देवनानी ने एडीए व पीएचईडी के अधिकारियों को बिठाया साथ

अधिकारियों का दल जेडीए जाकर लेगा नये नियम-कायदों की जानकारी एवं उसके अनुसार होंगे काम

वासुदेव देवनानी
वासुदेव देवनानी

अजमेर। अजमेर विकास प्राधिकरण के योजना क्षेत्र की रिहायशी कॉलोनियों में व्याप्त पेयजल समस्याओं का समाधान करने के लिए शिक्षा राज्य मंत्री प्रो.वासुदेव देवनानी ने आज एडीए एवं जलदाय विभाग के अधिकारियों को एक साथ बिठाया ।
देवनानी ने बताया कि एडीए के योजना क्षेत्र में स्थित हरिभाउ उपाध्याय नगर, महाराणा प्रताप नगर, कोटड़ा, बी.के. कौल नगर, पृथ्वीराज नगर, डीडीपुरम, पंचशील आदि में पाईप लाईनों एवं पानी की टंकियों आदि की पर्याप्त व्यवस्था नहीं होने से क्षेत्रवासियों को पेयजल सम्बंधी असुविधाओं का सामना करना पड़ रहा है।
देवनानी द्वारा कल एडीए अधिकारियों की ली गई बैठक में यह बात निकल कर आई थी कि जलदाय विभाग एवं एडीए के मध्य नियम-कायदों एवं विभागीय मापदण्डों को लेकर गतिरोध होने के कारण क्षेत्र मे ंपेयजल योजनाओं की क्रियान्विति नहीं हो पा रही है। इसलिए देवनानी ने कल की बैठक में ही इन दोनों विभागों के अभियंतओं व अधिकारियों की एक संयुक्त बैठक आज बुलाने के निर्देश दिये थे।
देवनानी ने एडीए व जलदाय विभाग के अधिकारियों को यह निर्देश दिये कि सोमवार को दोनो विभाग के अधिकारी जयपुर जाकर जेडीए में प्रचलित नियम-कायदों व सरकारी मापदण्डों का अध्ययन करेंगे तथा जिस प्रकार जयपुर में जेडीए द्वारा पेयजल सहित विभिन्न विकास कार्य कराये जा रहे है उसी प्रकार एडीए द्वारा अजमेर में विकास कार्य कराये जाऐ।
देवनानी ने दोनो विभागों के अभियंताओं को इस बात पर फटकार लगाई कि उनके द्वारा कागजी कार्यवाही तक सीमित रहने तथा एक विभाग द्वारा दूसरे विभाग पर जिम्मैदारी थोंपने के कारण गत चार वर्षो से एडीए के योजना क्षेत्र में नई पाईप लाईन का कार्य व टंकियों का निर्माण नहीं हो पा रहा है जिसका खामियाजा क्षेत्रवासियों को भुगतना पड़ रहा है।
देवनानी ने एडीए अधिकारियों को निर्देश दिये कि महाराणा प्रताप नगर में पानी की टंकी बनाने हेतु चिन्हित किये गये स्थल का आंवटन तत्काल किया जाऐ जिससे टंकी का निर्माण प्रारम्भ हो सके।
देवनानी ने अधिकारियों को अजमेर उत्तर विधानसभा क्षेत्र में फायसागर रोड़ व वार्ड संख्या 55 में स्थित रिहायशी कॉलोनियों में नई पाईप लाईन डाले जाने तथा क्षेत्र में छोटी लाईनों को बड़ी में बदलने के लिए भी अलग से प्रस्ताव तैयार कराने के निर्देश दिये।
बैठक में जलदाय विभाग के अधीक्षण अभियन्ता सिंघल, अधिशाषी अभियंता जीनगर तथा एडीए के अधीक्षण अभियन्ता अनूप टण्डन, अधिशाषी अभियन्ता माथुर, सहायक अभियन्ता राजेन्द्र कुड़ी एवं उप आयुक्त दीप्ती शर्मा उपस्थित थी।

error: Content is protected !!