पैगम्बर इस्लाम के जन्मोत्सव पर दरगाह में कई कार्यक्रम

Dargaah 13अजमेर, 14 दिसम्बर। पैगम्बर इस्लाम हजरत मोहम्मद (स.अ.व.) का जन्म दिन चांद की 11 तारीख बामुताबिक 23 दिसम्बर की रात्रि मनाया जायेगा। यह जानकारी देते हुए ख्वाजा साहब के गद्दीनशीन एस. एफ. हसन चिश्ती ने बताया कि इस अवसर पर दरगाह के आहता-ए-नूर में पैगम्बर इस्लाम की शान में मगरिब की नमाज के बाद सलाम पढ़ा जायेगा एवं दरगाह के शाहजहानी गेट पर शादियाने बजाये जायेंगे। हसन चिश्ती ने बताया कि इस अवसर पर पूरी दरगाह को विशेष रोशनी से सजाया जायेगा। शादियाने बजाये जायेंगे । तोपों की सलामी दी जायेगी। दरगाह के आहता-ए-नूर में आठ रवीउल अव्वल 20 दिसम्बर की रात्रि अंजुमन सीरत-ए-गरीब नवाज की जानिब से नातिया मुशायरा होगा जिसमें देश के मशहूर शायर पैगम्बर की शान में अपने-अपने कलाम पेश करेंगे।
चांद की 9 तारीख से 12 तारीख तक (21 दिसम्बर 24 दिसम्बर तक) पैगम्बर इस्लाम की शान में दरगाह के आहता-ए-नूर में नात- मनकबत के नजराने पेश किये जायेंगे । उनकी जीवनी पर प्रकाश डाला जायेगा। महफिल-ए-कव्वाली का आयोजन किया जायेगा। सलातो सलाम पढ़ा जायेगा। यह सभी कार्यक्रम अंजुमन सैयद जादगान की जानिब से किये जायेंगे।
हुजूर के मुएं मुबारक की जियारत दरगाह परिसर हुजरा नं. 114, 136 व 6 नम्बर हुजरे में कराई जायेगी। इस अवसर पर सभी मुस्लिम समाज के लोग विशेष इबादत, नमाजे पढेंगे। पैगम्बर के जन्म दिवस के उपलक्ष्य में सभी मुस्लिम समाज के लोग अपने घरों को विशेष रोशनी से सजायेंगे और नए-नए कपड़े पहनेंगे । ख्वाजा साहब की महाना छठी 18 दिसम्बर को मनाई जायेगी। इस अवसर पर सुबह नौ बजे चिश्तिया सिलसिले का शजरा पढ़ा जायेगा। पैगम्बर इस्लाम की शान में सलाम पढ़ा जायेगा एवं मौजूद जायरीन व मुल्क की खुशहाली के लिए दुआ की जायेगी।

(एस. एफ. हसन चिश्ती)
गद्दीनशीन ख्वाजा साहब
मो. 9414496884

error: Content is protected !!