माॅनसून के दौरान सजग व सतर्क रहे

पानी, बिजली, सफाई व स्वास्थ्य संबंधी साप्ताहिक बैठक आयोजित
kishor kumar 1अजमेर, 20 जुलाई। अतिरिक्त जिला कलक्टर श्री किशोर कुमार ने कहा कि माॅनसून के दौरान सभी विभागों को सजग व सतर्क रहने की आवश्यकता है, जिससे आमजन को असुविधा ना हो।
श्री कुमार आज आज कलेक्टेªट सभागार में आयोजित पानी, बिजली, सफाई व स्वास्थ्य संबंधी साप्ताहिक बैठक में अधिकारियों को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि माॅनसून की वर्षा का दौर जारी है ऐसे में आमजन से सीधे तौर पर जुडे बिजली, पानी, सडक, सफाई, स्वास्थ्य संबंधी विभाग के अधिकारी सजग व सतर्क होकर जनसमस्याओं का त्वरित निस्तारण कर राहत प्रदान करे।
उन्होंने कहा कि वर्षाकाल के दौरान जिले में दवाओं की उपलब्धता, सडकों की मरम्मत, सफाई, विद्युत सेवा आदि की सुचारू व्यवस्था को सुनिश्चित किया जाना चाहिए, जिससे किसी प्रकार की अव्यवस्था ना हो। इस अवसर पर उन्होंने विभिन्न विभाग के अधिकारियों से विभागीय कार्यों की जानकारी ली एवं निर्देश दिए।
मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डाॅ. राजेश खत्राी ने बताया कि जिले में मौसमी बीमारियों की स्थिति नियंत्राण में है, मलेरिया के 6 व उल्टी-दस्त के 34 रोगी चिन्ह्ति हुए है। माॅनसून की वर्षा के मद्देनजर दवाओं का पर्याप्त स्टाॅक मौजूद है, जिले के 20 सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्रों पर फोगिंग मशीन उपलब्ध है जिसके माध्यम से फोगिंग करने के निर्देश दिए गए है। जवाहर लाल नेहरू चिकित्सालय के डाॅ. विक्रान्त ने अस्पताल के बाह्य परिसर के बाहर स्थित नालों में कचरा भरा होने से वर्षाजल आॅर्थोपेडिक विभाग व एआरटी सेन्टर तक पहुंचने की बात कही। जिस पर नगर निगम उपायुक्त सीमा शर्मा ने बताया कि नगर-निगम द्वारा एस्केप चैनल की पूर्ण सफाई कर दी गई है, शहर के लगभग 60 बडे नालों को भी सफाई कर मलबा निकलवाया गया है। जेएलएन अस्पताल के बाह्य परिसर में स्थित नालों की भी शीघ्र ही सफाई करवा दी जाएगी।
पशुपालन विभाग के अधिकारियों ने बताया कि माॅनसून के दौरान जिले में पशुओं में रोगों की रोकथाम हेतु दवाओं का पर्याप्त स्टाॅक उपलब्ध है, पशुओं में वर्षाजनित रोगों से बचाव हेतु पर्याप्त इंतजाम किए गए है। जिस पर अतिरिक्त जिला कलक्टर श्री कुमार ने पशुपालन विभाग के अधिकारियों को पशुओं में रोग की स्थिति से निपटने हेतु टीमें गठित करने की बात कही, जिससे जरूरत की वक्त उन्हें संबंधित क्षेत्रा में भेजा जा सके। अजमेर विकास प्राधिकरण के अधिकारियों ने बताया कि जिले में स्वास्थ्य केन्द्रांे हेतु भूमि आवंटन के प्रस्ताव को राज्य सरकार की स्वीकृति हेतु भेजा गया है, जिसमें गुलाबबाडी, कोटडा, कानस, कायड व लाडपुरा शामिल है।
जनस्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग के अधिकारियों ने बताया कि जिले में बीते सप्ताह 176 पानी के अवैध कनेक्शन काटे गए, जिसमें सर्वाधिक किशनगढ में 112 कनेक्शन काटे गए। शहरी व ग्रामीण क्षेत्रों में टेंकर द्वारा पेयजन परिवहन नही किया जा रहा है। जोगीनाडा पम्प स्टेशन पर विद्युत स्पार्किंग के कारण समस्या उत्पन्न हो रही है। जिस पर एवीवीएनएल के अधिकारियों ने स्पार्किंग की समस्या का शीध्र निस्तारण करने की बात कही, साथ ही उन्होंने बताया कि जिले में बिजली के झूलते तारों को दुरूस्त किया गया है जिससे वर्षा के दौरान कोई हादसा ना हो।
इस अवसर पर महात्मा गांधी नरेगा योजना के तहत स्वीकृत कार्यो की विभागवार समीक्षा,स्वच्छता व सफाई, आंगनबाडियों की स्थिति, विद्यालयों को भू-आवंटन आदि विषयों पर भी चर्चा कर संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिए गए।
बैठक में मुख्य कार्यकारी अधिकारी जिला परिषद श्री राजेश कुमार यादव समेत विभिन्न विभागों के अधिकारी व कर्मचारी मौजूद थे।

error: Content is protected !!