सह़़स्त्र चण्डी महायज्ञ अनुष्ठान में तृतीय दिवस गणपती की पूजा अर्चना

maa durgaआदर्श नगर स्थित शिव मंदिर प्रांगण में आदर्श नगर सनातन धर्म सभा द्वारा आयोजित सह़़स्त्र चण्डी महायज्ञ अनुष्ठान में तृतीय दिवस का आगाज विघ्नहर्ता गणपती की रोली मोली के साथ पूजा अर्चना से हुआ ।
यज्ञाचार्य पंडित मनोहर शास्त्री ने बताया कि प्रातः संध्या वन्दन से निवृत होकर ष्ड आवर्तन चण्डी पाठ विधि के लिए विप्रमण्डल ने पुस्तक पूजन के साथ कवच अर्गळा कीलक शापोद्वार से प्रारम्भ कर नवार्णमंत्र के जाप के साथ सप्तशति के पाठ प्रारम्भ किए । पंडित नवनीत पण्ड्या के नेतृत्व में छन्दोबद्ध स्वर लहरी में पाठ सजन किया गया ।
यज्ञ में मण्डप में सहआचार्य हिमांषु उपाध्याय व देवदत्त शर्मा ने यजमान समूह का गठजोडा बंधन पूर्वक संकल्प ग्रहण कर क्षेत्रपाल-वरूण-दीप-सूर्य ईष्टगुरू के यजन के साथ आवाहित देवताओं का पूजन कर मंत्रपुष्पांजली अर्पित कर विश्वशान्ति की कामना की ।
पंडित मुकेश पाण्ड्या के वाद्ययंत्रों की स्वरलहरियों के साथ संगीतमय यजन ने वातावरण को भावविभोर होकर पुर्वार्धसत्र का ईशवन्दन के साथ समापन किया जगतजननी मां भगवती का द्वितीय सत्र में पात्रासादन पूजन अनुक्रमानुसार कर अष्टलक्ष्मी सिध्यर्थ श्रीसूक्त पूर्वक स्तवन किया गया ।
साथ ही सहस्त्र तुलसी दल से भगवान चक्रपाणी विष्णु का सहस्त्र नामावली से आराधन किया गया । इसी तरह त्रिगुणात्मिका दूर्गा देवी का पुष्पदल से सहस्त्र नाम जपानुष्ठान करें इन्द्रादिदष दिक्पाल देवताओं का आह्वान कर यजन किया गया । सांय वेला में उत्तर पूजन में आवाहित देवताओं को भोग कराया गया । तदुपरांत दीपमालिका पूर्वक आरती मंत्रपुष्पांजली कर भजन कीर्तन किया गया । नारी शक्ति ने भाव विभोर होकर गरबा नृत्य कर विविध नवधा भक्ति का परिचय दिया ।
त्रिवेणी स्थित बेणेष्वरधाम व त्रिपुरा सुन्दरी के यजन कर्ता पंडितों ने प्रदेष के विविध विकास की कामना कर अनंत शुभकामनाऐं ज्ञापित कर बताया कि यज्ञ भूमि पर सकारात्मक उर्जाओं का सृजन करता है ।

कल के कार्यक्रम
प्रातः सत्र में आवाहित देवों को पूजन के बाद मध्यान्ह में 2ः15 बजे से कुण्डों में अग्नि प्रवेश के साथ आदि प्रत्याधि देवों की आहूती के साथ सप्तशती के एक आवर्तन का 61 कुण्डों में तिल आज्य शाकल्य पूर्वक नवगृह संमिधा हवन होगा ।
सुनील गोयल

error: Content is protected !!