अजमेर के डा. वीरेंद्र कुमार झा को स्पेस के क्षेत्र का सर्वोच्च सम्मान

virendraअजमेर ही नहीं वरन पूरे देश के लिए गौरव का विषय है कि मूल रूप से अजमेर में पले बढे, कनाडा निवासी डा. वीरेंद्र कुमार झा को “इंटरनेशनल एस्ट्रोनॉटिकल फेडरेशन” [आई. ए. एफ.] द्वारा विश्व स्तर पर स्पेस के क्षेत्र में उनके विशिष्ट योगदान के लिए वर्ष 2015 के “एमिल मेमोरियल अवार्ड” के लिए चयनित किया गया है। उल्लेखनीय है कि यह अवार्ड स्पेस के क्षेत्र में अत्यंत प्रतिष्ठित एवं सर्वोच्च अवार्ड है, जो आई. ए. एफ. द्वारा हर वर्ष केवल एक व्यक्ति को प्रदान किया जाता है।
आई. ए. एफ. विश्व की स्पेस से सम्बंधित समस्त संस्थाओं का प्रतिनिधित्व करता है। जिसमें सभी देशों की गवर्नमेंट स्पेस एजेंसीज़, प्राइवेट स्पेस इंडस्ट्रीज़ तथा यूनिवर्सिटीज़ आदि को मिला कर लगभग 500 संस्थाएं सम्मिलित हैं। डा. वीरेन्द्र झा, कनाडा के प्रथम तथा एकमात्र ऐसे इंजीनियर है जिन्हें यह अवार्ड मिला है। भारत में यह अवार्ड इसरो के प्रमुख रह चुके श्री कस्तूरीरंगन को लगभग १० वर्ष पूर्व मिल चुका है। अजमेर में जन्मे डा. वीरेन्द्र झा ने यहाँ डी. ए. वी. स्कूल तथा गवर्नमेंट कॉलेज में शिक्षा प्राप्त की तथा आई. आई. टी. देहळी से बी. टेक. करने के पश्चात वे कनाडा चले गए । वहां उन्होंने एम. टेक. तथा पी. एच. डी. की शिक्षा लेने के पश्चात एयरो स्पेस के क्षेत्र में कार्य करना प्रारम्भ किया तथा लगभग 25 वर्षों तक कैनेडियन गवर्नमेंट की स्पेस एजेंसी में कार्य करते हुए एजेंसी के प्रमुख [प्रेसीडेन्ट] के पद से रिटायर हुए।
यहाँ यह उल्लेख करना भी प्रासंगिक होगा कि डा. वीरेन्द्र झा, पी. डब्लू. डी. में एडीशनल चीफ इंजीनियर के पद से रिटायर्ड कमलेन्द्र कुमार झा तथा कॉलेज शिक्षा में प्रिंसिपल के पद से रिटायर्ड डा. महेंद्र कुमार झा के छोटे भाई हैं।

error: Content is protected !!