हजारों लोगों ने किया योगाभ्यास, सीखे आसन

योग स्वस्थ्य जीवन शैली का आधार -प्रो.देवनानी
अन्तर्राष्ट्रीय योग दिवस पर पटेल मैदान में जुटे हजारों शहरवासी

विश्व योग दिवस पर अजमेर स्थित पटेल मैदान पर योग करते हुए शिक्षा राज्य मंत्री प्रो. वासुदेव देवनानी, महिला एवं बाल विकास मंत्री श्रीमती अनिता भदेल, संभागीय आयुक्त, जिला कलक्टर, जिला प्रमुख।
विश्व योग दिवस पर अजमेर स्थित पटेल मैदान पर योग करते हुए शिक्षा राज्य मंत्री प्रो. वासुदेव देवनानी, महिला एवं बाल विकास मंत्री श्रीमती अनिता भदेल, संभागीय आयुक्त, जिला कलक्टर, जिला प्रमुख।
विश्व योग दिवस पर अजमेर स्थित पटेल मैदान पर योग करते हुए प्रशिक्षणार्थी।
विश्व योग दिवस पर अजमेर स्थित पटेल मैदान पर योग करते हुए प्रशिक्षणार्थी।
विश्व योग दिवस पर अजमेर स्थित पटेल मैदान पर योग प्रशिक्षण समापन पर प्रशिक्षकों के साथ शिक्षा राज्य मंत्री प्रो. वासुदेव देवनानी, महिला एवं बाल विकास मंत्री श्रीमती अनिता भदेल, संभागीय आयुक्त, जिला कलक्टर, जिला प्रमुख एवं अन्य
विश्व योग दिवस पर अजमेर स्थित पटेल मैदान पर योग प्रशिक्षण समापन पर प्रशिक्षकों के साथ शिक्षा राज्य मंत्री प्रो. वासुदेव देवनानी, महिला एवं बाल विकास मंत्री श्रीमती अनिता भदेल, संभागीय आयुक्त, जिला कलक्टर, जिला प्रमुख एवं अन्य
अजमेर, 21 जून। विश्व को भारत की अनुपम देन योग। स्वस्थ्य जीवन शैली, तनाव से मुक्ति एवं शारीरिक व मानसिक दृढ़ता का प्रदाता योग। हजारों वर्षों से भारत वर्ष की जीवन शैली का अंग रहे योग से स्वास्थ्य लाभ एवं मानसिक शांति को रविवार को शहर के हजारों लोगों ने साक्षात अनुभव किया। अवसर था अन्तर्राष्ट्रीय योग दिवस पर आयोजित पर आयोजित जिलास्तरीय योगाभ्यास कार्यक्रम का ।
अजमेर में पटेल मैदान में आयोजित जिला स्तरीय योग दिवस कार्यक्रम में रविवार को शहर के हजारों लोगों ने योग के विभिन्न आसन सीखे एवं उनका अभ्यास किया। कार्यक्रम में योग शिक्षकों ने शहर के लोगों को विभिन्न आसनों एवं उनसे होने वाले शारीरिक एवं मानसिक लाभों के बारे में जानकारी दी। कार्यक्रम में हर धर्म समुदाय, जातियों के लोगों ने भाग लिया।
इस अवसर पर उपस्थित जन समूह को सम्बोधित करते हुए जिले के प्रभारी एवं शिक्षा राज्य मंत्री प्रो. वासुदेव देवनानी ने कहा कि योग हजारों वर्षों से भारतीय जन के शारीरिक एवं मानसिक स्वास्थ्य का दृढ़ आधार रहा है । यह स्वस्थ्य जीवन शैली का भी प्रतीक है । हमें पूरी तरह स्वस्थ व तनाव मुक्त रहना है तो योग को दिनचर्या में शामिल करना होगा।
उन्होंने कहा कि योग विश्व को भारत की अनुपम देन है । हजारों वर्ष पुरानी यह परम्परा स्वास्थ्य के लिए अतिआवश्यक है । योग जैसी सशक्त व्यायाम पद्घति के कारण ही भारत के लोग पूरी तरह स्वस्थ्य एवं सशक्त रहते आए है। वर्तमान जीवन शैली एवं कामकाज से उपज रहे तनाव के इस दौर में शारीरिक व मानसिक स्वास्थ्य के लिए योग को अपनाना आवश्यक है ।
प्रो. देवनानी ने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने योग को अन्तर्राष्ट्रीय स्तर पर पहचान दिलायी है । यह उन्ही के प्रयासों एवं प्रेरणा का फल है कि आज विश्व के 186 देशों में अन्तर्राष्ट्रीय योग दिवस मनाया जा रहा है । पूरा विश्व भारत से प्रेरणा लेकर योग का अभ्यास कर रहा है। योग शरीर की विभिन्न बीमारियों से बचाने एवं उनका निदान करने में सक्षम व्यायाम पद्घति है।
