प्रदेश के स्कूलों में शुरू होगी प्री-प्राईमरी कक्षाएं – प्रो. देवनानी

प्रदेश के स्कूलों में बटेंगी 2 लाख निशुल्क साईकिले
पीसांगन में स्कूली छात्राओं को निशुल्क साईकिलों का वितरण

v devnani 1अजमेर 21 नवम्बर। शिक्षा राज्य मंत्राी प्रो. वासुदेव देवनानी ने कहा कि प्रदेश के स्कूलों में शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए अगले सत्रा से प्री-प्राईमरी कक्षाएं शुरू की जाएंगी। राज्य सरकार शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए हर संभव प्रयास कर रही है। बालिका शिक्षा के उन्नयन के लिए राज्य सरकार के प्रयासों के तहत प्रदेश में 2 लाख छात्राओं को साईकिल वितरण किया जाएगा।
प्रो. देवनानी ने शनिवार को पीसांगन के राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय में छात्राओं को साईकिल वितरण समारोह में यह बात कही। उन्होंने कहा कि प्रदेश के स्कूलों में बच्चों को बेहतर शिक्षा उपलब्ध कराने के लिए अगले सत्रा से प्री-प्राईमरी कक्षाए शुरू की जाएगी। राज्य सरकार प्रदेश में शिक्षा के उन्नययन के लिए गम्भीरता से प्रयास कर रही है। इस वर्ष प्रदेश में 2 लाख बालिकाओं को निशुल्क साईकिलों का वितरण किया जाएगा।
प्रो. देवनानी ने कहा कि जा छात्राएं साईकिल नहीं लेना चाहती और 5 किलो मीटर से अधिक दूरी से आती है। वे छात्राएं परिवहन वाउचर का विकल्प चुन सकती है। उन्हें प्रतिदिन 20 रूपए ट्रासंपोर्ट वाउचर दिया जा रहा है। प्रदेश में शिक्षा विकास के लिए शिक्षा से जुड़े विभिन्न नवाचार भी किए गए है। प्रदेश में ग्राम पंचायत मुख्यालय पर अब कक्षा एक से 12 तक की पढ़ाई एक ही स्कूल में होगी।
उन्हांेने कहा कि राज्य सरकार ने इस वर्ष 500 डी.पी.सी के जरिए 42 हजार से अधिक शिक्षकों को पदोन्नति दी है। इस महिने 12 हजार पदोन्नतियां और हो जाएंगी। प्रो. देवनानी ने कहा कि प्रदेश के स्कूलों में शिक्षकों के रिक्त पद भरने के लिए हजारों शिक्षकों की भर्ती की गई है। अगले एक वर्ष में 14 हजार और शिक्षकों की भर्ती की जाएगी। इसके साथ ही सेवानिवृत शिक्षकों को भी स्कूलों में नियुक्त कर शिक्षण की व्यवस्था की जा रही है।
प्रो. देवनानी ने बालिकाओं का आव्हान किया कि वे पढ़े, आगे बढ़े और देश-प्रदेश और समाज का नाम आगे बढ़ाए। उन्होंने कहा कि प्रदेश के विद्यार्थियों को अगले शिक्षण सत्रा से भारत के गौरव रहे नायकों का पाठ्यक्रम पढ़ाया जाएगा। सरकार आगामी 13 दिसम्बर से पहले प्रदेश के स्कूलों में 40 हजार लैबटोप और साईकिलों का वितरण करेगी। उन्होंने कहा कि स्कूलों में पढ़ाई सुनिश्चित करने के लिए शिक्षकों को भी समय पर आकर बच्चों को प्रेरित करना होगा। विद्यार्थी भी समय प्रबंधन का महत्व समझकर पूरे मनोयोग से पढ़ाई करें।

जिला प्रमुख सुश्री वंदना नोगिया ने कहा कि जिले के ग्रामीण क्षेत्रों में हमें बेटियों की पढ़ाई की अलख जगानी होगी। हमें पहले बेटियों की पढ़ाई फिर विदाई का मूल मंत्रा अपनाकर अपनी बच्चियों को आगे बढ़ाना होगा। कार्यक्रम को संबोधित करते हुए पीसांगन प्रधान दिलीप पचार ने लोगों से खुले में शौच मुक्ति को जन-जन तक पहुंचाने का आव्हान किया। कार्यक्रम में अन्य वक्ताओं ने भी विचार व्यक्त किए।

प्रो देवनानी ने किया पुष्कर मेला क्षेत्रा का निरीक्षण
अजमेर 21 नवम्बर। जिले के प्रभारी एवं शिक्षा राज्य मंत्राी प्रो. वासुदेव देवनानी ने कल मुख्यमंत्राी की प्रस्तावित यात्रा के मध्यनजर आज शाम पुष्कर मेला क्षेत्रा का निरीक्षण किया और व्यवस्थाएं देखी। उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिए कि पुष्कर मेला क्षेत्रा में किसी तरह की अव्यवस्थाएं नहीं होनी चाहिए।
प्रो. देवनानी आज शाम पुष्कर मेला क्षेत्रा पहुंचे और मेला क्षेत्रा का निरीक्षण किया। प्रो.देवनानी ने राजबोहरा घाट, गऊ घाट, ब्रह्मा मन्दिर क्षेत्रा, मेला क्षेत्रा, मेला मैदान, प्रशासनिक कैम्प और आसपास के क्षेत्रों का दौरा किया और व्यवस्थाएं देखी। उनके साथ मेला मजिस्ट्रेट श्री हीरालाल मीना सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

error: Content is protected !!