भारतीय जनता पार्टी कार्यकर्ताओं के प्रशिक्षण शिविर का शुभारंभ

IMG_20150930_170939IMG_20150930_180940अजमेर 30 सितम्बर 15 भारतीय जनता पार्टी शहर जिला अजमेर के उत्तर विद्यान सभा क्षेत्र के तीनों मंडलों के सक्रिय कार्यकर्ताओं के प्रशिक्षण शिविर का शुभारंभ स्थानीय होटल मेरवाडा एस्टेट में प्रदेश महामंत्री श्री नारायण लाल जी पंचारिया द्वारा किया गया। सत्र के प्रारंभ में सर्वप्रथम मां भारती, पण्डित दीनदयाल उपाध्याय एवं श्यामा प्रसाद जी मुखर्जी के चित्र के समक्ष दीप प्रज्जवलन करके किया गया। कार्यक्रम की अध्यक्षता जिला अध्य़क्ष श्री अरविंद यादव ने की। शिविर में तीनों मंडलो के लगभग 150 सक्रिय कार्यकताओं ने भाग लिया।
जिला प्रचार मंत्री शरदगोयल ने बताया की उदघाटन सत्र में मुख्य वक्ता के रूप में बोलते हुये प्रदेश महामंत्री श्री नारायण लाल जी पंचारिया ने भाजपा का इतिहास व विकास विषय पर अपना उदबोधन दिया। श्री पंचारिया ने भाजपा कि इतिहास के बारें में कार्यकर्ताओं को जानकारी देते हुये बताया कि आजादी के बाद देश में साम्प्रदायिकता, तुष्टीकरण व मजहब के आधार पर जिस तरह से तात्कालीन कांग्रेस सरकार ने देश व देश की जनता को गुमराह किया तब देश में ये राष्टवादी विचारधारा को लेकर चलने वाले संगठन की आवश्यकता महसूस की गई इसी आवश्यकता को देखते हुये सन 1951 ने डाॅ श्यामा प्रसाद मुखर्जी व पं दीनदयाल उपाध्याय ने जनसंघ की स्थापना की एवं 1952 में पहला आम चुनाव लडा जिसमें जनसंघ को तीन प्रतिशत वोट प्राप्त हुये उसके तीन सांसद जीत कर आये वही से जनसंघ की यात्रा शुरू हुई। इस यात्रा में हमारे नेताओं ने देश की विभिन्न ज्वलंत समस्याओं को उठाते हुये आपार जन समर्थन प्राप्त किया साथ ही सन 1975 के आपातकाल में अपने धैर्य की परीक्षा देते हुये हमारे नेताओं ने कठोर यातनाऐं सहन की और सम्पूर्ण भारत में आपातकाल का विरोध किया परिणाम स्वरूप सन 1977 में जनता सरकार बनीं जिसमें जनसंघ की महत्वपूर्ण भूमिका रही। इस सरकार में कुछ नेताओं की व्यक्तिगत महत्वकांक्षाओं के चलते जनसंघ को जनता सरकार से अलग होना पडा तत्पश्चात 1980 में भारतीय जनता पार्टी की स्थापना हुई जिसके प्रथम अध्य़क्ष श्री अटल बिहारी वाजपेयी जी थे। भाजपा की स्थापना के साथ ही हमारी विकास यात्रा शुरू हुई व हम संसद में दो सीटों से 86 सीटों पर फिर 180 सीटों पर पहुचें एवं 1996 में सर्वप्रथम भाजपा के नेतत्व में सरकार बनीं व श्री वाजपेयी जी देश के प्रधानमंत्री बनें भाजपा का विकास यहीं समाप्त नही हुआ यह विकास यात्रा अनवरत् चलती रहीं परिणाम स्वरूप आज देश में हमारी पूर्णबहुमत वाली सरकार है व माननीय नरेन्द्र भाई मोदी जी हमारे देश के प्रधानमंत्री है। यह सरकार सबका साथ सबका विकास उदघोषणा के साथ गौरव समपन्न भारत का पुर्ननिर्माण कर रही है। आज भाजपा श्री अमित शाह के नेतत्व में लगभग 11 करोड सदस्य वाली विश्व की सबसे बडी राजनैतिक पार्टी बन गई है।
अगले सत्र में मुख्य वक्ता के रूप में वरिष्ठ भाजपा नेता श्री श्रीकिशन सोनगरा ने सैद्धांतिक अधिष्ठान व हमारी पंचनिष्ठाऐं विषय पर कार्यकर्ताओं को मार्गदर्शन दिया श्री सोनगरा ने विषय पर बोलते हुये कहा हमारी पार्टी का अधिष्ठान कोई व्यक्ति या नेता विशेष नही है, न परिवार या वंश तथा न ही जाति एवं मजहब वरन हमारा अधिष्ठान सिद्धांत में है। हमारे सिद्धांत की अभिव्यक्ति ’भारत माता की जय’ उदघोष से होती है। यह उदघोष हमारे सिद्धांत बीजभूत आधार है। पंच निष्ठाओं के सैद्धांतिक आधार पर भारतीय जनता पार्टी का निर्माण हुआ। समय के साथ यह महसूस किया गया कि भारतीय संस्कृति की मूल निष्ठा को व्यक्त करने वाला समग्र विचार एकात्म मानववाद है और हमारी पंच निष्ठाओं का पूर्ण मूल आधार एकात्म मानववाद में निहित है।
आज के तीसरे व अंतिम सत्र में मुख्य वक्ता के रूप मे बोलते हुये प्रदेश कार्य समिति सदस्य श्री शिवशंकर हेडा ने केन्द्र सरकार की उपलब्धियों से प्रशिक्षणार्थीयों को अवगत कराया। श्री हेडा ने केन्द्र सरकार की जन-धन योजना, अटल पेंशन योजना, प्रधानमंत्री बीमा योजना, जीवन ज्याति योजना, स्वच्छ भारत अभियान, बेटी बचाओ-बेटी पढाओं अभियान, मेक इन इंडिया, डिजिटल योजना आदि विभिन्न जन कल्याणकारी योजनाओं के बारे में विस्तार सें जानकारी दी।
आज की कार्यशाला में शुभारंभ के अवसर पर शहर जिला अध्यक्ष श्री अरविंद यादव, महापौर श्री धर्मेंद्र गहलोत, महामंत्री श्री रमेश सोनी, श्री जयकिशन पारवानी, श्री तुलसी सोनी एवं वरिष्ठ भाजपा कार्यकर्ता उपस्थित थे। कार्यक्रम में श्री सतीश बंसल, श्री विकास सोनगरा, श्री रविंद्र जसोरिया, प्रचार मंत्री शरद गोयल, श्री विनीत पारीक, श्री जे.के.शर्मा, श्री अनुपम गोयल आदि ने व्यवस्थाओं में सहयोग दिया।
शरद गोयल
प्रचार मंत्री, भाजपा शहर जिला
9414002132

error: Content is protected !!