गणतंत्रा दिवस समारोह में सुचारू व्यवस्थाओं के लिए बैठक आयोजित

beawar samacharब्यावर, 11 जनवरी। उपखण्ड अधिकारी श्री आशीष गुप्ता की अध्यक्षता में आज डाक बंगला में आगामी 26 जनवरी को ब्यावर उपखण्ड पर आयोजित होने वाले गणतंत्रा दिवस मुख्य समारोह की व्यवस्थाओं के संबंध में आयोजित बैठक में विभिन्न विभागों के अधिकारियों, स्वयंसेवी संस्थाओं एवं गणमान्य नागरिकों से चर्चा की गई। बैठक में श्री गुप्ता ने मिशन ग्राउण्ड पर आयोजित होने वाले गणतंत्रा दिवस मुख्य समारोह को समग्र सहयोग से बेहतर बनाने के संबंध में निर्देश दिए।
उपखण्ड अधिकारी श्री गुप्ता ने बैठक में आगामी 26 जनवरी को मिशन ग्राउण्ड पर आयोजित होने वाले गणतंत्रा दिवस समारोह के मिनट-टू-मिनट कार्यक्रम के संबंध में जानकारी लेते हुए ध्वजारोहण, परेड निरीक्षण, मार्च पास्ट एवं सलामी, मुख्य अतिथि के उद्बोधन, सामूहिक सांस्कृतिक नृत्य, देशभक्ति के कार्यक्रम, व्यायाम प्रदर्शन, पुरस्कार वितरण एवं झांकी प्रदर्शन आदि के बारे में विस्तार से जानकारी लेकर संबंधित विभाग के अधिकारियों को समुचित व्यवस्थाओं के लिए निर्देश दिए।
उन्होंने कहा कि राष्ट्रीय पर्व गणतंत्रा दिवस पर आमजन की सहभागिता एवं समारोह में समस्त अधिकारियों व कर्मचारियों की उपस्थिति सुनिश्चित की जानी चाहिए। जिसके लिए विभिन्न विभाग के अधिकारियों व कर्मचारियों को अपने कार्यालयों में प्रातः ध्वजारोहण के बाद मिशन ग्राउण्ड पर अनिवार्य रूप से उपस्थित होने के निर्देश देते हुए संबंधित विभाग के अधिकारियों को कर्मचारियों की उपस्थिति रजिस्टर में दर्ज़ करने की बात कही। जिस पर अधिकारियों ने सहमति दी।
बैठक में बताया गया कि मिशन स्कूल मैदान पर मुख्य समारोह प्रातः 9 बजे मुख्य अतिथि द्वारा ध्वजारोहण के साथ प्रारंभ होगा। इसके बाद मुख्य अतिथि द्वारा परेड का निरीक्षण एवं मार्चपास्ट की सलामी ली जाएगी। इसी क्रम में मुख्य अतिथि के उद्बोधन के बाद विद्यार्थियों द्वारा सामूहिक वंदे मातरम एवं व्यायाम प्रदर्शन किया जाएगा। इसके बाद सांस्कृतिक सामूहिक नृत्य व पुरस्कार वितरण का कार्यक्रम होगा। समारोह में नगरपरिषद सभापति द्वारा धन्यवाद प्रस्ताव के बाद विभिन्न विभागों की झांकियां निकाली जाएगी एवं राष्ट्रगान के साथ समारोह का समापन होगा।
उपखण्ड अधिकारी श्री गुप्ता ने गणतंत्रा दिवस समारोह में विभिन्न झांकियों के विषय चयन के संबंध में अधिकारियों को निर्देश दिए। साथ ही उन्होंने गणतंत्रा दिवस की पूर्व संध्या पर आयोजित होने वाले सांस्कृतिक समारोह के बारे में भी जानकारी ली। नगरपरिषद आयुक्त श्री मुरारीलाल वर्मा ने बताया कि गणतंत्रा दिवस की पूर्व संध्या पर सांस्कृतिक समारोह नगरपरिषद के सभागार में आयोजित किया जाता है जिसमें पहल सेवा सोसायटी, सिम्फनी म्यूजिक एवं विभिन्न शिक्षण संस्थाओं द्वारा देशभक्ति से ओतप्रोत रंगारंग प्रस्तुतियां दी जाती है। उक्त कार्यक्रम की व्यवस्थाएं नगरपरिषद द्वारा की जाती हैं।
