राजस्व लोक अदालत से आमजन को पहुंचाएं राहत

जिला कलक्टर ने वीडियो कांफ्रेंसिंग से ली जिले के उपखण्ड अधिकारियों व तहसीलदारों की बैठक
जिले में राजस्व लोक अदालत, समस्या समाधान एवं विकास कार्यों की समीक्षा
अवैध पेयजल कनेक्शनों के खिलाफ सख्ती से अभियान चलाने के निर्देश

aarushi a malik thumbअजमेर, 2 जुलाई। जिला कलक्टर डाॅ. आरूषी मलिक ने जिले के सभी उपखण्ड अधिकारियों एवं तहसीलदारों को निर्देश दिए कि राजस्व लोक अदालत अभियान के जरिए राजस्व संबंधी वादों को प्राथमिकता के आधार पर निस्तारित कर आमजन को राहत प्रदान करें। यह राज्य सरकार का महत्वपूर्ण अभियान है। इसके तहत पूरी गम्भीरता एवं संवेदनशीलता के साथ कार्य करें। उन्होंने जिले में अवैध पेयजल कनेक्शनों के खिलाफ सख्ती से अभियान चलाने तथा सम्पर्क समाधान पोर्टल पर दर्ज समस्याओं के शीघ्र निस्तारण के निर्देश दिए। जिला कलक्टर ने जिले में चल रहे विकास कार्यों एवं जनकल्याणकारी योजनाओं की समीक्षा भी की।
जिला कलक्टर डाॅ. आरूषी मलिक ने गुरूवार शाम जिला कलेक्ट्रेट स्थित अटल सेवा केन्द्र से वीडियों कांफ्रेंसिंग के जरिए जिले के सभी उपखण्ड अधिकारियों एवं तहसीलदारों को यह निर्देश जारी किए। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार द्वारा चलाया जा रहा राजस्व लोक अदालत- न्याय आपके द्वार अभियान महत्वपूर्ण अभियान है। मुख्यमंत्राी श्रीमती वसुंधरा राजे की सोच है कि गांव के व्यक्ति को उसके घर पर ही न्याय एवं राहत उपलब्ध हो। यह अभियान आमजन को राहत देने के लिए सर्वाधिक महत्वपूर्ण कार्य है। सभी को पूरी तन्मयता एवं गम्भीरता के साथ अभियान के कार्यों को सम्पादित करना चाहिए।
जिला कलक्टर ने उपखण्ड अधिकारियों से अब तक हुए राजस्व लोक अदालत शिविरों की प्रगति की जानकारी ली। उन्होंने आगामी शिविरों पर भी चर्चा करते हुए निर्देश दिए कि ज्यादा से ज्यादा लोगों को इसमें न्याय उपलब्ध कराया जाए। उन्होंने नामान्तरकरण, भूमि विभाजन, भू-प्रबन्ध संबंधी इन्द्राज दुरूस्ती, भू राजस्व संबंधी प्रकरण, स्टाम्प एक्ट, राज्य सरकार व निजी व्यक्तियों के मध्य विचाराधीन विवाद, सीमा व रास्ते संबंधी प्रकरण एवं एक ही कुटुम्ब व सजरे के व्यक्तियों के अधिकारों की घोषणा व निषेधाज्ञा संबंधी प्रकरणों की प्रगति की समीक्षा भी की।
जिला कलक्टर ने सभी उपखण्ड अधिकारियों को निर्देश दिए कि जिले में अवैध पेयजल कनेक्शनों के खिलाफ सख्ती से कार्यवाही की जाए। जहां -जहां भी राइजिंग लाईन में अवैध कनेक्शन है उन्हें अभियान चलाकर हटाया जाए। इसके लिए पुलिस व जलदाय विभाग पूरी तरह सहयोग करेंगे। जिला स्तर पर सभी तरह के वाल्व, जोइंट व अन्य उपकरण उपलब्ध है। जलदाय विभाग के अधिकारी अधीक्षण अभियंता कार्यालय से इन्हें प्राप्त कर सकते है।
डाॅ. मलिक ने सभी उपखण्डों एवं उनसे संबंधित विभागों में जनसुनवाई के दौरान प्राप्त शिकायतों की समीक्षा करते हुए निर्देश दिए कि लम्बित प्रकरणों का जल्द से जल्द निस्तारण किया जाए। इस कार्य में लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जाएगी। उन्होंने जिला कलक्टर स्तर पर प्राप्त शिकायतों की भी अधिकारियों को जानकारी देते हुए निर्देश दिए कि इन प्रकरणों मंे तत्काल कार्यवाही की जाए।
जिला कलक्टर ने बयावर उपखण्ड अधिकारी को मांडावास के पिद्यालय में बिजली कनेक्शन, रोहिड़ाखेड़ा में किचनशेड, सरवीना में टयूब वैल पर मोटर लगवाने, भूमि आंवटन सहित अन्य उपखण्डों में समस्याओं के शीघ्र निस्तारण के लिए निस्तारण दिए। अधिकारियों को अब तक निस्तारित की गई समस्याओं के भौतिक सत्यापन संबंधी रिपोर्ट भी शीघ्र प्रस्तुत करने को कहा गया।
जिला कलक्टर डाॅ मलिक ने पंचायत उप चुनाव कार्य को भी गम्भीरता से निष्पादित करने के निर्देश दिए। बैठक में अतिरिक्त जिला कलक्टर प्रथम श्री किशोर कुमार, जिला परिषद के ए.सी.ई.ओ. श्री जगदीश चन्द्र हेड़ा, उपखण्ड अधिकारी श्री हीरालाल मीणा, किशनगढ़ उपखण्ड अधिकारी श्री अशोक कुमार, नसीराबाद उपखण्ड अधिकारी श्री जयप्रकाश नारायण, मसूदा उपखण्ड अधिकारी श्रीमती अनुपमा टेलर सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

error: Content is protected !!