लेटेक्स कार्यशाला प्रथम दिवस गतिविधि

DSC_2972राजकीय महिला अभियांत्रिकी महाविद्यालय, अजमेर में शोध पत्र लेखन में लेटेक्स के उपयोग विषय पर एक सप्ताह का प्रशिक्षण कार्यक्रम बुधवार दिनांक 28 अक्टूबर को शुरू हुआ। जिसे प्रो. सतीश बाबू संस्थापन निदेशक ICFOSS केरल ने संबोधित किया, अपने संबोधन में प्रो. सतीश बाबू ने लेटेक्स की उपयोगिता पर प्रकाश डाला।
प्रथम तकनीकी सत्र को संबोधित करते हुए प्रो. सतीश बाबू ने बताया कि लेटेक्स नये समय की विधा है जिसके द्वारा वृहद्ध स्तर की सूचनाओं को अत्यंत कम समय में सुविधाजनक रूप में प्रदर्शित किया जा सकता है। उदाहरण के तौर पर उन्होंनें बताया कि आजकल इस विधा का उपयोग पत्रकारिता के क्षेत्र में उतरोत्तर प्रगति पर है जिसमें कि एक ही फाइल में स्वरूपण चित्र, सारणी ग्राफ, संदर्भ अलग-अलग प्रतीक चिन्हों को सुव्यस्थित रूप से संयोजित किया जा सकता है।
दूसरे तकनीकी सत्र में प्रतिभागियों को व्यवहारिक ज्ञान हेतु कम्प्यूटर प्रयोगशाला में प्रशिक्षण दिया गया। संयोजक डा. गौरव सक्सेना, श्री निखिल जैन एवं श्री वरूण सक्सेना ने बताया कि इस कार्यशाला में देश के विभिन्न प्रांतों से 60 से अधिक प्रतिभागी सम्मिलित हो रहे हैं। आज के सत्र को प्रो. एस. के. शर्मा सम्बोंधित करंेगें।

सुश्री श्वेता त्रिपाठी
मीडिया प्रभारी

error: Content is protected !!