गांव व ढाणी को रोशन करें- प्रो. सांवरलाल जाट

प्रो. जाट ने दीनदयाल उपाध्याय ग्राम ज्योति योजना की समीक्षात्मक बैठक लीः अधिकारियों को दिए निर्देश
 सांवरलाल जाट
सांवरलाल जाट

अजमेर, 23 मई। केन्द्रीय जलसंसाधन, नदी विकास और गंगा संरक्षण राज्य मंत्राी प्रो. सांवर लाल जाट ने कहा कि दीनदयाल उपाध्याय ग्राम ज्योति योजना के माध्यम से जिले के ग्रामीण क्षेत्रों में विद्युत तंत्रा को मजबूत बनाया जाएगा। लेकिन इस योजना के सफलता के लिए गांव की प्रत्येक ढाणी तक विद्युत पहुंचाकर उसे रोशन किया जाना आवश्यक है।

प्रो. जाट आज जिला कलेक्टेªट सभागार में दीनदयाल उपाध्याय ग्राम ज्योति योजना की समीक्षात्मक बैठक को संबोधित कर रहे थे। इस मौके पर शिक्षा राज्य मंत्राी प्रो. वासुदेव देवनानी, महिला एवं बाल विकास मंत्राी श्रीमती अनिता भदेल, पुष्कर विधायक श्री सुरेश सिंह रावत, किशनगढ विधायक श्री भागीरथ चैधरी, ब्यावर विधायक श्री शंकर सिंह रावत, नसीराबाद विधायक श्री रामनारायण गुर्जर एवं जिला कलक्टर डाॅ. आरूषी मलिक भी मौजूद थे। उन्होंने कहा कि शहरी क्षेत्रा के साथ ग्रामीण क्षेत्रों में विद्युत तंत्रा को मजबूत करने की नितान्त आवश्यकता है, जिससे गांवों को निर्बाध विद्युत आपूर्ति की जा सके। केन्द्र व प्रदेश सरकार शहरों के साथ ग्रामीण क्षेत्रों के सर्वांगीण विकास हेतु प्रतिबद्ध है, गांवों में दीनदयाल उपाध्याय ग्राम ज्योति योजना के माध्यम से प्रत्येक ढाणी तक बिजली पहुचाना सुनिश्चित किया जाना चाहिए। यदि किसी गांव में कुछ मकान दूरस्थ स्थानों पर मौजूद है तो वहां भी विद्युत लाईन डालकर इस योजना का लाभ सुनिश्चित करना आवश्यक है।
उन्होंने कहा कि विद्युत संबंधी शिकायतों का त्वरित निस्तारण कर आमजन को राहत पहुंचाई जाए एवं शहरी व ग्रामीण क्षेत्रों में बिजली के लटकों हुए तार को दुरूस्त करने की आवश्कता है। जिससे किसी प्रकार की अनहोनी ना हो। साथ ही उन्होंने कहा कि विद्युत विभाग के अधिकारी, दीनदयाल उपाध्याय ग्राम ज्योति योजना के संबंध में स्थानीय विधायक व जनप्रतिनिधियों से चर्चा कर संबंधित क्षेत्रा की आवश्यकताओं को विस्तृत कार्ययोजना में अवश्य शामिल करें जिससे क्षेत्रा का समुचित विकास संभव हो सकेगा। प्रो. जाट ने जिले सांसद आदर्श गांव एवं विधायक आदर्श गांवों की आवश्यकताओं को भी योजना में शामिल करने हेतु अधिकारियों को निर्देश दिए। इस अवसर पर उन्होंने शहरी व ग्रामीण क्षेत्रों में जीएसएस निर्माण, ट्रांसफार्मर, नई लाईनों एवं योजनाओं के संबंधी में अधिकारियों से विस्तृत जानकारी भी ली।
शिक्षा राज्य मंत्राी प्रो. वासुदेव देवनानी ने कहा कि जिले के 755 विद्यालयों में विद्युत कनेक्शन नही है, जिससे विद्यालयों में नामांकन बढाने, कम्प्यूटर शिक्षा एवं सुचारू अध्यापन में काफी समस्या आती है। एवीवीएनएल के अधिकारी उक्त विद्यालयों को इस योजना के तहत विद्युत लाईन पहुंचाने हेतु शामिल करें अथवा पृथक से कार्ययोजना तैयार कर प्रस्तुत करें। महिला एवं बाल विकास मंत्राी श्रीमती अनिता भदेल ने कहा कि शहरी व