उन्होंने कहा कि आज विश्व योग दिवस पर हम सभी को संकल्प लें कि हम तनाव मुक्त एवं मानसिक रूप से उन्नत विचारों के साथ जीवन पद्घति को अपनाएंगे । पहले कहा जाता था कि भारत विश्व गुरू कहलाता था। भारत आज भी विश्व गुरू है और रहेगा।
प्रो. देवनानी ने सभी से जाति, धर्म और सम्प्रदाय से ऊपर उठकर योग को जीवन में शामिल करने का आग्रह किया है। सभी योग से सक्रिय होकर जुड़ेगे तभी स्वस्थ भारत, स्वस्थ राजस्थान और समृद्घ भारत, समृद्घ राजस्थान का स्वपन साकार होगा। योग जीवन को नई दिशा देता है। हम इसे अपने जीवन में अंगीकार करें।
इस अवसर पर महिला एवं बाल विकास मंत्री श्रीमती अनिता भदेल, जिला प्रमुख वंदना नोगिया, संभागीय आयुक्त डॉ. धर्मेंन्द्र भटनागर, जिला कलक्टर डॉ. आरूषी मलिक, ए.डी.ए. आयुक्त श्रीमती स्नेहलता पंवार सहित अन्य जनप्रतिनिधि, अधिकारी एवं विशाल जन समूह उपस्थित थे। इस अवसर पर ग्रीन अजमेर संस्था द्वारा सभी को तुलसी के पौधे निशुल्क वितरित किए गए।
सीखे आसन, लगाया ध्यान
जिला स्तरीय योग दिवस कार्यक्रम में पतंजलि योग समिति के जिला प्रभारी डॉ. मोक्षराज एवं उनके सहयोगी प्रशिक्षकों ने लोगों को योग के विभिन्न आसन एवं उनके शारीरिक व मानसिक लाभ का प्रशिक्षण दिया। योगभ्यास की शुरूआत प्रणवगान एवं प्रार्थना से हुई। इसके पश्चात शिथिलीकरण के विभिन्न अभ्यास करवाए गए। योगाचार्यों ने शहरवासियों को खड़े होकर किए जाने वाले ताड़ासन, वृक्षासन, पादहस्तासन, अद्र्घ चक्रासन, त्रिकोणासन का अभ्यास करवाकर इनसे होने वाले लाभ की जानकारी दी। इसके बाद बैठ कर किए जाने वाले भद्रासन, अद्र्घ उष्ट्रासन, शशकासन एवं वक्रासन का अभ्यास कराया गया। योगाचार्यों ने पेट के बल लेट कर किए जाने वाले भुजंगासन, शलभासन व मकरासन तथा पीठ के बल लेट कर किए जाने वाले सेतुबन्धासन, पवनमुक्तासन एवं शवासन का अभ्यास भी कराया। इसके पश्चात शारीरिक व मानसिक स्वास्थ्य के लिए अति उत्तम माने जाने वाले कपालभाति, अनुलोम-विलोम, भ्रामरी एवं ध्यान का अभ्यास कराया गया। शांति पाठ के साथ योगाभ्यास का समापन हुआ।
शहरवासियों में दिखा जोरदार उत्साह
अन्तर्राष्ट्रीय योग दिवस पर आयोजित इस कार्यक्रम के लिए शहरवासियों में जोरदार उत्साह दिखायी दिया । पटेल मैदान में प्रात: 5.30 बजे से ही लोगों की भीड़ आना शुरू हो गई थी। यह क्रम योग अभ्यास शुरू होने के पश्चात तक जारी रहा। हजारों लोगों ने पटेल मैदान में आयोजित इस कार्यक्रम में योग का अभ्यास कर स्वास्थ्य लाभ प्राप्त किया। जिला प्रशासन द्वारा कार्यक्रम स्थल पर आगंतुकों के बैठने एवं पार्किंग सहित अन्य व्यवस्थाएं की गई । जिला कलक्टर डॉ. आरूषी मलिक के नेतृत्व में अतिरिक्त जिला कलक्टर शहर श्री हरफूल सिंह यादव एवं अन्य अधिकारियों की टीम ने सारी व्यवस्थाएं संभाली। कार्यक्रम को सफल बनाने में मीडिया का भी सक्रिय सहयोग रहा । कार्यक्रम स्थल पर सुबह से ही मीडिया कर्मी उपस्थित रहे और उन्होंने भी योग का अभ्यास किया। जिला प्रशासन ने मीडिया का भी धन्यवाद ज्ञापित किया है।
सभी वर्गों की रही भागीदारी
कार्यक्रम में सभी धर्म, जाति व सम्प्रदाय के लोग उपस्थित रहे । महिलाओं एवं बालिकाओं ने भी इस शिविर में सक्रिय भागीदारी निभायी और बड़ी संख्या में उपस्थिति रही। कार्यक्रम में ब्रह्म कुमारी, आर्य समाज, नेहरू युवा केन्द्र एवं स्काउट सहित विभिन्न संस्थाओं के सदस्यों ने वॉलंटियर के रूप में कार्य किया।

error: Content is protected !!