अजमेर का प्रवेशद्वार खुले में शौच से मुक्त- डाॅ. धर्मेन्द्र भटनागर

शौचालय निर्माण के लक्ष्यों की प्राप्ति में अजमेर जिला प्रथम-डाॅ. आरूषी मलिक
ग्राम पंचायत घूघरा खुले में शौच से मुक्त घोषितः ग्रामवासियों ने गौरव यात्रा निकाली

संभागीय आयुक्त डाॅ. धर्मेन्द्र भटनागर व कलक्टर डाॅ. आरूषी मलिक गौरव यात्रा को हरी झण्डी दिखाकर रवाना करते हुए।
संभागीय आयुक्त डाॅ. धर्मेन्द्र भटनागर व कलक्टर डाॅ. आरूषी मलिक गौरव यात्रा को हरी झण्डी दिखाकर रवाना करते हुए।
 जिला कलक्टर डाॅ. आरूषी मलिक ग्राम पंचायम घूघरा में आयोजित समारोह में प्रेरक कार्यकत्र्ताओं का माल्र्यापण कर अभिनन्दन करते हुए।
जिला कलक्टर डाॅ. आरूषी मलिक ग्राम पंचायम घूघरा में आयोजित समारोह में प्रेरक कार्यकत्र्ताओं का माल्र्यापण कर अभिनन्दन करते हुए।
संभागीय आयुक्त डाॅ. धर्मेन्द्र भटनागर, जिला कलक्टर डाॅ. आरूषी मलिक एवं अन्य अधिकारी गौरव यात्रा में शामिल होकर ग्राम पंचायत घूघरा के विभिन्न मार्ग से गुजरते हुए।
संभागीय आयुक्त डाॅ. धर्मेन्द्र भटनागर, जिला कलक्टर डाॅ. आरूषी मलिक एवं अन्य अधिकारी गौरव यात्रा में शामिल होकर ग्राम पंचायत घूघरा के विभिन्न मार्ग से गुजरते हुए।
 जिला कलक्टर डाॅ. आरूषी मलिक का ग्राम पंचायम घूघरा की भोपा बस्ती में उगमा देवी आभार प्रकट करते हुए शौचालय का उपयोग कर स्वच्छता का भरोसा दिलाते हुए।
जिला कलक्टर डाॅ. आरूषी मलिक का ग्राम पंचायम घूघरा की भोपा बस्ती में उगमा देवी आभार प्रकट करते हुए शौचालय का उपयोग कर स्वच्छता का भरोसा दिलाते हुए।
अजमेर 2 सितम्बर। जिले की श्रीनगर पंचायत समिति की ग्राम पंचायत घूघरा को आज खुले में शौच से मुक्त होने का गौरव हासिल हुआ, इस मौके ग्राम पंचायत घूघरा में आयोजित समारोह में संभागीय आयुक्त डाॅ. धर्मेन्द्र भटनागर, कलक्टर डाॅ. आरूषी मलिक ने ग्रामवासियों को बधाई देते हुए स्वच्छता का संदेश दिया। इसके बाद शौचमुक्त घूघरा ग्राम पंचायत में विशाल गौरव यात्रा भी निकाली गई।
संभागीय आयुक्त डाॅ. धर्मेन्द्र भटनागर ने राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय घूघरा में आयोजित समारोह को संबोधित करते हुए कहा कि घूघरा ग्राम पंचायत अजमेर का प्रवेश द्वार है, अजमेर शहर में प्रवेश करने वाले लोगों को यहां से शहर का चेहरा नजर आता है लेकिन यह बडी दुखद स्थिति थी कि घूघरा ग्राम पंचायत भी खुले में शौच से मुक्त नही थी। उन्होंने कहा कि घूघरा ग्राम पंचायत के पूर्णतया खुले में शौच से मुक्त हो जाने पर ग्रामवासी, प्रेरक कार्यकत्र्ता एवं अधिकारी बधाई के पात्रा है, लेकिन स्वच्छता को आदत बनाना आवश्यक है। जिन घरों में शौचालय बने है वे सभी उनका उपयोग भी करें, यदि शौचालय का उपयोग करेंगे तो स्वच्छता बनी रहेगी और बीमारियों से बचाव होगा।
डाॅ. भटनागर ने कहा कि नागरिक स्वस्थ होगा तो वह अपने परिवार, समाज व राष्ट्र को सशक्त बनाएगा। स्वस्थ बने रहने हेतु स्वच्छता आवश्यक है। जीवन के सात सुख में पहला सुख निरोगी काया है, अतः जिस स्थान पर रह रहे है वहां सडकें, विद्यालय, उद्यानों व अन्य सार्वजनिक स्थलों पर स्वच्छता को बनाए रखे।
जिला कलक्टर डाॅ. आरूषी मलिक ने कहा कि स्वच्छ भारत अभियान के तहत अजमेर जिला शौचालय निर्माण के लक्ष्य की प्राप्ति की दिशा में त्वरित गति से आगे बढ रहा है, जिले में इस वर्ष 52 हजार शौचालय के निर्माण का लक्ष्य था, जिसमें से अब तक 51 हजार 318 शौचालयों का निर्माण कर 98.69 प्रतिशत लक्ष्य को प्राप्त कर लिया गया है। इस प्रकार अजमेर जिला शौचालय निर्माण के लक्ष्यों की प्राप्ति में प्रदेश में प्रथम स्थान पर है।
