बाघपुरा के पूर्व सरपंच ने बनवाया शौचालय

जिला कलक्टर डाॅ. मलिक की मेहनत रंग लायी, गांवों में बनने लगे है शौचालय
aarushi a malik thumbअजमेर, 11 अगस्त। अजमेर जिले को खुले में शौच से मुक्त कराने के लिए जिला कलक्टर डाॅ. आरूषी मलिक द्वारा चलाये जा रहे अभियान के सकारात्मक परिणाम सामने आने लगे है। जिले के गांवों में ग्रामीणों ने अभियान से प्रेरित होकर खुले में शौच से मुक्ति के लिए अपने घरों में शौचालयों का निर्माण कराना शुरू कर दिया है। अरड़का ग्राम पंचायत के पूर्व सरपंच लक्ष्मण गुर्जर ने भी शौचालय का निर्माण करवाया।
जिला कलक्टर डाॅ. आरूषी मलिक ने पिछले दिनों अरड़का ग्राम पंचायत में खुले में शौच से मुक्ति अभियान की शुरूआत करते हुए पास के गांव बाघपुरा का दौरा किया था। वहां उन्होंने ग्रामीणों के घरों में जाकर उनसे शौचालय निर्माण का आग्रह किया। प्रशासन व जनप्रतिनिधियों की टीम जब गांव में बने आलीशान मकान पर पहुंची तो पता चला कि वह मकान पूर्व सरपंच लक्ष्मण गुर्जर का है। लेकिन उस मकान में सुख-सुविधा के तमाम साधन होने के बावजूद शौचालय नहीं था।
जिला कलक्टर डाॅ. मलिक ने पूर्व सरपंच के परिवार की महिलाओं से बात की। साथ ही घर के पुरूषों को भी समझाया कि खुले में शौच अभिशाप है। यह परिवार की महिलाओं के लिए भी शर्मिदंगी भरा है। जिला कलक्टर द्वारा समझाने पर पूर्व सरपंच ने वादा किया था कि वह 15 अगस्त से पूर्व अपने मकान में शौचालय का निर्माण करवा लेगा। पूर्व सरपंच ने अपने मकान पर शौचालय का निर्माण करवा लिया है। साथ ही वह अपनी ढाणी के लोगों को भी शौचालय निर्माण के लिए प्रेरित कर रहे है।
जिला कलक्टर डाॅ. मलिक ने अजमेर जिले को खुले में शौच से मुक्त कराने एवं प्रत्येक घर में शौचालय निर्माण के लिए अभियान शुरू कर रखा है। अभियान के तहत जिले के गांवों में ग्रामीणों से व्यक्तिगत रूप से सम्पर्क कर शौचालय निर्माण करवाने का आग्रह किया जा रहा है। साथ ही खुले में शौच करने वालों के समक्ष सीटी बजाने एवं उन्हे माला पहनाकर हतोत्साहित करने जैसे उपाय भी किए जा रहे हैं।

error: Content is protected !!