रेलवे स्टेशन पर सफाई एवं सुविधाओं का होगा विस्तार

डॉ. धर्मेन्द्र भटनागर
डॉ. धर्मेन्द्र भटनागर

अजमेर, 26 मई। जिला प्रशासन द्वारा अजमेर, किशनगढ़ एवं पुष्कर रेलवे स्टेशन पर सफाई एवं सुविधाओं के विस्तार में सहयोग किया जाएगा। प्रशासन एवं रेलवे अधिकारियों के बीच मंगलवार को आयोजित बैठक में विभिन्न मुद्दों पर सहमति बनी।

संभागीय आयुक्त डाॅ. धर्मेन्द्र भटनागर की अध्यक्षता में प्रशासन एवं रेलवे अधिकारियों की बैठक आज संभागीय आयुक्त कार्यालय के सभागार में सम्पन्न हुई। बैठक को संबोधित करते हुए डाॅ. भटनागर ने कहा कि सफाई किसी भी शहर के विकास सर्वाधिक महत्वपूर्ण पहलू है। रेलवे स्टेशन पर प्रतिदिन हजारों लोगों का आना-जाना रहता है। ऐसे में रेलवे स्टेशन एवं इसके आस-पास के क्षेत्रा में सफाई पर विशेष ध्यान दिया जाना चाहिए।
उन्होंने कहा कि अजमेर, पुष्कर एवं किशनगढ़ के रेलवे स्टेशन पर स्थानीय प्रशासन एवं अन्य संस्थाओं की सहायता से सफाई कार्य करवाया जाएगा। साथ ही अन्य विकास कार्य भी करवाए जाएंगे।
मण्डल रेल प्रबंधक श्री नरेश सालेचा ने कहा कि अजमेर रेलवे स्टेशन पर प्रतिदिन 70 हजार यात्रियों का आना-जाना होता है। अजमेर आने वाले ज्यादातर यात्राी दरगाह भी जाते है। ऐसे में स्टेशन व दरगाह तक जाने के रास्तों पर सफाई के विशेष इंतजाम होने चाहिए ताकि बाहर से आने वाले जायरीन शहर के बारे में एक अच्छी छवि लेकर जाएं। नगर निगम के सी.ई.ओ. श्री एच.गुइटे ने कहा कि इस संबंध में कार्य किया जा रहा है।
बैठक में रेलवे स्टेशन परिसर में दरगाह कमेटी द्वारा गेस्ट हाउस निर्माण पर भी चर्चा की गई। यह गेस्ट हाउस एक हजार यात्रियों की क्षमता का बनाया जाएगा। इसी तरह रेलवे स्टेशन से फूट ओवर ब्रिज के विस्तार सहित अन्य बिन्दुओं पर भी चर्चा की गई। संभागीय आयुक्त डाॅ. भटनागर ने आगामी 29 मई को होने वाली स्मार्ट सिटी काॅन्क्लेव के बारे में जानकारी दी।
बैठक में पुलिस महानिरीक्षक श्री अमृत कलश, अजमेर विकास प्राधिकरण की आयुक्त श्रीमती स्नेहलता पंवार सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी एवं विभिन्न संस्थाओं के प्रतिनिधि उपस्थित थे।
error: Content is protected !!