उपभोक्ताओं को गुणवत्तापूर्ण बिजली उपलब्ध कराएं

avअजमेर, 5 अक्टूबर। अजमेर विद्युत वितरण निगम लि. के प्रबंध निदेशक श्री हेमन्त कुमार गेरा ने सभी अधिकारियों को निर्देश दिए है कि वे उपभोक्ताओं को गुणवत्तापूर्ण बिजली उपलब्ध कराएं तथा कहीं भी बिजली की ट्रिपिंग नहीं हों, इसका विशेष रूप से ध्यान रखें।
प्रबंध निदेशक सोमवार को डिस्काॅम मुख्यालय सभागार में आयोजित वरिष्ठ अधिकारियों की बैठक की अध्यक्षता कर रहे थे। उन्होंने कहा कि बिजली के बिलों में कम से कम गलतियां हो तथा उपभोक्ताओं को गुणवत्तापूर्ण बिजली मिलें। ताकि कोई उपभोक्ता परेशान नहीं हों। किसी भी जीएसएस पर होने वाली ट्रिपिंग की मोनिटरिंग निदेशक तकनीकी अपने स्तर पर करेंगे। अधीक्षण अभियंता भी सब डिवीजनवार विद्युत वितरण की समीक्षा करें तथा कार्य सही नहीं करने वाले कर्मियों के विरूद्ध नियमानुसार कार्यवाही भी करें।
राजस्व वसूली समय पर हों –
प्रबंध निदेशक ने निर्देश दिए कि राजस्व वसूली का कार्य पूर्ण प्राथमिकता से किया जाएं। इसके लिए संवेदनशील उपभोक्ताओं का रजिस्टर भी संधारित किया जाए। जिसमें बाहर से आने वाले औद्योगिक कनेक्शन उपभोक्ताओं जिनकी लगातार कुछ माह से बिल जमा नहीं हो उन पर विशेष निगरानी रखी जाएं। यदि इस तरह की कोई बाकियात रहती हैं तो संबंधित सहायक अभियंता, कनिष्ठ अभियंता, एआरओ तथा मीटररीडर की जिम्मेदारी तय की जाएगी।
प्रथम बिल समय पर जारी हों –
प्रबंध निदेशक ने निर्देश दिए कि जिन उपभोक्ताओं के अभियान के दौरान नए कनेक्शन हो रहे हैं उनके प्रथम बिल समय पर जारी हो जाए तथा निर्धारित साॅफ्टवेयर में प्रविष्टि हो जाए, यह सुनिश्चित किया जाएं।
मीटर मुवमेन्ट रजिस्टर संधारित हों –
प्रबंध निदेशक ने निर्देश दिए कि प्रत्येक स्टोर इंचार्ज एक जनवरी से 30 सितम्बर तक का मीटर मुवमेन्ट रजिस्टर का संधारित करेंगे ताकि किसी प्रकार के लीकेज की जानकारी हो सकें। इसके साथ ही संबंधित एआरओ भी सात दिवस मंे खराब मीटरों को बदलने की सूची बाईण्डर से चैक करेंगे तथा जो मीटर बदल चुके है उनकी सूचना भिजवाएंगे। इसमें पैंडिंग कनेक्शनों की सूची भी प्रेषित करनी होगी।
प्री पेड़ मीटर शीघ्र लगावें –
प्रबंध निदेशक ने निर्देश दिए है कि जिन स्थानों पर वैडिंग स्टेशन स्थापित किया जा चुका हैं वहां राजकीय कार्यालयों को प्रीपेड मीटर स्थापित करें। उन्होंने कहा कि सर्वप्रथम मीटर डिस्काॅम के कार्यालयों पर लगेंगे। उसके साथ ही पुलिस थानों, जलदाय विभाग एवं शिक्षा विभाग के कार्यालयों पर भी प्राथमिकता से प्रीपेड मीटर लगाए जाए।
हर घर बिजली डिस्काॅम आपके द्वार अभियान में गति लाएं –
प्रबंध निदेशक ने निर्देश दिए कि हर घर बिजली डिस्काॅम आपके द्वार अभियान में आगामी 11 अक्टूबर को अधिक से अधिक वंचित उपभोक्ताओं के बिजली कनेक्शन किए जाएं। इस कार्य में गति लाएं। इसके पश्चात आगामी 25 अक्टूबर को फोलोअप शिविर का आयोजन किया जाएंगा।
अभियान में अच्छा कार्य करने वाले होंगे सम्मानित –
प्रबंध निदेशक ने बताया कि हर घर बिजली डिस्काॅम आपके द्वार अभियान के तहत अच्छा कार्य करने वाले अभियंताओं को सम्मानित भी किया जाएगा। उन्होंने प्रत्येक सर्किल से सहायक अभियंता, कनिष्ठ अभियंता, सीसीए एवं हेल्पर के पांच पांच नाम अभियान समाप्ति पर भिजवाने के निर्देश भी दिए। उन्होंने बताया कि अच्छा कार्य करने वाले सर्किल एवं जोन को भी सम्मानित किया जाएगा।
सतर्कता जांच हो प्रभावी-
प्रबंध निदेशक ने निर्देश दिए कि बिजली चोरी रोकने के लिए की जा रही सतर्कता जांच के दौरान उपभोक्ताओं की बनाई गई वीसीआर पर प्रभावी कार्यवाही की जाए। पुरानी वीसीआर पर तत्काल प्रभावी कार्यवाही की जाकर राशि की वसूली की जाएं। इसमें शिथिलता नहीं बरती जाएं।
हाई रिस्क पोइंट सत्यापन की रिपोर्ट शीघ्र भेजें –
बैठक में प्रबंध निदेशक ने निर्देश दिए कि हाई रिस्क पोइंट के सत्यापन की रिपोर्ट शीघ्र भिजवाएं। यदि किसी स्थान पर गडबड़ी पाई जाएं तो संबंधित के विरूद्ध कार्यवाही भी की जाएं।
बैठक में निदेशक (तकनीकी) श्री डी. के. शर्मा ने निर्देश दिए कि प्रत्येक 33 केवी जीएसएस पर ट्रिपिंग की रिपोर्ट संधारित की जाएं, ट्रिपिंग आने पर उसकी जानकारी निदेशक तकनीकी कार्यालय को भी उपलब्ध कराई जाएं।
बैठक में निदेशक वित श्री नरेन्द्र कुमार माथुर, संभागीय मुख्य अभियंता श्री बी. एस. रत्नू (अजमेर जोन), श्री के.पी. वर्मा (झुंझुनूं), श्री आर.पी. सुखवाल (उदयपुर जोन), मुख्य अभियंता श्री बी. एम. भामू (वाणिज्य), श्री एस. एस. मीणा (टी.डब्ल्यू/एम.एम.), उपमुख्य अभियंता (प्रोजेक्टस) श्री वी.एस. भाटी, मुख्य लेखाधिकारी श्री एम.के. जैन (राजस्व), श्री एस. एम. माथुर (एटीबी), सहित समस्त अधीक्षण अभियंता एवं संबंधित अधिकारी गण उपस्थित थे। —000—

