लोक अदालत दौरान विभिन्न मामलों का निस्तारण

beawar samacharब्यावर। न्याय आपके द्वार अभियान के तहत बुधवार को पीठासीन अधिकारी एसडीएम नमित मेहता के सानिध्य में ग्राम पंचायत मुख्यालय रूपनगर स्थित अटल सेवा केन्द्र पर आयोजित की गई राजस्व लोक अदालत में रूपनगर पंचायत क्षेत्रा के ग्रामीणों के विभिन्न मामलों का निस्तारण कर राहत प्रदान की गई।
पीठासीन अधिकारी एवं एसडीएम नमित मेहता ने बताया रूपनगर में आयोजित राजस्व लोक अदालत दौरान इस पंचायत से संबंधित पूर्व -चिन्हित 11 प्रकरणों में से 6 प्रकरण निस्तारित किये गए। एलआर एक्ट की धारा-136 के तहत 109 प्रकरणों का तथा आरटीए के अन्तर्गत धारा-53का एक व धारा-88 का एक प्रकरण एवं धारा- 212 के तहत 2 प्रकरणों का निस्तारण हुआ।
तहसीलदार मदन लाल जीनगर के निर्देशन में राजस्व टीम द्वारा त्वरित कार्यवाही करते हुए लोक अदालत मौके पर ही 171 नामान्तरणकरण, 10 सहमति के आधार पर विभाजन एवं 46 दस्तावेज़ोंकी नकलें, 15 सीमा ज्ञान संबंधी प्रकरण तथा 36 अन्य प्रकरण निपटाये गए। शिविर दौरान रूपनगर सरपंच नवाबुद्दीन, सामाजिक कार्यकर्ता शकूर मंगला व काना / लाला, प्रधानाध्यापक दिनेश सिंह एवं अभिभाषक चन्द्रविजय सिंह द्वारा भी ग्रामीणों एवं राजस्व टीम को सहयोग प्रदान किया गया।

नवनिर्मित नज़ूल व रोशनी शाखा कार्यालय कक्ष एवं कौमी एकता उद्यान जीर्णाेद्धार संबंधी लोकार्पण
ब्यावर। विधायक शंकर सिंह रावत के मुख्य आतिथ्य एवं नगर परिषद की सभापति श्रीमती बबीता चौहान की अध्यक्षता तथा उपसभापति सुनील कुमार मून्दड़ा के विशिष्ट आतिथ्य में 10 जून को ब्यावर में छावनी मार्ग पर कौमी एकता उद्यान के जीर्णाेद्धार संबंधी तथा नगर परिषद कार्यालय परिसर में नज़ूल व रोशनी शाखा के नव-निर्मित कार्यालय-कक्ष का लोकार्पण हुआ। इस मौके पर शहर के विभिन्न वार्डाे के पार्षदगणों तथा नगर परिषद आयुक्त मुरारी लाल वर्मा ने अपने अधिकारियों व कार्मिकों सहित शिरकत किया एवं अतिथियों का माल्यार्पण कर स्वागत किया गया। समारोह के दौरान परिषद बोर्ड के विपक्षी नेता विजेन्द्र जॉली सहित अन्य पार्षदों ने भी उक्त निर्माण कार्याे की प्रशंसा की और शहरी सौन्दर्यीकरण की दिशा में अच्छा कदम बताया। साथही पार्षदों ने नगर परिषद सभापति एवं विधायक श्री रावत की उपस्थिति में शहर हित से जुड़े मुद्दों पर परस्पर सलाह-मशविरा भी किया।

देवाता में शुक्रवार को राजस्व लोक अदालत
ब्यावर। न्याय आपके द्वार कार्यक्रम के तहत ग्राम पंचायत मुख्यालय देेवाता के अटल सेवा केन्द्र पर शुक्रवार 12 जून को देवाता पंचायतवासियो के हितार्थ राजस्व लोक अदालत आयोजित की जाएगी। एसडीएम ब्यावर नमित मेहता ने उक्त जानकारी दी।

राजकीय छात्रावास मसूदा व भिनाय में प्रवेशार्थ चाहें ऑन लाइन आवेदन
ब्यावर। सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग के अधीन भिनाय एवं मसूदा में (दोनों ही स्थानों पर ) दो तरह के छात्रावास संचालित हैं। वर्ष 2015-16 अनुसूचित जन जाति छात्रावास में स्वीकृत 35 आवासित छात्रों तथा राजकीय देवनारायण छात्रावास में स्वीकृत 50 आवासित छात्रों को प्रवेश देने के लिए ऑन लाइन आवेदन चाहें गए हैं। यह जानकारी मसूदा के राजकीय छात्रावास अधीक्षक जोध सिंह रावत ( सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग ) ने दी।
छात्रावास अधीक्षक श्री रावत के अनुसार मसूदा व भिनाय में वर्ष 2015-16 में आवासित छात्रों के प्रवेश हेतु ऑन लाइन आवेदन प्रस्तुत किये जाने की व्यवस्था विभाग द्वारा की गई है। आवेदन पत्रा के साथ स्वः प्रमाणित वांछित दस्तावेज़ स्कैन कर अपलोड कराना होगा। प्रवेश के नियम व अन्य पूर्ण जानकारी छात्रावास मसूदा / भिनाय में देख सकते हैं।

Leave a Comment

error: Content is protected !!