राजस्व लोक अदालत से ग्रामीण हुए लाभान्वित

beawar samacharब्यावर, 1 जून। राजस्व लोक अदालत: न्याय आपके द्वार के तहत ब्यावर उपखण्ड के काबरा ग्राम पंचायत मुख्यालय के अटल सेवा केन्द्र पर पीठासीन अधिकारी एसडीओ नमित मेहता की अध्यक्षता में आयोजित शिविर में इस पंचायत के विभिन्न ग्रामों से आएं लोगों ने अपनी राजस्व संबंधी समस्याओं का निवारण कर लाभ उठाया। तहसीलदार मदनलाल जीनगर , भू-अभिलेख निरीक्षक व काबरा हलका पटवारीसहित अन्य पटवारियों की सामूहिक राजस्व टीम द्वारा तत्परता पूर्वक कार्यवाही करतेहुए इस पंचायत क्षेत्रावासियों की राजस्व संबंंिधत समस्याओं का निपटारा कराकर लाभान्वित किया गया।
पीठासीन अधिकारी एवं एसडीओ नमित मेहता ने बताया कि आयोजित हुई राजस्व लोक अदालत में काबरा पंचायत से संबंधित चिन्हित 16 प्रकरणों में से 6 प्रकरणों का निस्तारण हुआ। एलआर एक्ट की धारा-136 के तहत 178 प्रकरणों का तथा आरटीए के अन्तर्गत धारा-53 एवं धारा-88 के तहत एक-एक प्रकरण ,जबकि धारा- 212 के तहत 2 प्रकरणों का निस्तारण किया गया।
तहसीलदार मदन लाल जीनगर के निर्देशन में भू-अभिलेख निरीक्षक सहित पटवारियों की राजस्व टीम ने संयुक्त कार्यवाही करते हुए राजस्व लोक अदालत काबरा शिविर दौरान 37 नामान्तरणकरण, 176 खाता दुरूस्ती / फ़र्द दुरूस्ती प्रकरण , 13 विभाजन संबंधी , 26 सीमा ज्ञान के प्रकरण निस्तारित करने के साथ ही 40 राजस्व नकलें व जन्म-मृत्यु संबंधी 52 प्रमाण पत्रा ज़रूरतमंद को उपलब्ध कराया गया।
–00–

राजस्व लोक अदालत में समझाईश से राजीनामा द्वारा विवाद निस्तारित
ब्यावर, एक जून। पीठासीन अधिकारी(एसडीएम) नमित मेहता की समझाईश से सन् 2010 से ब्यावर उपखण्ड क्षेत्रा के काबरा ग्रामवासी मिट्ठू व अन्य बनाम श्रीमती मानी व अन्य के मध्य चला आ रहा पांच वर्ष पुराना प्रकरण आज एक जून को काबरा पंचायत मुख्यालय पर आयोजित राजस्व लोक अदालत के अन्तर्गत राजीनामा के आधार पर निस्तारित होने से दोनों पक्षकारेां के चेहरों पर खुशी का आलम छा गया।
पीठासीन अधिकारी के अनुसार दोनों पक्षकारों को लोक अदालत में राजस्व प्रकरण निपटाने हेतु समझाईश की गई। तहसीलदार मदनलाल जीनगर को सीमा ज्ञान के आदेश दिये जाकर पक्षकारान को पाबंद किया कि वे एक-दूसरे के हिस्से में आई भूमि में भविष्य में किसी प्रकार का दखल नहंीं देंगे। इस पर पक्षकार सहमत हो गये तथा राजीनाम प्रस्तुत करने पर पांच वर्ष पुराना आपसी भूमि संबंधी विवाद निस्तारित होगया। पक्षकारों का कहना था कि राजस्व लोक अदालत, उनके लिए आपसी विवाद / वैमन्स्य समापन का सुखद संदेश दे गई है। यदि यह राजस्व लोक अदालत पूर्व में आयोजित होती तो उनका विवाद औरभी पहले निस्तारित हो सकता था।

स्ंाशोधित आदेश के बाद राजियावास में अब 4 जून को लगेगी राजस्व लोक अदालत
ब्यावर, एक जून। राजियावास पंचायत मुख्यालय स्थित अटल सेवा केन्द्र पर राजस्व लोक अदालत अभियान: न्याय आपके द्वार के तहत लगने वाले शिविर की तिथि 5 जून के स्थान पर बदल कर अब 4 जून कर दी गई है। इस आशय की जानकारी एसडीओ नमित मेहता ने एक संशोधित आदेश में दी।
एसडीओ नमित मेहता ने राजियावास पंचायत क्षेत्रा के वासियों से कहा है कि वे संशोधित तिथि 4 जून को राजियावास में आयोजित होने वाली राजस्व लोक अदालत का पूरा फायदा उठाएं और लम्बित राजस्व प्रकरणेंा का निस्तारण करवालें।
–00–

टॉडगढ़ में मंगलवार केा लगेगी राजस्व लोक अदालत
ब्यावर, 1 जून। टॉडगढ़ ग्राम पंचायत मुख्यालय स्थित अटल सेवा केन्द्र पर मंगलवार 2 जून को राजस्व लोक अदालत: न्याय आपके द्वार कार्यक्रम का आयोजन होगा।
–00–

ब्लॉक स्तरीय सम्पर्क समाधान जनसुनवाई बैठक प्रथम गुरूवार को
ब्यावर, एक जून । जिला कलेक्टर के निर्देशानुसार जून माह के प्रथम गुरूवार 4 जून को जवाजा पंचायत समिति सभागार में प्रातः 10 बजे से ब्लॉक स्तरीय सम्पर्क समाधान जनसुनवाई बैठक का आयोजन होगा।
एसडीओ नमित मेहता ने बताया कि प्रदत्त निर्देशानुसार संबंधित विभागीय अधिकारी, पटवारी व ग्राम सेवक ब्लॉक स्तरीय जनसुनवाई में आवश्यक रूपसे शिरकत करेंगे।

Leave a Comment

error: Content is protected !!