ्वीराज चौहान महापराक्रमी, शक्ति, भक्ति और विद्वता के प्रतिक थे। उन्होने सम्राट पृथ्वीराज चौहान के बारे में विस्तृत शोध की आवश्यकता पर भी बल दिया।
गोष्ठी के अध्यक्ष पदमश्री सी.पी. देवल ने कहा कि पृथ्वीराज वीर पुरूष, जनसामान्य के नायक एवं प्रेरणा के स्त्रोत है क्योंकि लोकमान्य इतिहास से ही सामान्य नागरिक को संतुष्टी मिलती है। इतिहासकार अपने इतिहास को सुक्ष्म दृष्टि से देखता है, जबकि सामान्य नागरिक उस इतिहास को औपचारिक दृष्टि से देखता है।
इस गोष्ठी में सम्राट पृथ्वीराज चौहान के जीवन विविध पक्षों के बारे में इतिहासकारों द्वारा आलेख प्रस्तुत किये गये जिसमें डॉ. सर्वदमन मिश्रा ने ‘पृथ्वीराज रासौ की ऐतिहासिक विवेचना एवं कैमास वध’, डॉ. बसन्त सौलंकी ने ‘पृथ्वीराज चौहान का तराईन के प्रथम युद्ध शौर्य’, सौभाग्य गोयल ने ‘पृथ्वीराज चौहान के समय की धार्मिक स्थिति’, डॉ. शमा खान ने ‘पृथ्वीराज रासौ के महत्वपूर्ण प्रसंग’, डॉ. हरीश बेरी ने ‘पृथ्वीराज चौहान की विद्वता एवं विद्वनों का संरक्षण’, जितेन्द्र जोशी ने ‘वंश भास्कर में पृथ्वीराज चौहान के प्रसंग’, श्रीमती प्रीति शर्मा ने ‘पृथ्वीराज विजय में महत्वपूर्ण प्रसंग’ पर आलेख प्रस्तुत किये।
इन्टेक अध्यक्ष महेन्द्र विक्रम सिंह ने पृथ्वीराज चौहान पर स्मारक सिक्के जारी करने की आवश्यकता पर बल दिया। साथ ही गोष्ठी में पधारे हुए अतिथीयों का आभार प्रदर्शन किया। मंच संचालन भारतीय इतिहास संकलन समिति के सचिव डॉ. हरीश बेरी ने किया। पधारे हुए अतिथीयों और आलेख प्रस्तुत करने वाले विद्वानों को स्मृति के रूप में अजमेर के इतिहास पर लिखी ‘अजमेर-एट-ए-ग्लंास’ पुस्तक भेंट गयी। गोष्ठी में पृथ्वीराज चौहान समारोह समिति के सदस्य, शहर के प्रबुद्ध नागरिक व इतिहास से सम्बन्धित विद्यार्थीयों ने भाग लिया।
डॉ. हरीश बेरी
सचिव
भारतीय इतिहास संकल समिति, अजमेर
मों. 9828254282
error: Content is protected !!