जिला कलक्टर ने किया मतदाता प्रदर्शनी का उद्घाटन

proajm 24-1-2016p1अजमेर 24 जनवरी। जिला कलक्टर डाॅ. आरूषी मलिक ने रविवार को राष्ट्रीय मतदाता दिवस पर मतदाताओं को जागरूक करने के लिए छठी मतदाता दिवस प्रदर्शनी का उद्घाटन सूचना केन्द्र स्थित प्रदर्शनी दीर्घा में किया । डाॅ. मलिक ने कहा कि भारत विश्व का सबसे बड़ा लोकतंत्रा है इसकी पहचान यहां के जागरूक मतदाता है जो लोकतंत्रा का शक्ति प्रदान करते है। मतदाता जागरूकता, मतदाता दिवस तथा स्वीप के कार्यक्रमों से लोकतंत्रा मंे नागरिकों की भागीदारी लगातार बढ़ रही है। उन्होंने कहा कि परिवार में जागरूकता पैदा करने के लिए बच्चे उत्पे्ररण का कार्य कर रहे है। उन्होंने मतदाता जागरूकता के लिए ‘सबसे अच्छा कार्ड- मतदाता कार्ड‘ की थीम के साथ रैली निकालने पर बच्चों को बधाई दी।
प्रदर्शनी के उद्घाटन समारोह के अवसर पर मतदाता जागरूकता के लिए आयोजित प्रतियोगिताओं मंे विजेता प्रतिभागियों को प्रमाण पत्रा एवं स्मृति चिन्हन प्रदान किए गए। जवाहर राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय में आयोजित निबन्ध प्रतियोगिता में नीरज वैष्णव प्रथम, सुनिल शर्मा द्वितीय तथा रामेश्वर रेबारी तृतीय रहे। इसीप्रकार राजकीय सावित्राी उच्च माध्यमिक विद्यालय में आयोजित हुई चित्राकला प्रतियोगिता के लिए अस्मिता शर्मा तथा विश्राम माली को भी प्रशंसा पत्रा देकर सम्मानित किया गया।
इस अवसर पर जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी श्री राजेश कुमार चैहान, जिला रसद अधिकारी श्री सुरेश सिंधी सहित जिला स्तरीय अधिकारी उपस्थित थे।
सड़क सुरक्षा सप्ताह का समापन
हादसे रहित वाहन चालन का दिया संदेश

अजमेर 24 जनवरी। परिवहन विभाग द्वारा आयोजित 27 वंे सड़क सुरक्षा सप्ताह का समापन समारोह जिला रसद अधिकारी श्री सुरेश सिंधी की अध्यक्षता में रविवार को सूचना केन्द्र में सम्पन्न हुआ। श्री सिंधी ने अपने सम्बोधन में कहा कि अभिभावकों को इस बात पर खुशी नहीं खेद होना चाहिए कि दस वर्ष का बच्चा मोटर साईकिल पर तीन सवारी बैठाकर लाल बत्ती पर बिना रूके निकाल लेता है। अभिभावकों को अपनी जिम्मेदारी समझकर बच्चों मंे नियम पालन की आदत विकसित करनी चाहिए। लोक परिवहन की बस का चालक नियम विरूद्ध स्टंटनुमा कृत्य करे तो उसे रोकने का उत्तरदायित्व सवारियों का है। नियम तोडने पर टोकने से जन जागृति आएगी और जान बचेगी।
समापन समारोह के मुख्य अतिथि अपर परिवहन आयुक्त श्री भंवर लाल वर्मा ने कहा कि सड़क दुर्घटनाआंे में प्रतिवर्ष घायल होने तथा मृतकों का आंकड़ा भयावह है सब मिलकर ही दुर्घटना रहित सड़क परिवहन का निर्माण कर सकते है। हैलमेट, सीटबैल्ट का उपयोग तथा वाहन चलाते समय मोबाईल पर बात नहीं करना सुरक्षा की दृष्टि से आवश्यक है न कि चालान से बचने के लिए। चालक पर स्वयं, सवारियों तथा अन्य वाहन चालकों की सुरक्षा की बड़ी जिम्मेदारी होती है जिसे नियम पूर्वक निभाना चाहिए। दुर्घटनाएं जन हानि और राष्ट्रीय सम्पति को नुकसान पहुंचाती है यातायात नियमों का पालन करके इनसे बचा जा सकता है।
उप पुलिस अधीक्षक यातायात अदिति कांवट ने अजमेर में हैलमेट के प्रति जागरूकता पैदा होने की बात कही और खुशी जतायी की इस बार बिना हैलमेट वाले वाहन चालकों के चालान अपेक्षाकृत कम हुए है। अजयमेरू रोड सेफ्टी क्लब के शरद गोयल ने सड़क सुरक्षा को एक सतत प्रक्रिया बताया। मीडिया कर्मी श्री नेमीचंद तम्बोली ने कहा कि हेलमेट दुविधादायक नही जीवनदायक है।
प्रादेशिक परिवहन अधिकारी श्री विनोद कुमार ने कहा कि सड़क सुरक्षा केवल एक सप्ताह के लिए नही है यह एक दैनिक आवश्यकता है । दुर्घटनाओं में कमी आने पर ही सप्ताह का आयोजन सार्थक होगा। उन्होंने कहा कि नये ड्राइविंग लाईसेंस तथा नवीनीकरण के लिए आने वाले वाहन चालकों को डोक्यूमेन्टी फिल्म और यातायात दिशा निर्देश पुस्तिका का अवलोकन अनिवार्य किया गया है। ड्राईविंग लाईसेंस आॅनलाइन प्रार्थनापत्रा से ट्राईल के बाद ही बन रहे है।
समापन समारोह में सप्ताह के दौरान आयोजित नुक्कड नाटक के कलाकारों तथा विद्यालय स्तरीय प्रतियोगिताओं के विजेताओं को प्रमाण पत्रा तथा स्मृति चिन्ह प्रदान कर सम्मानित किया गया। इस अवसर पर जिला परिवहन अधिकारी श्री प्रकाश टहलवानी, ओटो यूनियन के अध्यक्ष श्री करण सिंह, इनाया फाउन्डेशन की मनीषा टांक भी उपस्थित थी।
आॅटो रिक्शा बिखेरेंगे लोककला के रंग
अजमेर शहर के आॅटो रिक्शा अब जिले की पहचान बणी-ठणी चित्राकला के रंग बिखेरेंगे । यातायात सड़क सुरक्षा सप्ताह के समापन समारोह अवसर पर 21 ओटो रिक्शा को बणी-ठणी चित्राकला से सजाया गया और उनका विमोचन किया गया। ओटो यूनियन के अध्यक्ष श्री करण सिंह ने बताया कि जिला कलक्टर डाॅ. आरूषी मलिक के निर्देशानुसार लोक कला से सुसज्जित 101 ओटो अजमेर शहर को स्मार्ट लुक देने में अपना योगदान करेंगे।

error: Content is protected !!