यंग फिक्की लेडीज़ ऑर्गनाइज़ेशन ने नेतृत्व और उत्कृष्टता के 20 वर्ष पूरे किए, महिला सशक्तिकरण को लेकर प्रतिबद्धता दोहराई

नई दिल्ली, अप्रैल, 2024- दि यंग फिक्की लेडीज़ ऑर्गनाइज़ेशन (वाईएफएलओ) ने दिल्ली और इसके परे महिलाओं के सशक्तिकरण एवं उत्थान के 20 वर्ष हाल ही में सफलतापूर्वक पूरे किए और इसका जश्न मनाया। आलीशान ललित होटल में आयोजित एक भव्य समारोह में प्रभावी नेतृत्व और अटूट प्रतिबद्धता के दो दशकों का जश्न मनाने के लिए लिंग समानता की वकालत करने वाले दूरदृष्टा और प्रमुख हस्तियां एकत्रित हुईं। मुख्य अतिथि बांसुरी स्वराज, विशिष्ट अतिथि फिक्की के महासचिव श्री एसके पाठक और एफएलओ की अध्यक्ष जॉयश्री दास वर्मा ने इस आयोजन की शोभा बढ़ाई।

एफएलओ की पूर्व अध्यक्ष नमिता गौतम (2004-2005) यंग एफएलओ की संस्थापक हैं। यह नमिता गौतम की दूरदृष्टि वाला नेतृत्व है जिनके समर्पण और विज़न से वाईएफएलओ का जन्म हुआ और यह एक गुंजायमान वास्तविकता में तब्दील हुआ। उनके अथक प्रयासों को यहां स्वीकार करते हुए उसकी सराहना की गई जिसकी वजह से आज वाईएफएलओ यहां इस रूप में मौजूद है।

वर्ष 2004 में अपनी स्थापना के समय से ही वाईएफएलओ गठबंधन और सामूहिक प्रयासों की ताकत के प्रमाण के रूप में खड़ा है। भारत में चार चैप्टरों के साथ वाईएफएलओ ने युवा महिलाओं को फलने फूलने और नेतृत्व करने के लिए एक अनुकूल वातावरण उपलब्ध कराया है। एफएलओ के साथ एक सांकेतिक संबंध के जरिए वाईएफएलओ ने नए दृष्टिकोणों, अनूठे विचारों और युवा ऊर्जा को निर्बाध रूप से एकीकृत कर देशभर में महिला सशक्तिकरण के ताने बाने को बुना है।

फिक्की एफएलओ की राष्ट्रीय अध्यक्ष जॉयश्री दास वर्मा ने एफएलओ और वाईएफएलओ के बीच सहजीवी संबंध पर जोर देते हुए कहा, “आज जब हम वाईएफएलओ दिल्ली के 20 वर्षों का जश्न मना रहे हैं, हमउन असंख्य महिलाओं की सफलताओं का भी जश्न मना रहे हैं जिनके जीवन में हमारे सामूहिक प्रयासों के जरिए बदलाव आया है। साथ मिलकर हमने महिलाओं के लिए उत्कृष्टता हासिल कर सफलता प्राप्त करने का एक मंच तैयार किया है और मुझे विश्वास है कि हमारा गठबंधन निरंतर पहले से कहीं अधिक प्रभावी बना रहेगा। एफएलओ और वाईएफएलओ कई तरह से एक दूसरे के पूरक हैं। जहां एफएलओ सदस्यता और मार्गदर्शन की पेशकश करता है, वाईएफएलओ नए दृष्टिकोण और युवा ऊर्जा लाकर बदलाव के लिए एक ताकत का निर्माण करता है।”

वाईएफएलओ की सफलता में उन 20 गतिशील महिलाओं के समर्पण और शानदार नेतृत्व का योगदान है जिन्होंने पिछले वर्षों में इसकी कमान संभाली है। इनके सामूहिक प्रयासों से वृद्धि, नवप्रवर्तन और समावेशी नेतृत्व के लिए मार्ग प्रशस्त हुआ जिससे उत्कृष्टता एवं प्रभाव के लिए नए मानक स्थापित हुए। मुख्य अतिथि के तौर पर भाजपा दिल्ली की सचिव बांसुरी स्वराज ने कहा, “सशक्तिकरण एवं उत्कृष्टता के 20 वर्षों का यह जश्न, वृद्धि एवं प्रतिबद्धता के 20 वर्ष और 20 गतिशील महिला नेतृत्वकर्ताओं के उल्लेखनीय नेतृत्व के 20 वर्षों का जश्न है।”

वाईएफएलओ की यात्रा का नया अध्याय शुरू होने के साथ सशक्तिकरण एवं समावेशिता की भावना मजबूत बनी हुई है। लिंग समानता को प्रोत्साहन देने, नवप्रवर्तन को बढ़ावा देने और सभी के लिए अवसरों का सृजन करने की दृढ़ प्रतिबद्धता के साथ वाईएफएलओ आने वाले वर्षों में अपने परिवर्तनकारी कार्य को निरंतर आगे बढ़ाने को तैयार है।

वाईएफएलओ दिल्ली के गठबंधन में नमिता गौतम की मेजबानी में आयोजित इस कार्यक्रम में विभिन्न कार्यक्रम हुए। इस संगठन की वृद्धि एवं सफलता में योगदान के लिए वाईएफएलओ के 20 पूर्व अध्यक्षों को सम्मानित किया गया।

इस आयोजन ने वाईएफएलओ की यात्रा की झलकियां पेश की जिसमें इसकी स्थापना से लेकर आज युवा महिला उद्यमियों और पेशेवरों के लिए नेतृत्व एवं प्रेरणा के एक पावरहाउस के रूप में सामने आना शामिल है। यह इसके पूर्व और वर्तमान सदस्यों की सहनशीलता, समर्पण और रचनात्मकता का एक प्रमाण है जिन्होंने वाईएफएलओ दिल्ली को सशक्तिकरण एवं परिवर्तन का एक प्रकाशस्तंभ बनाया है।

Leave a Comment

This site is protected by reCAPTCHA and the Google Privacy Policy and Terms of Service apply.

error: Content is protected !!