इस मौके पर उपखण्ड अधिकारी श्री गुप्ता ने कहा कि वे आगामी 18 जनवरी को मिशन स्कूल के मैदान की व्यवस्थाओं व शिक्षण संस्थाओं द्वारा विद्यार्थियों को व्यायाम व सांस्कृतिक कार्यक्रम के प्रशिक्षण समेत अन्य व्यवस्थाओं का निरीक्षण करेंगे। उन्होंने गणतंत्रा दिवस समारोह के लिए मिशन मैदान के समतलीकरण, पेयजल की व्यवस्था, सुचारू यातायात एवं सुरक्षा व्यवस्था के संबंध में संबंधित विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए। बैठक में गणतंत्रा दिवस समारोह में पुरस्कार हेतु आवेदन उपखण्ड अधिकारी कार्यालय में 20 जनवरी तक प्रस्तुत करने एवं गणतंत्रा दिवस समारोह की व्यवस्थाओं के तहत रिहर्सल व मुख्य समारोह में प्राथमिक चिकित्सा व्यवस्था, पुरस्कार, निमंत्राण पत्रा, प्रशस्ति पत्रा, माईक व्यवस्था, बैठक व टेन्ट व्यवस्था, बैरिकेटिंग, सफाई व्यवस्था आदि के संबंध में चर्चा कर व्यवस्थाओं हेतु अधिकारियों को निर्देशित किया गया।
इस अवसर पर तहसीलदार श्री मदनलाल जीनगर, राजकीय व निजी शिक्षण संस्थाओं के संस्था प्रधान, शारीरिक शिक्षक, स्वयंसेवी संस्थाओं के प्रतिनिधि,गणमान्य नागरिक, विभिन्न विभागों के अधिकारी व कर्मचारी मौजूद थे। –00–
विवेकानन्द जयन्ती पर शाला अवलोकन कार्यक्रम
ब्यावर, 11 जनवरी। शिक्षा विभाग के निर्देशानुसार मंगलवार 12 जनवरी को विद्यालयों में विवेकानन्द जयन्ती मनाई जाएगी एवं विभाग के अधिकारियों द्वारा विभिन्न विद्यालयों का अवलोकन कर विद्यार्थियों की प्रगति व विद्यालयों की समस्याओं की जानकारी ली जाएगी। इसी क्रम में उपखण्ड ब्यावर के विभिन्न राजकीय विद्यालयों में भी शाला अवलोकन का कार्यक्रम आयोजित होगा।
ब्लाॅक प्रारंभिक शिक्षा अधिकारी जवाजा श्री सुवालाल सिवासियां ने बताया कि शिक्षा विभाग से प्राप्त निर्देशानुसार मंगलवार 12 जनवरी को विवेकानन्द जयन्ती के अवसर पर विभाग के प्रशासनिक अधिकारी विभिन्न राजकीय विद्यालयों का अवलोकन करेंगे एवं विद्यार्थियों को कम से कम एक कालांश में अध्यापन भी कराएंगे। विद्यालय अवलोकन के पश्चात् अधिकारी शाला प्रबन्धन समिति की बैठक लेंगे एवं विद्यालय की समस्याओं की जानकारी प्राप्त करेंगे। इसके बाद विद्यालय में समारोहपूर्वक विवेकानन्द जयन्ती मनाना भी सुनिश्चित करेंगे। –00–

error: Content is protected !!