ग्रामीण क्षेत्रों में मंगलवार को लगेगी विद्युत चैपालें
अजमेर, 5 अक्टूबर। अजमेर विद्युत वितरण निगम लि. द्वारा विद्युत उपभोक्ताओं की समस्याओं का शीघ्र निराकरण करने के लिये अजमेर जिला वृत्त में 6 अक्टूबर मंगलवार को 10 स्थानों पर विद्युत चैपालों का आयोजन किया जाएगा।
निगम के अधीक्षण अभियंता (अ.जि.वृ.) श्री एस. एन. चावला ने बताया कि यह विद्युत चैपाल मंगलवार को ग्रामीण कनिष्ठ अभियंता मुख्यालय (33/11 के.वी. सब स्टेशन) पर प्रातः 10 बजे से 2 बजे तक आयोजित की जायेगी। ये चैपालें 6 अक्टूबर को दुर्गावास, खरवा, बडाखेडा, जीरोठा, मरवा, मटियानी, जालिया द्वितीय, बिडला, केकड़ी एवं राजपुरा के सहायक अभियंता क्षेत्रा में लगेगी। चैपाल में प्राप्त शिकायतों का पंजीयन कर समयबद्धता से निस्तारण भी किया जाएगा।
अजमेर शहर वृत्त में लगेगी तीन चैपालेंः-
अजमेर शहर वृत्त के अधीक्षण अभियंता (अ.श.वृ.) श्री जस्सा राम छाबा ने बताया कि मंगलवार 6 अक्टूबर को अजमेर शहर वृत्त के मदार सब-डिवीजन की विद्युत चैपाल 33 केवी सब-स्टेशन नरवर पर लगेगी जबकि पुष्कर की सब-स्टेशन कडैल पर तथा सराधना सब-डिवीजन की विद्युत चैपाल 33 केवी सब-स्टेशन राजगढ़ पर आयोजित होगी।
—000—
केकड़ी में विद्युत चैपाल एवं जन सुनवाई का आयोजन 6 को
अजमेर, 5 अक्टूबर। विद्युत उपभोक्ताओं की सुविधा तथा उनकी समस्याओं के निवारणार्थ मंगलवार 6 अक्टूबर मंगलवार को प्रातः 11.30 बजे अधिशाषी अभियंता (पवस) कार्यालय केकड़ी में विद्युत चैपाल तथा जन सुनवाई का आयोजन किया जाएगा। मुख्य अभियंता अजमेर जाॅन श्री बी.एस. रत्नू ने यह जानकारी दी।

error: Content is protected !!