ग्रामीण क्षेत्रों में संकडी गलियों व घनी आबादी क्षेत्रों में बिजली के नंगे तारों के स्थान पर कोटेड केबल अथवा अण्डरग्राउण्ड केबल डालने की व्यवस्था की जानी चाहिए, जिससे जनहानि ना हो। विधायक श्री शंकर ंिसंह रावत ने जवाजा में जीएसएस निर्माण करने, श्री सुरेश सिंह रावत ने विद्युत आपूर्ति में बाधा के कारण पम्प हाउस से पेयजल आपूर्ति में बाधा, श्री रामनारायण गुर्जर ने बिजली के लटकते तार की समस्या एवं श्री भागीरथ चैधरी ने घरेलू व अनुसूचित जाति के कनेक्शन डिमांड राशि भरने के बावजूद ना होने की समस्या बताई। जिस पर प्रो. जाट ने अधिकारियों को उक्त समस्याओ के त्वरित निस्तारण हेतु संवेदनशील होकर कार्य करने की बात कही।
जिला कलक्टर डाॅ. आरूषी मलिक ने कहा कि शहरी व ग्रामीण क्षेत्रों में जीएसएस निर्माण, ट्रांसफार्मर एवं नई लाईनों से विद्युत व्यवस्था में काफी सुधार आएगा। योजना के तहत बीपीएल परिवार के घर के अन्दर तक विद्युत लाईन पहुंचाना सुनिश्चित किया गया है, जिससे गरीब परिवारों को काफी सहायता मिलेगी। डाॅ मलिक ने इस अवसर पर जिले में महात्मा गांधी नरेगा योजना के तहत सी.सी. ब्लाॅक निर्माण, टांका निर्माण, मेडबन्दी, फार्म पौन्ड एवं वृक्षारोपण के कार्यों के संबंध में विस्तृत जानकारी दी।
एवीवीएनएल के अधिकारियों ने स्लाईड प्रजेंटेशन के माध्यम से शहरी क्षेत्रा हेतु आईपीडीएस योजना एवं ग्रामीण क्षेत्रा हेतु दीनदयाल उपाध्याय ग्राम ज्योति योजना की जानकारी देते हुए बताया कि शहरी क्षेत्रा में आईपीडीएस योजना के माध्यम से विद्युत तंत्रा को मजबूत किया जाएगा। जिससे निर्बाध विद्युत आपूर्ति की जा सके। साथ ही छीजत रोकने व नुकसान करने के प्रयास भी किए जाएंग। ग्रामीण क्षेत्रा में दीनदयाल उपाध्याय ग्राम ज्योति योजना के तहत 24 घंटे विद्युत आपूर्ति, गांव के प्रत्येक मकान तक विद्युत पहुंचाना एवं छीजत व नुकसान में कमी लाना है। योजना के तहत बीपीएल परिवार के घर के अन्दर तक विद्युत लाईन एवं एपीएल परिवार के घर के बाहर तक विद्युत लाईन पहुंचाना सुनिश्चित किया जाएगा। गांवों में अलग से फीडर व जीएसएस का निर्माण भी करवाया जाएगा।
अधिकारियों ने बताया कि योजना की अवधि 3 वर्ष की है, जिसके तहत जिले के मनोहरपुरा, करांटी, नून्द्री मालदेव, पारा, देवगांव, पिपलाज, मोहनपुरा, तिलोनिया, ढसूक, जुडां, पनेर, अंधेरीदेवरी, जेठाना, ब्रिक्च्यावास, जसवन्तपुरा, देवनगर एवं बाघसुडी में 33 केवी के नये जीएसएस का निर्माण किया जाएगा। साथ ही 1113 नये ट्रांसफार्मर भी लगाए जाने है। जिस पर केन्द्रीय जलसंसाधन मंत्राी प्रो. सांवरलाल जाट ने कहा कि किसी भी योजना की सफलता तभी है जब उसे निश्चित समयावधि में पूरा किया जाए, उन्होंने इस योजना के तहत गांवों में ढाणी-ढाणी तक विद्युत आपूर्ति सुनिश्चित करने के निर्देश दिए।
इस मौके पर अतिरिक्त जिला कलक्टर श्री किशोर कुमार, एवीवीएनएल के अधीक्षण अभियन्ता शहर श्री वीएस भाटी, अधीक्षण अभियन्ता ग्रामीण एस.एन. चावला समेत कई अधिकारी व कर्मचारी मौजूद थे।
error: Content is protected !!