न्याय आपके द्वार -2015 : नाईकलां पंचायत क्षेत्रा के ग्रामीण लाभान्वित

beawar samacharब्यावर। राजस्व लोक अदालत अभियान: न्याय आपके द्वार 2015 के तहत एसडीओ नमित मेहता की अध्यक्षता में 21 मई को ग्राम पंचायत नाईकलां मुख्यालय के अटल सेवा केन्द्र शिविर आयोजित किया। जिसमें पंचायत क्षेत्रा से आएं ग्रामीणों को राहत पहुंचाकर लाभान्वित किया गया। राजस्व लोक अदालत दौरान इस पंचायत क्षेत्रा से संबंधित कुल 4 प्रकरण चिन्हित हुए। एक नया प्रकरण आज ही लोक अदालत में प्राप्त हुआ। इन पांचों प्रकरणों का राजस्व लोक अदालत में निस्तारण संबंधित कार्यवाही को अंजाम दिया गया।
तहसीलदार मदन लाल जीनगर ने बताया कि नाईकलां में राजस्व लोक अदालत के मौके पर राजस्व टीम भूअभिलेख निरीक्षक बाबू सिंह चौहान एवं हलका पटवारी महावीर जाट सहित अन्य ड्यूटी पर तैनात पटवारियों की राजस्व टीम ने संयुक्त रूपसे कार्यवाही करते हुए जरूरतमंद ग्रामीणों केा मुस्तैदी के साथ राहत पहुंचाई। इसमें 23 नामान्तरण तस्दीक किये गए, 3 मामलें इन्द्राज़ दुरूस्ति के , 2 मामलें सीमा ज्ञान के तथा 2 ही मामलें खाता विभाजन (53 के) निपटाये जाने संबंधी कार्यवाही की गई। शिविर में ग्राम सरपंच छगनी देवी सहित पंचायत क्षेत्रा से आये ग्रामीणों ने भाग लिया।
–00–
हाथों-हाथ कर दी राजस्व रिकार्ड में दुरूस्ती
ब्यावर। ब्यावर तहसील के ग्राम नाईकलां के वासी खेमचन्द को पारिवारिक व आर्थिक परिस्थितियों के चलते अपनी विवशता आजीविका उपार्जन हेतु गांव से अन्यत्रा जाना पड़ गया तथा गलती से राजस्व रिकार्ड में उसका नाम खेमचन्द की बज़ाय शेषूराम हो गया, जिसे लेकर वह बड़ा परेशान था। जब उसे पता चला कि उसके गांव नाईकलां में ही राज्य सरकार की ओर से राजस्व लोक अदालत अभियान: न्याय आपके द्वार 2015 के तहत 21 मई को शिविर आयोजित होने जा रहा है तो उसने इस घर आई गंगा का फायदा उठाने का मानस बनाया और गांव आ गया।
नाईकलां में जब 21 मई को राजस्व लोक अदालत लगी तो उसने प्रभारी अधिकारी एसडीओ को अपनी समस्या बताई। जिस पर एसडीओ ने तहसीलदार मदनलाल जीनगर ने जांच रिपोर्ट प्रस्तुत करने को कहा। तहसीलदार मदन लाल जीनगर ने बताया कि एसडीओ के निर्देशों की राजस्व टीम द्वारा अविलम्ब पालना करते हुए एलआर एक्ट की धारा 136 के अन्तर्गत वाद दायर कर वांछित आवश्यक प्रपत्रा तैयार एसडीओ के निर्देशानुसार कार्यवाही करते हुए राजस्व रिकार्ड में दुरूस्ती की गई । पीड़ित प्रार्थी खेमचन्द , राजस्व रिकार्ड में नाम की हाथों-हाथ हुई सही दुरूस्ती सही पाकर खुशी से नाच उठा।
–00–
समझाईश मात्रा से ही निपट गया आठ वर्ष पुराना वाद
ब्यावर,21 मई। राजस्व लोक अदालत के मौके पर एसडीओ नमित मेहता की समझाईश मात्रा से ही वर्ष 2007 में पंचायत नाईकलां के ग्राम चिलियाबड़वासी कूप सिंह बनाम देवी सिंह का 2007 से चला प्रकरण निस्तारित हो गया। वादी कूपसिंह, प्रतिवादी देवी सिंह का दत्तक पुत्रा है। इस प्रकरण संबंधी पत्रावली का एसडीओ द्वारा अवलोकन किया गया तथा वादी कूप सिंह के हित में एसडीओ ने कानून-संगत समझाईश की। जिससे संतुष्ट होकर दत्तक पुत्रा के रूपमें वादी कूप सिंह ने अपने पिता के वि़रूद्व लगाया वाद अपने हित में वापस ले लिया और होगया आठ साल पुराना विवाद खत्म।
–00–
पक्षकार लोक अदालत की भावना से परस्पर दखल अंदाज़ी न करने हेतु हुए रज़ामंद
ब्यावर। आसू सिंह (ग्राम खेड़ा नीमड़ी ) वगैरह बनाम गोपाल सिंह वगैरा (ग्राम नाईखुर्द ) के मध्य इसी वर्ष 2015 में प्रकरण चला आरहा था। नाईकलां ग्राम पंचायत मुख्यालय के अटल सेवा केन्द्र पर आज राजस्व लोक अदालत आयोजन अवसर पर इस प्रकरण की प्रकरण प्रभारी अधिकारी एसडीओ नमित मेहता के समक्ष प्रस्तुतिकरण हुआ। ऐसी दशा में दोनों साइड के पक्षकारों को समझाईश की गई और साथही एसडीओ के निर्देशानुसार तहसीलदार द्वारा किये जाने वाले नापचौक के प्रतिभी सहमत रहेंगे। इस समझाईश का पक्षकारों पर अच्छा एवं सकारात्मक असर पड़ा और दोनों तरफ के पक्षकारों ने लोक अदालत की भावनानुरूप यह पारस्परिक सहमति बना ली कि दोनों पक्ष भविष्य में एक-दूसरे की भूमियों में कभी-भी दखल-अंदाज़ी नहीं करेंगे।
–00–
एसडीओ ने तहसीलदार के संग किया ग्राम बरल-प्रथम में निरीक्षण
ब्यावर। एसडीओ नमित मेहता ने ब्यावर तहसीलदार मदन लाल जीनगर के संग गुरूवार को नाईकलां पंचायत के ग्राम बरल-प्रथम में टूटी हुई पुलिया का निरीक्षण किया तथा ग्राम पंचायत को वांछित पुलिया मरम्मत संबंधी आवश्यक प्रस्ताव नियमानुसार बनाकर भिजवाने हेतु निर्देशित किया है।
एसडीओ ने बताया कि बरल तालाब का भी निरीक्षण किया। निरीक्षण में पाया कि बरल तालाब में विद्युत पोल एवं डीपी लगायी हुई हैं, जिसके फलस्वरूप बारिश के समय में कोई भी अनहोनी घटना/हादसा घटित हो सकती है। जिससे बचने हेतु एसडीओ द्वारा विद्युत वितरण निगम के अधिशाषी अभियन्ता को समय रहते बरल तालाब में विद्युत पोल एवं डीपी अन्यत्रा स्थानान्तरित करने की हिदायत दी गई है।

error: Content is protected !!