12वीं की प्रतिभाओं का हुआ सम्मान

tअजमेर 27 जून। सच्चिदानंद सतगुरू देव सांई नाथ महाराज की कृपा से हर वर्ष की तरह इस वर्ष भी संाई बाबा मन्दिर ट्रस्ट व स्वामी ग्रुप के संयुक्त तत्वाधान में शनिवार को स्वामी कॉम्प्लेक्स के बैक्वट हॉल में राजस्थान बोर्ड और सीबीएसई 12वीं के प्रतिभावान विद्यार्थियों का सम्मान समारोह आयोजित किया गया।
समारोह के मुख्य अतिथि ब्रेन ट्रस्ट सोसायटी के अध्यक्ष आर.एस. चोयल, जिला रसद अधिकारी सुरेश सिंधी, वरिष्ठ पत्रकार गिरधर तेजवानी, सांई बाबा मन्दिर ट्रस्ट के ट्रस्टी महेश तेजवानी, सामाजिक कार्यकर्ता नारायणदास हरवानी ने स्वामी हिरदाराम साहेब और सरस्वति माता की प्रतिमा पर माल्यापर्ण और दीप प्रज्ज्वलित कर कार्यक्रम का शुभारम्भ किया।
समारोह के दौरान सीबीएसई और राजस्थान बोर्ड में 75 प्रतिशत और उससे अधिक अंक लाने वाले विद्यार्थीयों को प्रमाण पत्र और स्मृति चिन्ह देकर सम्मानित किया गया। कार्यक्रम में 75 प्रतिशत से 97 प्रतिशत अंक लेने वाले कुल 135 विद्यार्थीयों को सम्मानित किया गया। कार्यक्रम में 60 प्रतिशत छात्रायें और 40 प्रतिशत छात्रों का चयन किया गया।
कार्यक्रम के मुख्य अतिथि ब्रेन ट्रस्ट सोसायटी के अध्यक्ष आरएस चोयल ने विद्यार्थीयों से खचाखच भरे सभागार को सम्बोधित करते हुए कहा कि लक्ष्य पर निशाना अर्जुन की तरह लगाने का लक्ष्य बनाओंगे तो मंजिल ही दिखेगी। क्योंकि केरियर जीवन के लिए है, जीवन केरियर के लिए नहीं है। शिक्षा के विकल्प में विश्वास का अभाव है। इसलिए दिशा से भटकने का भय बना रहता है। आत्मविश्वास से लक्ष्य भेदन का कार्य अर्जुन ने किया और वे सफल हुए। चोयल ने विद्यार्थीयों को केरियर चयन और व्यक्तित्व विकास के गुर सिखाते हुए कहा कि बच्चों को सकारात्मक पहल करनी चाहिए। अपनी हर सोच में लक्ष्य स्पष्ट हो। परीक्षा की तैयारी का वैज्ञानिक तरीका अपनाकर श्रेष्ठ परिणाम लाना चाहिए।
विशिष्ठ अतिथि डीएसओ सुरेश सिंधी ने अपने सम्बोधन में कहा कि अंकों की प्राप्ति से योग्यता का आंकलन नहीं होता। पूर्ण व्यक्तित्व का निर्माण कैसे हो। मंजिल के साथ रास्तों पर भी ध्यान हो। सबजेक्ट की पुस्तकों के अलावा अन्य ज्ञानवर्धक साहित्य और पुस्तकों को पढ़ने से समाज में जीने का सलिका मिलता है। क्योंकि समाज के साथ ही देश बढ़ता है। विद्यार्थीयों का सीख दी कि समय का सदुपयोग, आन्तरिक खुशी और नियमों की पालना हमेशा आगे बढ़ने में सहायक रहेगी।
वरिष्ठ पत्रकार गिरधर तेजवानी ने भी विद्यार्थीयों को शान्तचित होकर, योजनाबद्ध तरीके से पढ़ाई का तरीका बताया और हर विद्यार्थी को अपना ऊँचा टारगेट बनाकर आगे बढ़ने का रास्ता दिखाया।
अतिथियों द्वारा सभी 135 बच्चों को पुरूस्कृत करते हुए मैरिट में जगह बनाने वाले 10 विद्यार्थीयों को ज्ञानवर्धक साहित्य, प्रमाण पत्र, स्मृति चिन्ह और प्रथम 3 विद्यार्थियों क्रमशः सिमरन जैन, करिश्मा मैठानी और सचिन अग्रवाल को नगद राशि पुरस्कार से भी सम्मानित किया गया।
कार्यक्रम का संचालन और आभार हरि चन्दनानी ने व्यक्त किया। धन्यवाद महेश तेजवानी ने दिया और स्वागत भाषण नारायण दास ने दिया।

कंवल प्रकाश किशनानी
मो. 9829070059

error: Content is protected !!