प्रतिभावान सिंधी छात्र छा़त्राओं का सम्मान किया गया

aasssअजमेर 03 अक्टूबर। पिछले साल ही भांति इस वर्ष भी अजमेर सिंधी सेवा समिति की ओर से समाज के 140 प्रतिभावान छात्र-छात्राओं का सम्मान किया गया। यह जानकारी देते हुए समिति के महासचिव जगदीश अबीचंदानी ने बताया कि नानकी भवन में आयोजित समारोह में प्रतिभावान छात्रों को सम्मान पत्र व शील्ड दी गई और समारोह में ही विमोचित स्मारिका दी गई। स्मारिका में सभी प्रतिभावान विद्यार्थीयों का मय फोटो परिचय और विभिन्न लेखकों के आलेख प्रकाशित किए गए हैं।
समारोह की अध्यक्षता करते हुए व वरिष्ठ समाजसेवी श्री सोभराजमल सतवानी ने कहा कि उन्हें प्रसन्नता है कि समाज के प्रतिभावान बच्चों को प्रोत्साहित करने के लिए समिति कार्य कर रही है। बच्चों को शिक्षा के क्षेत्र में आगे लाने के लिए वे सदैव तत्पर हैं।
समारोह के मुख्य अतिथि प्रमुख उद्योगपति व समाजसेवी श्री हेमंत भाटी ने कहा कि छात्र-छात्राओं को प्रतिस्पर्धा के वर्तमान युग में और अधिक कड़ी मेहनत की जरूरत है। उन्होंने कहा कि अध्ययन के साथ अन्य गतिविधियों में भी भाग लेना चाहिए, उसी से उनका सर्वांगीण विकास होगा। विशेष अतिथि स्वामी श्री अनादि सरस्वती ने कहा कि वर्तमान में शिक्षा के साथ बच्चों में चरित्र निर्माण और संस्कारों के पोषण की सख्त जरूरत है, तभी वे बडे हो कर अच्छे नागरिक बन सकेंगे। इसके लिए संस्कार निर्माण शिविर आदि आयोजित किए जाने चाहिए। विशेष अतिथि साईं श्री ओमलाल जी कहा कि वर्तमान युग में ज्ञान ही सबसे बडी ताकत और हथियार है। जिसके पास ज्ञान है, वही हर क्षेत्र में आगे बढ सकता है। विशेष अतिथि अजमेर सिंधी पंचायत के अध्यक्ष श्री नरेन शहाणी भगत ने कहा कि उन्हें इस बात की खुशी है कि समारोह में छात्राओं की संख्या अधिक है, लेकिन अब समाज के छात्रों को भी व्यापार के साथ साथ पढाई पर ध्यान देना चाहिए। विशेष अतिथि स्वामी समूह के चेयरमेन श्री कंवलप्रकाश किशनानी जी ने कहा कि वर्तमान शिक्षा प्रणाली में विषय विशेष की जानकारी तो हो जाती है, मगर संस्कार निर्माण का अभाव रह जाता है, अतः बच्चों को घरों पर सिंधी संस्कार देने पर ध्यान दिया जाना चाहिए। उन्होंने कहा कि हमारी प्राचीन महान सभ्यता तभी सुरक्षित रह सकती है, जबकि बच्चों को सिंधी सिखाएं और आपस में भी सिंधी में ही बात करें। समिति के संरक्षक वरिष्ठ पत्रकार श्री गिरधर तेजवानी ने कहा कि वर्तमान समाज की अनेक संस्थाएं बच्चों की शिक्षा के साथ जरूरतमंद परिवारों की मदद कर रही हैं, मगर धरातल पर अब भी स्थिति विकट है, अतः समाज के भामाशाहों और संस्थाओं को और अधिक काम करने की जरूरत है। समिति के अध्यक्ष श्री लक्ष्मण सतवानी ने कहा कि समाज के उत्थान के लिए समिति और भी कार्यक्रम आयोजित करेगी। समिति के महासचिव जगदीश अबीचंदानी ने समिति की उपलब्धियों के साथ साथ भावी योजनाओं पर प्रकाश डाला। समारोह का संचालन वरिष्ठ समाजेसवी श्री हरी चंदनानी और हरीश खेमानी ने किया। इस अवसर पर हरक्यूलिस कंपनी के स्थानीय एजेंट श्री नानकराम नागरानी की ओर से एक जरूरतमंद प्रतिभावान छात्रा को साइकिल भेंट की गई। स्मारिका प्रकाशन में विशेष भूमिका अदा करने पर श्री लाल नाथानी का अभिनंदन किया गया।

जगदीश अबीचंदानी
महासचिव

error: Content is protected !!