बालिकाएं पढ़ें और देश का नाम रोशन करें- प्रो. देवनानी

शिक्षा मंत्राी प्रो. वासुदेव देवनानी ने देवनारायण योजना के तहत जिले की 17 बालिकाओं को किया स्कूटी वितरण 
PROAJM Photo (1) Dt. 23 May 2015PROAJM Photo (2) Dt. 23 May 2015अजमेर, 23 मई। जिले के प्रभारी एवं शिक्षा मंत्राी प्रो. वासुदेव देवनानी ने कहा कि गुर्जर एवं अन्य समाजों की छात्राएं मन लगाकर पढ़ाई करें और समाज, प्रदेश व देश का नाम रोशन करें। मुख्यमंत्राी श्रीमती वसुंधरा राजे के नेतृत्व में राज्य सरकार बालिकाओं को शिक्षा व अन्य क्षेत्रों में प्रोत्साहन देने के लिए पूरी गम्भीरता के साथ कार्य कर रही है। इन प्रयासों में धन सहित अन्य किसी भी तरह की कमी नहीं आने दी जाएगी।
जिले के प्रभारी एवं शिक्षा मंत्राी प्रो. वासुदेव देवनानी शनिवार को राजकीय सावित्राी कन्या महाविद्यालय में जिले की प्रतिभावान बालिकाओं को देवनारायण योजना के तहत स्कूटी वितरण समारोह को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि आज बालिकाएं और महिलाएं हर क्षेत्रा में अपना परचम फहरा रही है। ऐसा कोई भी क्षेत्रा नही है जहां महिलाओं ने सफलता हासिल नही की है।
प्रो. देवनानी ने कहा कि देवनारायण योजना के तहत राज्य सरकार प्रतिभावान बालिकाओं को शिक्षा व अन्य क्षेत्रों में प्रोत्साहन के लिए स्कूटी वितरित करती है। इसी तरह अन्य योजनाओं में भी प्रदेश की बालिकाओं को आगे बढ़ाने के लिए गम्भीरता से प्रयास किए जा रहे है। मुख्यमंत्राी श्रीमती वसुंधरा राजे स्वयं महिलाओं व बालिकाओं की तरक्की एवं विकास से जुड़ी योजनाओं में पूरी दिलचस्पी लेती हैं। उनकी सोच है कि महिलाओं एवं बालिकाओं की तरक्की के बिना समुचित विकास सम्भव नहीं है।
उन्होंने कहा कि इन योजनाओं की सफलता के लिए जरूरी है कि बालिकाएं पूरा मन लगाकर पढ़ाई करें और मेहनत से समाज में अपना स्थान बनाएं। यहां की कोई बालिका आने वाले सालों में किसी महत्वपूर्ण पद पर कायम होती है तो पूरे समाज को उन पर गर्व होगा।
प्रो. देवनानी ने कहा कि बालिकाएं आगे बढ़ने के लिए निपुणता, धैर्य एवं विन्रमता के साथ ही आत्मविश्वास, रचनात्मकता एवं संवाद को जीवन में अपनाएं तथा पूरी गम्भीरता और अनुशासन के साथ प्रयास करे तो सफलता अवश्य हासिल होगी। उन्होंने कहा कि जिले की बालिकाओं ने अपनी मेहनत के बलबूते पर यह पुरस्कार प्राप्त किया है। इस लगन को आगे भी बनाए रखें।
प्रो. देवनानी ने देवनारायण योजना के तहत प्रदेश की टाॅप एक हजार बालिकाओं मे से स्थान बनाने वाली जिले की 17 बालिकाओं को स्कूटी वितरित की। उन्होंने राजकीय कन्या महाविद्यालय की छात्रा सीमा गुर्जर, रेणुका गुर्जर, किरण गुर्जर, सुमन राइका, राजकीय महाविद्यालय नसीराबाद की प्रियंका गुर्जर, राजकीय महाविद्यालय अजमेर की कृष्णा गुर्जर, गुड्डी एवं विजय लक्ष्मी गुर्जर, श्री आर.के.पाटनी राजकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय किशनगढ़ की आशा चेची, आस्था धाबाई, सुनिता गुर्जर, आशा सिंह गुर्जर, नन्दु देवी, संजु देवी गुर्जर, पूजा गुर्जर एवं राजकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय केकड़ी की नेराज गुर्जर एवं बीना गुर्जर को स्कूटी वितरित की।
कार्यक्रम को महाविद्यालय की प्राचार्य डाॅ. रेणु शर्मा एवं डीन डाॅ. शकुन्तला देवी ने भी संबोधित किया। इससे पूर्व प्रो. देवनानी ने दीप प्रज्जवलित कर कार्यक्रम का शुभारम्भ किया। महाविद्यालय आगमन पर प्रो. देवनानी का छात्रा संघ अध्यक्ष श्वेता आर्य एवं अन्य शिक्षकों ने स्वागत किया।
देवनारायण योजना के तहत स्कूटी प्राप्त करने वाली बालिकाओं ने राज्य सरकार की इस योजना पर प्रसन्नता जाहिर की। छात्राओं एवं उनके साथ आए अभिभावकों ने कहा कि इस तरह की योजनाओं से बालिका शिक्षा और विभिन्न क्षेत्रों में बालिकाओं को प्रोत्साहन मिलेगा।
error: Content is protected !!