डाॅ. मलिक ने कहा कि स्वच्छ भारत अभियान के तहत अजमेर जिले को खुले में शौच से मुक्त करने के मिशन में आमजन, जनप्रतिनिधि, प्रेरक कार्यकत्र्ता एवं अधिकारी संवेदनशील होकर कार्यरत है, जिसके चलते शीघ्र ही अजमेर को खुले में शौच से मुक्त करने का लक्ष्य हासिल किया जाएगा। उन्होंने कहा कि अजमेर शहर के समीप स्थित घूघरा ग्राम पंचायत के खुले मंे शौच से मुक्त हो जाना प्रसन्नता की अभिव्यक्ति का समय है, साथ ही इससे जिले की अन्य ग्राम पंचायतों को भी प्रेरणा भी लेनी चाहिए। साथ ही उन्होंने कहा कि खुले मंे शौच सभ्य समाज के लिए अभिशाप है, हमें अपने घर की महिलाओं की गरिमा व सम्मान की रक्षा हेतु उन्हें खुले में शौच के अभिशाप से मुक्त करना नितान्त आवश्यक है। जिले को इस अभिशाप से मुक्त करने हेतु प्रत्येक नागरिक की सक्रिय भागीदारी आवश्यक है।
जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी श्री राजेश कुमार चैहान ने बताया कि अजमेर शहर के समीप होने के बावजूद भी घूघरा ग्राम पंचायत में 355 घरों में शौचालय नही थे, स्वच्छ भारत मिशन के तहत घूघरा के प्रत्येक घर में शौचालय निर्माण के लक्ष्य को पूर्ण कर लिया गया है। साथ ही उन्होंने कहा कि आमजन में खुले में शौच नही जाने संबंधी जागरूकता के कार्यक्रमों के फलस्वरूप आगामी एक माह में जिले की 70 ग्राम पंचायतों को खुले में शौच से मुक्त कर लिया जाएगा।
इससे पूर्व संभागीय आयुक्त डाॅ. धर्मेन्द्र भटनागर व कलक्टर डाॅ. आरूषी मलिक ने मां सरस्वती के चित्रा पर माल्र्यापण व दीप प्रज्जवलन कर समारोह की विधिवत् शुरूआत की। इस अवसर पर अतिथियों ने शौचालय निर्माण हेतु प्रेरित करने वाले सामाजिक कार्यकत्र्ताओं व प्रेरकों सर्वश्री सरदार गुर्जर, पप्पू गुर्जर, मनोज भंसाली, सीमा गुर्जर का माल्र्यापण कर अभिनन्दन भी किया। समारोह के अन्त में आभार पूर्व प्रधान मांगीलाल गुर्जर ने ज्ञापित किया एवं संचालन जिला परियोजना समन्वयक स्वच्छ भारत मिशन श्री विजेन्द्र ने किया।
इस अवसर पर सरपंच श्री लखपतराम गुर्जर, अतिरिक्त मुख्य कार्यकारी अधिकारी श्री जगदीश चन्द्र हेडा, उपखण्ड अधिकारी, विकास अधिकारी, छात्रा-छात्राएं, ग्रामवासियों समेत कई अधिकारी भी मौजूद थे।
गौरव यात्रा में सभांगीय आयुक्त व कलक्टर हुए शामिल-
अजमेर 2 सितम्बर। संभागीय आयुक्त डाॅ. धर्मेन्द्र भटनागर व कलक्टर डाॅ. आरूषी मलिक ने घूघरा ग्राम पंचायत के खुले में शौच से मुक्त हो जाने के अवसर पर आयोजित गौरव यात्रा को राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय घूघरा से हरी झण्डी दिखाकर रवाना किया एवं इस यात्रा में शामिल भी हुए।
ग्राम पंचायत घूघरा में निकाली गई गौरव यात्रा में ढोल-नगाडों की थाप, श्रृंगारित ऊंटगाडी, पोस्टर व बैनर के साथ स्वच्छता के नारे लगाते छात्रा-छात्राओं व ग्रामवासियों का उत्साह देखते ही बनता था। संभागीय आयुक्त डाॅ. भटनागर व कलक्टर डाॅ. मलिक ने गौरव यात्रा की अगुवानी की, उनके साथ कई अधिकारी, कर्मचारी, जनप्रतिनिधि व ग्रामवासी भी शामिल हुए। गौरव यात्रा ग्राम पंचायत घूघरा के विभिन्न मार्गाें से होकर गुजरी। इस दौरान कलक्टर डाॅ. मलिक व संभागीय आयुक्त डाॅ. भटनागर ने कई घरों में जाकर स्वच्छ भारत मिशन के तहत बनाए गए शौचालय को अवलोकन कर ग्रामवासियों को स्वच्छता व स्वास्थ्य का संदेश दिया।

error: Content is protected !!