भयमुक्त माहौल में सम्पन्न कराएंगे नगर निगम चुनाव

नगर निगम चुनाव के लिए राजनीतिक दलों की बैठक सम्पन्न

हरफूल सिंह यादव
हरफूल सिंह यादव
अजमेर, 29 जून। अतिरिक्त जिला कलक्टर शहर एवं नगर निगम चुनाव के लिए नियुक्त रिटर्निग अधिकारी श्री हरफूल सिंह यादव ने कहा कि आगामी दिनों में होने वाले नगर निगम चुनाव निष्पक्ष व भयमुक्त माहौल में सम्पन्न
कराए जाएंगे। जिला निर्वाचन कार्यालय ने चुनाव की सभी तैयारियां पूरी कर ली है। वार्डो के सीमांकन, मतदाता सूची एवं संशोधन आदि का कार्य कर लिया गया है। शीघ्र ही सूचियों का अंतिम प्रकाशन कर दिया जाएगा। उन्होंने राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों से आग्रह किया कि चुनाव कार्य में अगर उनका कोई सकारात्मक सुझाव है तो निर्वाचन विभाग को प्रस्तुत कर सकते है।
अतिरिक्त जिला कलक्टर श्री यादव ने सोमवार को कलेक्ट्रेट के सभागार में राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों की बैठक को सम्बोधित कर रहे थे। उन्होंने बताया कि निर्वाचन कार्यालय द्वारा अजमेर नगर निगम क्षेत्रा के सभी 60 वार्डों के सीमांकन का कार्य पूरा कर लिया गया है। ज्यादातर वार्डों में 1400 मतदाताओं पर एक मतदान केन्द्र के हिसाब से मतदान केन्द्र तय किए गये है। वार्ड सीमांकन के दौरान संबंधित सभी वार्डों में प्रमुख स्थानों पर लाल स्याही से वार्ड संख्या एवं क्षेत्रा के संकेतों का अंकन किया गया है।
उन्होंने कहा कि निगम चुनाव के लिए मतदाता सूची का प्रारूप प्रकाशन कर दिया गया है। अंतिम मतदाता सूची 20 जुलाई तक प्रकाशित कर दी जाएगी। इसके बावजूद भी यदि किसी मतदाता का नाम सूची में जुड़ने से या कटने से रह गया है या गलत जगह जुड़ गया है तो मतदाता स्वयं आवेदन कर सकता है। किसी भी स्थिति में समूह में मतदाताओं के नाम जोड़े या काटे नही जाएंगे। संशोधन के लिए मतदाता को स्वयं आवेदन करना होगा।
श्री यादव ने जानकारी दी कि अजमेर नगर निगम चुनाव से संबंधित सभी जानकारियां जिला प्रशासन की वैबसाईट ूूूण्ंरउमतण्तंरंेजींदण्हवअण्पद पर भी उपलब्ध है । मतदाता, राजनीतिक दल एवं चुनाव में खड़े होने वाले अभ्यर्थी इस वैबसाईट पर लाॅगइन कर मतदाता सूची, वार्ड क्षेत्रा, वार्ड का आरक्षण एवं चुनाव से जुड़ी अन्य जानकारी ले सकते है।
उन्होंने बैठक में उपस्थित सभी राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों, पार्षदों एवं अन्य जनप्रतिनिधियों से आग्रह किया कि चुनाव में जिला निर्वाचन कार्यालय का सहयोग करें । वार्ड सीमांकन, मतदान केन्द्र एवं मतदाता सूची आदि से जुड़े सुझाव वे रिटर्निग अधिकारी को लिखित में उपलब्ध करा सकते है ताकि वाजिब समस्याओं का निदान किया जा सके।
बैठक को भाजपा के जिला अध्यक्ष श्री अरविन्द यादव एवं कांग्रेस के जिला अध्यक्ष श्री महेन्द्र सिंह रलावता ने भी सम्बोधित करते हुए निर्वाचन कार्यालय द्वारा किए जा रहे प्रयासों की सराहना की। बैठक में सहायक रिटर्निग अधिकारी श्री हीरालाल मीणा, भाजपा के श्री शिवशंकर हेड़ा, श्री सतीश बंसल, श्री रमेश सोनी, कांग्रेस के श्री प्रताप यादव, बसपा के श्री गणपतलाल गोरा सहित पार्षद एवं अन्य जनप्रतिनिधि उपस्थित थे।

error: Content is protected !!